न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

मिथुन (Gemini) राशि : नवंबर 2019 का मासिक राशिफल

सामान्य
आप खुले विचार के व्यक्ति होते हैं, साथ ही आप अपनी सोचने और समझने की प्रबल क्षमता के चलते हर कार्य को करने से पहले उसकी छानबीन ज़रूर करते हैं। आप अपने विचार से किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करने वाले एक अच्छे वक्ता होते हैं। जिन्हे अपने जीवनकाल में कुछ अच्छी उपलब्धि प्राप्त करने की इच्छा होती है और उसी के हिसाब से आप आगे बढ़ने का प्रयत्न करते हैं। इस माह में भी आपकी ये कार्यशैली आपको एक बेहतर दिशा में ले जा सकती हैं। हालांकि आपके आलस्य के कारण आपकी कुछ परेशानियां बढ़ सकती हैं तथा आपके कामकाज के क्षेत्र में भी रुकावट उत्पन्न हो सकताती हैं। इससे आपके मान सम्मान में गिरावट आने की उम्मीद है। इसलिए आलस्य को दूर भगाते हुए अपने कार्य के प्रति सजग रहें। इस माह में धन संपत्ति प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है। प्रयास करने से धन संचय करने की स्थिति सुदृढ़ हो सकती है। अनावश्यक विवादों से दूर रहने का प्रयास करें। किसी भी तरह के चोट चपेट की संभावना बन रही है। पद पोजीशन प्राप्त होने की स्थिति सुदृढ़ होगी। यदि आप किसी तरह की कोई तैयारी कर रहे हैं तो आपको कामयाबी मिल सकती है। यदि आप व्यवसाय करने का मन बना रहे हैं या किसी व्यवसाय को आगे बढ़ाने की कोशिश है तो वह सफल हो सकता है। इस माह के शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानियां तो ज़रुर महसूस होंगी, परंतु उत्तरार्ध में आपकी स्थिति काफी हद तक मजबूत हो सकती है। बाहर की यात्रा का योग अच्छा बन रहा है। यदि बाहर जाने का मन बना रहे हैं या उसके लिए प्रयास कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। दांपत्य जीवन को लेकर तनाव पूर्ण स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ मतभेद उत्पन्न हो सकता है। घरेलू कार्यों से लाभ प्राप्त हो सकता है। माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती है, अतः उनका ख्याल रखें। भूमि वाहन इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है प्रयास करने से सफलता प्राप्त हो सकती है परंतु अनावश्यक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। संतान पक्ष तथा प्यार पक्ष दोनों ही तनावपूर्ण स्थिति में रहने की संभावना बन रही है। इस माह में भाग्य आपका साथ देगा तथा बाहर के काम में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। व्यावसायिक गतिविधियाँ बेहतर स्थिति में हो सकती हैं तथा कार्य व्यवसाय से लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहेगी। आर्थिक लाभ प्राप्त करने का अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है। किसी अच्छे मित्र के सहयोग के साथ आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। कुछ ऐसी यात्रा भी करनी पड़ सकती है जिनसे आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो। अपने परिवार के लोगों के साथ बेहतर स्थिति बनाए रखने का प्रयत्न करें। आपका प्रयास आपको अच्छी कामयाबी दिला सकती है। स्वास्थ्य को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है परंतु शत्रु पक्ष कमजोर स्थिति में हो सकता है। यदि किसी तरह का कोई विवाद हो तो उसे दूर करने का प्रयत्न किया जा सकता है। इस माह में 5, 6, 14, 15, 23 तथा 24 तारीख आपके लिए परेशानियां उत्पन्न कर सकती हैं। इस समय में किसी भी तरह का समझौता या किसी भी तरह का महत्वपूर्ण बैठक इत्यादि न करें।

आर्थिक
इस माह में आर्थिक स्थितियाँ कुछ सुदृढ़ हो सकती हैं। जिसके चलते आपको आर्थिक लाभ प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इसलिए हर समय अपने कार्य के प्रति सजग रहने का प्रयास करें। कार्य व्यवसाय से संबंधित अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप व्यवसाय करते हैं और उसमें निवेश करना चाहते हैं तो इस माह ऐसा कर सकते हैं तथा अपने कामकाज को बेहतर दिशा दे सकते हैं, ताकि आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो निवेश का अवसर तलाश सकते हैं तथा समय के अनुसार निवेश कर सकते हैं। बेहतर लाभ प्राप्त की कोशिश करें परंतु बिना सही विचार-विमर्श करें किसी तरह का निवेश या किसी भी तरह का कोई कार्य करना नुकसानदायक हो सकता है। आर्थिक मामलों में हमेशा सावधान रहें। चूँकि आप एक समझदार व्यक्ति हैं, इसलिए हर किसी कार्य को समझदारी से करने का प्रयास करें। आपके द्वारा किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए अपना प्रयास जारी रखें और व्यावसायिक गतिविधियों को अच्छी दिशा देने का प्रयास करें। जिससे आपको समय के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त हो सके। आर्थिक आदान-प्रदान करें। अपने आप पर भरोसा ज्यादा करें। किसी अन्य पर भरोसा कम करें।

स्वास्थ्य
इस माह में जोड़ों का दर्द या त्वचा से संबंधित इंस्पेक्शन इत्यादि की संभावना बन सकती हैं। किसी भी तरह का रक्त से संबंधित विकार उत्पन्न हो सकता है। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने का प्रयास करें तथा अपना ख्याल रखें।

प्रेम व वैवाहिक
किसी अन्य व्यक्ति की वजह से आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ तनाव का माहौल उत्पन्न कर सकते हैं। जिसके कारण एक दूसरे में अविश्वास की भावना उत्पन्न हो सकती है। इसलिए किसी अन्य व्यक्ति के बातों पर यकीन ना करते हुए अपने आप पर यकीन करें और अपने आप पर और अपने प्रेमी/प्रेमिका के ऊपर पूर्ण विश्वास रखते हुए ही अपने प्रेम संबंधों को मधुर बनाने का प्रयत्न करें। जिससे आपके प्यार में किसी तरह की कोई कमी ना हो और आपका लक्ष्य पूरा हो सके। प्रेमी/प्रेमिका के साथ अच्छा बर्ताव करने से हर तरह की स्थितियाँ बेहतर हो सकती हैं। आप किसी भी तरह के कार्यों को एक दूसरे के सहयोग से आगे बढ़ा सकते हैं। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। अनावश्यक विवाद उत्पन्न होने के कारण एक दूसरे से दूर रहने का भी माहौल बन सकता है तथा घरेलू विवाद बढ़ने की संभावना बन सकती है। अतः जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का सदा प्रयास करें।

पारिवारिक
इस माह में परिवार में अनावश्यक विवाद हो सकता है परंतु प्रयास करने से स्थितियाँ सामान्य हो सकती हैं। इसलिए घर परिवार में सभी सदस्यों के साथ आपसी मेलजोल बनाए रखने का प्रयास करें तथा सभी को अपने विश्वास में लेने का प्रयत्न करें। परिवार के सहयोग से कुछ बेहतर स्थिति होने की संभावना है। घरेलू विकास होने के साथ-साथ आपके घर परिवार में एक दूसरे का सहयोग प्राप्त हो सकता है माता-पिता से संबंध अच्छे होंगे तथा माता-पिता का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। परंतु उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए माता-पिता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें। संतान पक्ष प्रतिकूल स्थिति में हो सकता है तथा संतान को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं। इसलिए संतान के पढ़ाई लिखाई तथा उसके क्रियाकलापों पर ध्यान रखें। समय के अनुसार उसके साथ और सहयोग दोनों की भावनाएं रखें। परिवार में कुछ शुभ मांगलिक कार्य भी संपन्न होने की संभावना बन रही है। घर में उत्सव का माहौल देखने को मिल सकता है। परिवार की उन्नति आपकी महत्वपूर्ण कामयाबी इस वक़्त साबित होगी। इसलिए परिवार में सबको सामान्य दृष्टि से देखने का प्रयत्न करें। घरेलू विवादों से दूर रहने का प्रयत्न करें तथा कोशिश करें कि किसी भी तरह का कोई तनाव उत्पन्न न हो।

उपाय
गणेश जी की आराधना करें। बुधवार के दिन हरी चीजों का दान करें। गणेशजी को दूर्वा अर्पित करें। अपने माता-पिता की सेवा करें तथा बुजुर्ग व्यक्तियों की सहायता करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी कम हो सकती है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar