National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मिथुन (Gemini) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह करियर के क्षेत्र में मिथुन राशि वालों को बहुत संभलकर चलने की जरुरत होगी। हालांकि आर्थिक पक्ष में इस माह आपको मज़बूती मिल सकती है। नवंबर के इस महीने में शुक्र, बुध, बृहस्पति और सूर्य ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। इन ग्रहों के गोचर के कारण आपके पंचम, षष्ठम और अष्टम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। पंचम भाव से हम आपके प्रेम संबंधों और आपके ज्ञान पर विचार करते हैं, षष्ठम भाव से रोग इत्यादि के बारे में पता चलता है वहीं अष्टम भाव से आपके आयु और जीवन में आने वाले उतार-चढ़ावों के बारे में पता चलता है। पारिवारिक जीवन में आपको इस माह आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी और वैवाहिक जीवन भी सामान्य रहेगा। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह माह आपके लिये कैसा रहने वाला है।
कार्यक्षेत्र
करियर क्षेत्र में इस माह आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस माह काम की अधिकता के कारण आप बहुत थकान महसूस कर सकते हैं। हालांकि आपके द्वारा यदि पूरी मेहनत से काम किया गया है तो उसके अच्छे फल आपको आने वाले समय में मिल सकते हैं। इस राशि के जो जातक नौकरी की तलाश में थे उन्हें आज किसी इंटरव्यू के लिये बुलाया जा सकता है। इंटरव्यू देते समय आपको किसी भी प्रकार की झिझक नहीं होनी चाहिये अगर आप जॉब पाने के योग्य हैं तो पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दें। इस राशि के कारोबारी जातकों को इस महीने बहुत सोच संभलकर चलने की जरुरत है। इस माह आपका कोई प्रोजेक्ट फेल हो सकता है जिसकी वजह से आपके कारोबार की गति धीमी पड़ सकती है। वहीं इस राशि के कुछ लोग कार्यस्थल पर अपने सीनियर या अपने बॉस से उलझ सकते हैं, जिसकी वजह से आपके काम पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा। आपके गुस्सैल और झगड़ालू स्वभाव को देखकर आपके टीममेट भी आपके प्रति गलत नज़रिया बना सकते हैं। आपको हमारी यही सलाह रहेगी की काम से ज्यादा आप किसी भी चीज पर ध्यान न दें और अपनी सहनशक्ति को बढ़ाएं।
आर्थिक
जीवन को सुचारु रुप से आगे बढ़ाने के लिये आपके पास पर्याप्त धन का होना आवश्यक है। लेकिन कई बार आपको न चाहते हुए भी धन खर्च करना पड़ता है इस महीने ऐसा ही आपके साथ भी हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य की अचानक तबियत खराब होने की वजह से आपको अपनी संचित पूँजी को खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि इस समय में आपके ससुराल पक्ष से आपको मदद मिलने की पूरी उम्मीद है। इस माह आप किसी तरह का कोर्स करने के बारे में सोच सकते हैं और उसपर आपके पैसे खर्च हो सकते हैं। इस माह आपको पैसों का लेन-देन करने में भी बहुत सावधानी बरतनी होगी। अगर आपको कोई संबंधी इस माह आपसे बड़ी रकम उधार माँगे तो देने से बचें हो सकता है कि वो आपकी राशि लंबे समय तक वापस न करें। आर्थिक पक्ष के लिहाज से इस माह के सबसे अच्छे पहलू की बात की जाए तो, इस महीने कुछ जातकों की मनचाही जॉब लग सकती है और आपकी सैलरी आपकी अपेक्षाओं से कई ज्यादा होगी। कुल मिलाकर देखें तो यह माह आपके आर्थिक पक्ष के लिये ठीक-ठीक रहेगा।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये इस महीने आपको कोशिशें करनी होंगी। अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ समय अपने स्वास्थ्य के लिये निकालें। इस माह आपको बायें पैर, हाथ और सिर से जुड़ी दिक्कतें हो सकती है। इसके साथ ही आपको वाहन चलाते समय भी इस महीने बहुत सावधान रहना होगा। हाथ और पैरों की समस्याओं से बचने के लिये आपको सुबह के समय सैर करनी चाहिये। वहीं जो लोग प्रतिदिन कोई शारीरिक खेल खेलते हैं उन्हें भी खेलते समय थोड़ा सावधानी बरतने की जरुरत है। आपको बिजली से जुड़ी चीजों से भी सावधान रहने की जरुरत है। अगर सिर दर्द की समस्या आपको परेशान करे तो प्राणायाम करना आपके लिये फ़ायदेमंद रहेगा। कुल मिलाकर देखें तो इस महीने आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।
प्रेम व वैवाहिक
प्रेम जीवन में इस महीने आपको कई नये अनुभव हो सकते हैं। जिन लोगों के प्रेम जीवन में अलगाव की नौबत आ गयी थी वो अपनी ग़लतियों को समझकर अपने संगी के साथ सुलह कर सकते हैं। हालांकि कुछ जातकों के प्रेम जीवन में शक और बहसबाजी की अधिकता रहेगी। ऐसे लोगों को हम सलाह देना चाहेंगे कि बातचीत के द्वारा पहले वास्तविक स्थिति का पता लगायें, कई बार हम बेवजह ही किसी बात को लेकर ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं जिससे संबंध खराब हो जाते हैं। शादीशुदा जातकों के लिये यह माह अच्छा रहेगा आपका जीवनसाथी आपकी भावनाओं को इस माह भलीभांति समझेगा और उचित व्यवहार करेगा। जीवनसाथी के व्यवहार को देखते हुए आप मानसिक रुप से शांति महसूस करेंगे। जिन जातकों की हाल ही में शादी हुई है उनके जीवन में कोई नया मेहमान दस्तक दे सकता है। इस माह आप अपने काम के संबंध में काफी व्यस्त रह सकते हैं जिसकी वजह से अपने प्रेमी के साथ आप मुलाकात करने में कामयाब नहीं हो पाएंगे। हालांकि इससे रिश्ते में किसी भी तरह की दूरी नहीं आएगी क्योंकि आपका संगी आपकी मजबूरियों को समझेगा।
पारिवारिक
पारिवारिक जीवन में अच्छा वक्त आपको इस माह गुज़ारने को मिलेगा। अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार था तो इलाज के बाद उसकी तबियत पूरी तरह से ठीक हो सकती है। इससे घर के माहौल में सकारात्मकता आएगी। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के घर में इस माह कोई धार्मिक समारोह हो सकता है। इस समारोह को संपन्न कराने में आप महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। आपके माता पिता इस महीने किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का विचार भी बना सकते हैं। अगर आपके बच्चे हैं तो वो किसी प्रतियोगी परीक्षा में इस साल उत्तीर्ण हो सकते हैं। उनके अच्छे प्रदर्शन से समाज में आपका भी मान सम्मान बढ़ेगा। अगर आप घर से दूर रहते हैं तो इस माह आपको घर वालों से मुलाकात करने के लिये घर जाना चाहिये। अपने घर के छोटे सदस्यों से बातें करें और उनके दिल की बातों को जानने की कोशिश करें। परिवार में सामंजस्य बिठाने के लिये आपको घर के लोगों से ज्यादा से ज्यादा बात करनी चाहिये।
उपाय
उपाय- प्रतिदिन सुबह के समय ‘ऊँ नम: भगवते वसुदेवाय नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar