National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

ग्‍लोबली मिले पॉजीटिव संकेत, बाजार गुलजार, सेंसेक्‍स 41,450 के पार बंद

बीते एक हफ्ते से ईरान और अमेरिका के बीच चल रहा तनाव कम होता दिख रहा है. वहीं ट्रेड वॉर के मोर्चे पर अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण का समझौता होने वाला है.
ग्‍लोबली पॉजीटिव खबरों की वजह से गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में रौनक देखी गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 634.61 अंक यानी 1.55 फीसदी की बढ़त के साथ 41,452.35 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 190.55 अंक (1.58%) की तेजी के साथ 12,215.90 अंक पर रहा. कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स 41,482 अंक के उच्‍चतम और 41,175 अंक के निचले स्‍तर पर आया.

ईरान-अमेरिका में तनाव कम
ईरान के समक्ष अमेरिका के शांति प्रस्ताव के बाद वैश्विक बाजारों में सुधार देखा गया. इसे पश्चिमी एशिया में तनाव कम करने के लिए अहम माना जा रहा है. कारोबारियों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान नेतृत्व को शांति की पेशकश करने के बाद वैश्विक शेयर बाजारों में सुधार देखा गया. इसके चलते घरेलू निवेशकों का रुख भी सकारात्मक रहा. ट्रंप ने दावा किया कि इराक में अमेरिकी ठिकानों पर ईरान के हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा है. ट्रंप ने साथ ही ईरानी नेतृत्व के सामने शांति की पेशकश की है. इस नरम हालात में कच्‍चे तेल के भाव भी कम हो गए.

चीन-अमेरिका में पहले चरण का समझौता
इस बीच, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि चीन के उप-प्रधानमंत्री लियू हे अमेरिका के साथ “पहले चरण” का व्यापार समझौता करने के लिए न्‍यूयॉर्क जाएंगे. मंत्रालय ने कहा कि लियू सोमवार से बुधवार तक अमेरिका में रहेंगे. इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका और चीन के बीच नये आंशिक व्यापार समझौते पर 15 जनवरी को हस्ताक्षर किए जाएंगे.

एयरटेल में आई तेजी
गुरुवार को कारोबार के दौरान एयरटेल के शेयर में 3 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. दरअसल, एयरटेल ने 2 अरब डॉलर की पूंजी जुटाने के लिए पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) की प्रक्रिया शुरू की है. कंपनी ने विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड (एफसीसीबी) की पेशकश से 1 अरब डॉलर तक जुटाने की शुरुआत की है. यही वजह है कि एयरटेल के शेयर में तेजी आ रही है. हालांकि कारोबार के अंत में एयरटेल 0.20 फीसदी की बढ़त के साथ 459.85 रुपये प्रति शेयर के भाव में रहा.
इस बीच, गुरुवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 22 पैसे बढ़कर 71.48 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. शुरुआती कारोबार में रुपया 71.48 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था. बता दें कि रुपया बुधवार को अमेरिकी मुद्रा की तुलना में 71.70 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

Print Friendly, PDF & Email
Translate »