न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

किसान ने गलती से उखाड़ा बॉर्डर तय करने वाला खंबा, बदल गई दो देशों की सीमा

पेरिस। बेल्जियम के एक किसान ने न सिर्फ फ्रांस की सीमा बदल डाली, बल्कि पड़ोसी देश फ्रांस की जमीन पर भी कब्जा कर लिया. इस किसान ने अपने खेत के पास मौजूद सीमा निर्धारण वाले खंबे को ही उखाड़ फेंका और दूसरे देश की जमीन पर भी खेती करने लगा. अब ये पूरा मामला इंटरनेशनल मीडिया में सुर्खियां बटोर रहा है.

 

गलती से हुआ सबकुछ
सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला फ्रांस-बेल्जियम की सीमा का है और बेल्जियम के एक किसान ने यह गलती की है. बेल्जियम के इस किसान के रास्ते में एक पत्थर पड़ता था, किसान ने उस पत्थर को वहां से खिसकाकर दूर कर दिया. जबकि ये पत्थर फ्रांस और बेल्जियम की सीमा निर्धारित करने वाला पत्थर था. इस मामले का खुलासा तब हुआ जब एक स्थानीय इतिहासविद ने जंगल में घूमते हुए ये नोटिस किया कि दोनों देशों की सीमा को चिन्हित करने वाला पत्थर अपनी जगह पर नहीं है.

दोनों देशों को जारी करना पड़ा बयान
दुनियाभर में चर्चा बनी इस घटना के बाद दोनों देशों का आधिकारिक बयान भी सामने आया. बेल्जियम के उस स्थानीय जगह एरक्वेलाइन्स के मेयर डेविड लावॉक्स ने मुस्कुराते हुए बताया कि उस किसान ने बेल्जियम को बड़ा और फ़्रांस को छोटा बना दिया. ये अच्छा आइडिया नहीं है. मैं तो खुश था क्योंकि मेरा शहर बड़ा हो गया था. उधर फ्रांस के स्थानीय मेयर ने कहा कि हम एक नए सीमा युद्ध से बचने में सफल हो जाएंगे और जल्द ही इस मामले का समाधान निकाला जाएगा.

 

सीमा निर्धारण आयोग की बैठक बुलाने की आ सकती है नौबत
जानकारी के मुताबिक, ये मामला बेल्जियम के विदेश मंत्रालय में भी जा सकता है, जिसे 1930 के बाद से निष्क्रिय पड़े फ्रैंको-बेल्जियम सीमा आयोग को तलब करना होगा. बता दें कि दोनों देशों के बीच करीब 620 किलोमीटर की सीमा है. वाटरलू में नेपोलियन की हार के बाद 1820 में यह सीमा निर्धारित हुई थी. जिस पत्थर को किसान ने हटाया है, उसे 1819 में स्थापित किया गया था.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar