न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में किया 300 से अधिक बेड वाले कोविड सेंटर का उद्घाटन

· यह सेंटर हरियाणा सरकार और एम3एम फाउंडेशन की संयुक्त पहल है

· एम3एम फाउंडेशन ने हरियाणा के गुरुग्राम, तावड़ू और नूंह में कुल 550 बेड वाले कोविड सेंटर्स की सुविधा प्रदान की है

गुरुग्राम। हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम के सेक्टर-67 स्थित एम3एम अर्बना में बने 300 से अधिक बेड वाले कोविड सेंटर का उद्घाटन किया। यह सेंटर हरियाणा सरकार और एम3एम फाउंडेशन की एक संयुक्त पहल है, जो सीआईआई (CII) और यंग बिजनेस लीडर्स फोरम द्वारा समर्थित है। इस नि:शुल्क सुविधा वाले सेंटर का प्रबंधन इंडियन एयर फ़ोर्स और डॉक्टर्स फ़ॉर यू द्वारा किया जाएगा। इंडियन एयर फोर्स की मदद से जहां सेंटर की शुरुआत 150 बेड के साथ की गई थी वहीं अब डॉक्टर्स फ़ॉर यू की मदद से इस सेंटर में 200 और बेड बढ़ा दिया गया है। डॉक्टर्स फॉर यू मुंबई स्थित एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का मानवीय संगठन है। सेंटर में गुरुग्राम के मरीजों के लिए जहां भी आवश्यक हो ऑक्सीजन की सुविधा समेत भोजन और चिकित्सा सुविधाओं का प्रावधान है। किसी भी मरीज को कोविड केयर सेंटर से हॉस्पिटल में शिफ्ट करने के लिए एक मोबाइल मेडिकल यूनिट सेवा और 24×7 हेल्पलाइन भी उपलब्ध है।

सेंटर का उद्घाटन करते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा: 

वहीं, एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ. पायल कनोडिया ने कहा, “यह पहल बड़े स्तर पर चलाए जा रहे हमारे कोविड रिस्पांस प्रोग्राम का एक हिस्सा है। इसका उद्देश्य कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए हॉस्पिटल बेड और ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए किए जा रहे सरकारी प्रयासों को आगे बढ़ाना है। एक जिम्मेदार संगठन के रूप में, एम3एम फाउंडेशन सरकार और इंडस्ट्री पार्टनर्स के साथ मिलकर काम करते हुए कोविड केयर प्रयासों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस सेंटर के प्रभावी कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए हमारे डीसी श्री यश गर्ग के समर्थन के लिए मैं उन्हें धन्यवाद देती हूं।”

12 से 60 वर्ष की आयु वाले लोग जिन्हें कोई दूसरी बीमारी न हो, पिछले 72 घंटों में कोविड टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए हों और जिनका SpO2 लेवल 90 से 94 % के बीच है, वे इस निःशुल्क सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इस पहल को एयर फोर्स हॉस्पिटल, आर्टेमिस हॉस्पिटल्स, पारस हॉस्पिटल और डब्ल्यू-प्रतिक्षा हॉस्पिटल का भी सहयोग मिल रहा है। यह सेंटर इन हॉस्पिटल्स और आस-पास के हॉस्पिटल्स के लिए एक स्टेप-डाउन फैसिलिटी के रूप में भी काम करेगा जहां रेफरल प्रक्रिया के माध्यम से कम गंभीर रोगियों को उनके स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर भर्ती कराया जाएगा। इससे अधिक गंभीर रोगियों के लिए इन सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल्स में बेड उपलब्ध हो सकेगा। इस कोविड केयर सेंटर में एडमिशन के लिए लोग हेल्पलाइन नंबर 0124-4278411, 0124-4228826 पर कॉल कर सकते हैं।

अपनी राष्ट्रीय पहल “कर्तव्य” के तहत, एम3एम फाउंडेशन ने कोविड-19 के पहले चरण में भी खाद्य सुरक्षा और अन्य पहलों के माध्यम से 1,00,000 (एक लाख) से अधिक लोगों का सहयोग किया था। फाउंडेशन रोगियों और सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए तीन वक्त के भोजन भी व्यवस्था कर रहा है। साथ ही हरियाणा के गुरुग्राम, तावड़ू और नूंह में कुल 550 बेड वाले कोविड केयर सेंटर्स की स्थापना में भी अपना महत्वपूर्ण सहयोग दिया है।

एम3एम फाउंडेशन एक उज्जवल भारत के निर्माण के लिए समान विकास लाने की दिशा में काम कर रहा है। शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन और सामाजिक-आर्थिक विकास इसके प्रमुख क्षेत्र हैं। फाउंडेशन सेल्फ-सस्टेंड कार्यक्रमों को विकसित करके सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक अभिनव दृष्टिकोण अपनाने में विश्वास करता है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar