न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

फ्लिपकार्ट ने अपनी लास्‍ट-माइल डिलिवरी में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स (ईवी) की तैनाती बढ़ाने के लिए महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स के ई-डेल के साथ साझेदारी की

बेंगलुरु / मुंबई। भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस, फ्लिपकार्ट ने आज घोषणा की कि उसने देश में अपने लॉजिस्टिक्स बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों की फास्ट ट्रैक तैनाती में मदद करने के लिए महिंद्रा लॉजिस्टिक्स लिमिटेड (एमएलएल) के साथ भागीदारी की है। फ्लिपकार्ट ने वर्ष 2030 तक अपने लॉजिस्टिक फ्लीट में 100% इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और 25,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की तैनाती का संकल्‍प लिया है। महिंद्रा लॉजिस्टिक्स विभिन्न ओईएम के साथ काम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और फ्लिपकार्ट को इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स की तैनाती में मदद करेगा।

टिकाऊ व्यापार पद्धतियों के प्रति साझा प्रतिबद्धता और दूरदृष्टि के साथ, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स 2020 के अंत में अपना खुद का इलेक्ट्रिक डिलीवरी ब्रांड ई-डेल लॉन्च कर चुका है। ई-डेल ने भारत में छह शहरों में स्थायी लास्‍ट-माइल डिलिवरी प्रदान करने के लिए उपभोक्ता और ई-कॉमर्स की कंपनियों के साथ भागीदारी की है। महिंद्रा लॉजिस्टिक्‍स लिमिटेड (एमएलएल), ई-डेल के माध्यम से फ्लिपकार्ट को इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के बड़े बेड़े को तैनात करके, न केवल देश भर में ईवी की तैनाती और संचालन के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने में मदद देगा ग्रीन सप्‍लाई चेन के निर्माण में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा। प्रौद्योगिकी और कंट्रोल टावर ऑपरेशंस पर भी प्रमुख रूप से जोर दिया जायेगा ताकि भारी क्षमता एवं किफायतीपन लाया जा सके।

फ्लिपकार्ट ने पहले ही कई ओईएम के साथ साझेदारी की है और अपनी आपूर्ति श्रृंखला में दो और तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया है। एमएलएल ई-डेल साथ कंपनी की साझेदारी इस गति को और आगे बढ़ाएगी और चार्जिंग, ट्रैकिंग, एसेट, सेफ्टी, और कॉस्ट को बढ़ाने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी सपोर्ट द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर तैनाती में मदद करेगी। एमएलएल, अपने इलेक्ट्रिक डिलीवरी ब्रांड ई-डेल के तहत, ओईएम से विभिन्न प्रकार के और इलेक्ट्रिक वाहनों के वर्गों की खरीद करेगा। ई-डेल पहले से ही इलेक्ट्रिक व्‍हीकल का एक बड़ा बेड़ा संचालित कर रहा है, और अब इसका लक्ष्य आने वाले महीनों में फ्लिपकार्ट के उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए समान रूप से बड़ा करना है। बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली, पुणे, कोलकाता और हैदराबाद में ई-डेल की मजबूत बहु-शहर उपस्थिति, वर्ष के अंत तक शीर्ष 20 शहरों को कवर करने की योजना के साथ, फ्लिपकार्ट के पैन-इंडिया चेन के लिए ईवीएस में एक सहज और चरणबद्ध संक्रमण की सुविधा प्रदान करेगी।

फ्लिपकार्ट ग्रुप के एसवीपी सप्लाई चेन, हेमंत बद्री ने कहा, ‘लॉजिस्टिक्स फ्लीट का विद्युतीकरण फ्लिपकार्ट के बड़े स्थिरता लक्ष्य और कंपनी के लिए महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम एक लॉजिस्टिक्स पार्टनर के रूप में महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के साथ जुड़कर खुश हैं, जो 2030 तक हमारे लॉजिस्टिक्स बेड़े को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनाने की हमारी दृष्टि को प्राप्त करने में हमारी मदद करने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा। सामूहिक प्रयासों के माध्यम से, हमारा उद्देश्‍य उन समाधानों को बनाना और समर्थन करना है जिनसे देश भर में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल के उपयोग को बढ़ावा मिले और धीरे धीरे हमारा लॉजिस्टिक्‍स फ्लीट 100 प्रतिशत ईवी बन जाये।”

इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, एमएलएल के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक, श्री रामप्रवीण स्‍वामीनाथन ने कहा, “महिंद्रा लॉजिस्टिक्स हमारी राइज फिलॉसफी के अनुरूप सस्‍टेनेबिलिटी के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। ईवी आधारित लास्‍ट माइल डिलिवरी सेवा ई-डेल इसके अनुरूप और ग्राहकों को एक स्थायी, लागत प्रतिस्पर्धी और प्रौद्योगिकी के साथ अंतिम-मील वितरण समाधान प्रदान करती है। हमारा ध्यान बड़े उद्यम ग्राहकों के साथ हमारी गहरी साझेदारी के जरिए हमारे नेटवर्क के विस्तार पर है। हम फ्लिपकार्ट के साथ इस जुड़ाव को लेकर खुश हैं और उनके साथ साझेदारी को लेकर उत्‍साहित हैं।” ‘

फ्लिपकार्ट ने हाल ही में हीरो इलेक्ट्रिक, महिंद्रा इलेक्ट्रिक और पियाजियो सहित प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के साथ देश भर में अपने लॉजिस्टिक्स बेड़े में ईवी को तैनात करने की घोषणा की है। अपनी स्थिरता दृष्टि के अनुरूप, कंपनी कस्टम डिजाइन बनाने के लिए वाहन के डिजाइन, रेंज, भार क्षमता इत्यादि सहित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के कई पहलुओं पर कई पारिस्थितिकी तंत्र भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रही है, जो ई-कॉमर्स उद्योग के लिए सबसे उपयुक्त हैं। महिंद्रा लॉजिस्टिक्स का ई-डेल इलेक्ट्रिक वाहनों पर एक अंतिम-मील डिलीवरी कार्गो सेवा है। ई-डेल पैकेज और ट्रिप-आधारित सेवाओं सहित कई पेशकश प्रदान करता है। ये उत्‍पाद ग्राहकों को एक स्केलेबल, टिकाऊ और लागत-कुशल समाधान प्रदान करते हैं। एक लोड क्षमता और बढ़ी हुई सीमा के साथ जो मौजूदा आईसीई विकल्पों के साथ तुलना करता है, ई-डेल ग्राहकों को ई-कॉमर्स, एफएमसीजी, फार्मास्युटिकल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योगों को कुशल और जिम्मेदार वितरण और लास्‍ट माइल डिलिवरी समाधान में एक महत्वपूर्ण बढ़त देता है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar