National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

दिल्ली में आयरलैंड सरकार का ‘शिक्षा मेला’, आयरलैंड के प्रमुख संस्थानों की भागीदारी

  • आज दिल्ली के आयरलैंड शिक्षा मेले में 250 से अधिक विद्यार्थी आए
  • दिल्ली के विद्यार्थियों को आकर्षित करने आए आयरलैंड के प्रमुख संस्थान
  • जाॅब के अवसर, प्रवेश की प्रक्रिया और स्काॅलरशिप की पूरी जानकारी दी गई
  • दिल्ली मेले में दो विद्यार्थियों में प्रत्येक को ‘आयरलैंड में शिक्षा’ के तहत € 3,000 का स्काॅलरशिप

विजय न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बड़ी संख्या में भारतीय विद्यार्थियों के लिए आयरलैंड उच्च शिक्षा का सबसे पसंदीदा केंद्र बन गया है। इसके मद्देनजर एंटरप्राइज आयरलैंड ने भारत की राजधानी दिल्ली के शांग्री ला – इरोज़ होटल में आयरलैंड शिक्षा मेले का आयोजन किया।

मेले में आयरलैंड के प्रमुख शिक्षा संस्थानों ने दिल्ली के 250 से अधिक विद्यार्थियों और उनके माता-पिता को अपने प्रोग्राम, प्रवेश की संभावित संख्या, आॅफर स्वीकार करने, कैम्पस लाइफ, आवासीय सुविधा, अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए सहायता, स्काॅलरशिप, संस्कृति के बारे में जानकारी दी और उनके प्रश्नों के उत्तर दिए। दिल्ली के अतिरिक्त लखनऊ, मुंबई, बंगलुरु और चेन्नई में भी ‘आयरलैंड में शिक्षा’ मेले आयोजित किए जाएंगे।

आयरलैंड में विदेशी विद्यार्थियों के स्वागत् का लंबा इतिहास रहा है। यह शिक्षा का सबसे पसंदीदा केंद्र बन गया है क्योंकि सभी विद्यार्थियों के लिए अच्छे कॅरियर के साथ सुनहरा भविष्य सुनिश्चित करता है। इन मेलों के बारे में श्री बैरी ओ’ड्रिस्कॉल, वरिष्ठ शिक्षा सलाहकार, भारत – आयरलैंड में शिक्षा ने बताया, ‘‘शिक्षा मेलों में हमारा लक्ष्य विद्यार्थियों को एक जगह पर आयरलैंड के शिक्षा जगत का शुरु से अंत जानकारी प्राप्त करने का पारदर्शी और मजेदार अनुभव देना है। मेले में विभिन्न कोर्सों के बारे में व्यापक जानकारी दी जाएगी। अध्ययन के बाद के अवसर बताए जाएंगे और इच्छुक प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्काॅलरशिप भी दिए जाएंगे। इस तरह विद्यार्थियों को सोच-समझ कर निर्णय लेने में मदद मिलेगी जिससे उनके शैक्षिक लक्ष्य पूरे करने में आसानी होगी है।”

Mr. Barry O’Driscoll, Senior Education Adviser, India – Education in Ireland

श्री ओ’ड्रिस्कॉल खुद विद्यार्थियों से बात करने के लिए मेले में मौजूद थे। उन्होंने इस बारे में बताया ‘‘इस साल हम दिल्ली मेले में दो भाग्यशाली विद्यार्थियों में प्रत्येक को € 3,000 का स्काॅलरशिप देने जा रहे हैं।

पिछले कुछ वर्षों में आयरलैंड में मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, जैव प्रौद्योगिकी, क्लाउड कंप्युटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा, अकाउंटिंग / फाइनैंस और एमबीए के कोर्स पसंदीदा रहे हैं। साथ ही मीडिया, डिजाइन, कला, सामाजिक विज्ञान, हाॅस्पीटलीटी और होटल मैनेजमेंट जैसे कोर्स में भी दिलचस्पी बढ़ी है।

आयरलैंड में पढ़ने का एक बड़ा लाभ यह है कि पोस्टग्रैजुट स्तर पर कोर्स पूरा करने के बाद दो साल तक आयरलैंड में रहने (स्टे-बैक) की अनुमति है। इस तरह उन्हें आईसीटी, बायोफार्मा, इंजीनियरिंग, चिकित्सा उपकरणों, खाद्य विज्ञान और वित्तीय सेवाओं जैसे तरक्की के क्षेत्रों में रोजगार ढूंढ़ने का अवसर मिल जाता है। पढ़ाई पूरी करने के बाद कार्य का महत्वपूर्ण अनुभव मिलने की वजह से आयरलैंड भारतीय विद्यार्थियों के लिए आकर्षक विकल्प रहा है। आज आयरलैंड में 1,000 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं जो प्रतिभाशाली ग्रैजुएट को शानदार कैरियर का अवसर देती हैं।

आयरलैंड में विभिन्न संस्कृति के लोग हैं। अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों का इस देश में गर्मजोशी से स्वागत होता है। आयरलैंड का समाज सभी के लिए सुरक्षित और खुलापन के लिए जाना जाता है। यह प्रगतिशील देश है जहां विद्यार्थियों को निस्संदेह उच्चतम शिक्षा मानकों का लाभ मिलेगा। ‘आयरलैंड में शिक्षा’ ने आज इस सफल आयोजन के लिए सभी भागीदार युनिवर्सीटीज़ और आगंतुकों का आभार व्यक्त किया।

‘आयरलैंड में शिक्षा’ के बारे में
‘आयरलैंड में शिक्षा’ एक राष्ट्रीय ब्राण्ड है जिसका प्रबंधन शिक्षा और कौशल मंत्री के अधिकार से एंटरप्राइज आयरलैंड करता है। इसका मकसद विदेशों में आयरलैंड के उच्च शिक्षा संस्थानों का प्रचार-प्रसार करना है। आयरलैंड के उच्च शिक्षा संस्थानों में आज 5000$ प्रोग्राम उपलब्ध हैं। इनके तहत विभिन्न कोर्सों से प्राप्त योग्यता अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्य और उच्च गुणवत्तापूर्ण हंै। आयरलैंड के उच्च शिक्षा संस्थान दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में गिने जाते है। आयरलैंड में उच्च शिक्षा का अर्थ विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क शिक्षा है जिसका लाभ सरकारी वित्तीय सहायता वाले कोर्स में पढ़ने पर दिया जाता है। विदेश के विद्यार्थियों को इस खूबसूरत देश में पढ़ने के लिए विभिन्न स्काॅलरशिप, अनुदान और राशि आबंटन की सुविधाएं हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar