न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

Ginger in summer: गर्मी में अदरक खाना चाहिए या नहीं?

यूज करने से पहले फायदे नुकसान दोनों जान लें

नई दिल्ली। आपने भी यह बात जरूर महसूस की होगी कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) आने से पहले तक आप सर्दियों के मौसम में अदरक का खूब इस्तेमाल करते थे. अदरक की चाय (Ginger tea), अदरक का सूप (Ginger soup), शहद के साथ अदरक का रस (Ginger with honey) आदि. लेकिन गर्मियों में अदरक का इस्तेमाल कम होता था. लेकिन कोरोना महामारी के समय अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाने की कोशिश में हम गर्मियों में भी अदरक का उतना ही इस्तेमाल कर रहे हैं. फिर तुलसी का काढ़ा हो, दूध हल्दी हो या फिर देसी नुस्खे हो, हर चीज में अदरक का काफी इस्तेमाल हो रहा है.

क्या गर्मी में अदरक खानी चाहिए?
अदरक भले ही औषधीय गुणों से भरपूर हो लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है. ऐसे में क्या गर्मी के मौसम में अदरक का इस्तेमाल करना सेफ है (Ginger during summer)? अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो हम आपको गर्मी में अदरक खाने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बता रहे हैं.

गर्मी में अदरक खाने के नुकसान

-गर्मी के मौसम में अगर आप भी दिन में कई बार अदरक का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को नुकसान हो सकता है. गर्मी के मौसम में ज्यादा अदरक खाने से पेट खराब और डायरिया (Diarrhea) का जोखिम रहता है.

-गर्मी के दिनों में ज्यादा अदरक यूज करने की वजह से सीने में जलन और पेट में गैस (Heartburn and acidity) की भी समस्या हो सकती है.

-जो लोग डायबिटीज या हाई बीपी के मरीज (Diabetes and high bp patients) हैं उन्हें भी गर्मी के मौसम में अदरक खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए वरना उनकी सेहत खराब हो सकती है.

-पीरियड्स के दौरान अधिक मात्रा में अदरक यूज करने से ब्लीडिंग ज्यादा (Excess bleeding) होने का खतरा रहता है.

गर्मियों में अदरक खाने के फायदे
हेल्थ एक्सपर्ट्स और न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो गर्मी के मौसम में आप रोजाना 2-4 ग्राम तक अदरक का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इससे ज्यादा न करें. अदरक का फ्लेवर बहुत स्ट्रॉन्ग होता है और वह नसों को शांत करने में मदद करती है. इसलिए आप चाहें तो अपने दिन की शुरुआत या फिर रात में सोने से पहले अदरक का सेवन कर सकते हैं. भोजन करने से 15 मिनट पहले अदरक वाली चाय पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. गर्मियों में अक्सर भूख नहीं लगती और पानी पीकर पेट भर जाता है. अदरक भूख खोलने में मदद करती है. साथ ही कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाती है अदरक.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar