न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

अमेरिका में कोरोना वायरस से पहली मौत, कई नए मामले सामने आए

अमेरिका: अमेरिका में कोरोना वायरस  से पहली मौत की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से पीड़ित एक मरीज की शनिवार को मौत हो गई. घटना वॉशिंगटन शहर के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र किंग काउंटी की है. यहां की आबादी 7 लाख से ज्यादा है, ऐसे में प्रशासन सतर्क हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका में कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आए हैं.
उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह कोरोना वायरस के इस नए घटनाक्रम को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.
आपको बता दें कि चीन के बाद ईरान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. इस खतरनाक वायरस की चपेट में खुद ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हिराची के बाद अब उप राष्ट्रपति मासूमेह एब्तेकार भी आ गए हैं. यहां कोरोना वायरस की चपेट में आने से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है. यह चीन के बाहर कोरोना वायरस से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है यानी कोरोना वायरस से चीन के बाद सबसे ज्यादा मौत ईरान में हुई है.
भारत कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर पहले से काफी सक्रिय है और इससे निपटने के लिए कई सख्त फैसले भी लिए हैं. भारत ने एक बार फिर से सख्ती दिखाते हुए ईरानी नागरिकों के लिए भारतीय वीजा निलंबित कर दिया है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर भारत काफी सतर्कता बरत रहा है. केरल में तीन लोगों की पहचान कोरोना संक्रमित के रूप में हुई थी लेकिन अब तीनों स्वस्थ हैं.

  • चीन के अलावा इन देशों तक पहुंचा कोरोना

चीन के बाहर ईरान में 43, दक्षिण कोरिया में 13, इटली में 12, जापान में 7, अमेरिका में एक, फ्रांस में एक, ताईवान में एक, फिलीपींस में एक और हांगकांग में 2 लोगों की मौत हो चुकी है. दक्षिण कोरिया में 1595 लोगों, जापान में 894, इटली में 447, हांगकांग में 91, अमेरिका में 60, ईरान में 139 लोगों, सिंगापुर में 93, ताइवान में 31, थाईलैंड में 40, बहराईन में 33, ऑस्ट्रेलिया में 23, मलेशिया में 22, जर्मनी में 24, फ्रांस में 18, कुवैत में 18, वियतनाम में 16, ब्रिटेन में 13, संयुक्त अरब अमीरात में 13 और कनाडा में 12 लोगों के कोरोना वायरस के चपेट में आने की खबर है.

  • कतर में पहला मरीज मिला

उधर, कतर स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस का पहला मरीज सामने आया है. मंत्रालय के बयान के अनुसार, हाल ही में ईरान से लौटे 36 वर्षीय कतर का नागरिक देश में कोरोना वायरस का पहला मरीज है. मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस का पहला मरीज ईरान से लाए गए नागरिकों में से एक है. इन्हें गुरुवार को ईरान से लाया गया.

  • ये हैं बचाव के उपाय

स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनके मुताबिक, हाथों को साबुन से धोना चाहिए. अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है. खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें. जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें. अंडे और मांस के सेवन से बचें. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar