National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

गोभी के स्वास्थ्य लाभ

गोभी, और ब्रोकोली जैसी कुरकुरी सब्जियां फायदेमंद पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए कुख्यात हैं। यदि आप अपने आहार में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पत्तेदार सब्जियां शुरू कर दीजिये। गोभी, विकिरण से बचने, कैंसर को रोकने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

ध्यान में रखे ये बातें:

  • • पत्तागोभी एक पत्तेदार सब्जी है।
  • • गोभी में एक रसायन विकिरण के नकारात्मक प्रभावों से बचा सकता है।
  • • गोभी में पाया जाने वाला सल्फोरफेन कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।
  • • आधा कप पकी हुई गोभी में 81.5 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है।

लाभ:
फलों और सब्जियों का सेवन लंबे समय से कई स्वास्थ्य स्थितियों को कम करने में सहायक साबित हुआ है। कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि गोभी जैसे पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों की बढ़ती खपत से मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग और संपूर्ण मृत्यु दर का खतरा कम हो जाता है। तंदरुस्त त्वचा, तंदरुस्ती व वज़न कम करने में कारगार है।

कैंसर की रोकथाम:
गोभी में पाया जाने वाला एक और संभावित कैंसर से लड़ने वाला कम्पाउंड है सल्फोराफेन। पिछले 30 वर्षों में हुए शोधों से लगातार पता चला है कि पत्ते वाली सब्जियों का सेवन कैंसर के जोखिम को कम करने से जुड़ा है।शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि सल्फोराफेन में कैंसर कोशिकाओं की प्रगति में शामिल होने के लिए ज्ञात हानिकारक एंजाइम हिस्टोन डीईसेटाइल (एचडीएसी) को बाधित करने की शक्ति है। लाल गोभी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन होता है, वही यौगिक जो अन्य लाल और बैंगनी फल और सब्जियां को गहरा रंग देता है।

दिल की सेहत:
लाल गोभी में उपस्थित एंथोसायनिन कैंसर से बचने का काम करता है वह सूजन को कम करने में भिकारगर है। गोभी में उच्च पॉलीफेनोल सामग्री भी प्लेटलेट बिल्डअप को रोकने और रक्तचाप को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकती है।

प्रतिरक्षा और पाचन:
प्रोबायोटिक्स से भरपूर, फर्मेन्टेड खाद्य पदार्थ आपके प्रतिरक्षा और पाचन तंत्र के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक हैं। स्वस्थ माइक्रोब्स स्वाद को संरक्षित और विकसित करने के लिए एक अम्लीय वातावरण उत्पन्न करते हैं; फेरमेंटशन से उत्पादित एंजाइम विटामिन और मिनरल बसोर्ब हो जाते हैं। गोभी में फाइबर और पानी की सामग्री कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में भी मदद करती है। पर्याप्त फाइबर खाने से नियमितता को बढ़ावा मिलता है, जो पित्त और मल के माध्यम से विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन के लिए महत्वपूर्ण है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आहार फाइबर भी प्रतिरक्षा प्रणाली और सूजन को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हृदय संबंधी बीमारी, मधुमेह, कैंसर और मोटापे संबंधी स्थितियों का खतरा कम हो सकता है।

पोषण मूल्य:
1 आधा कप कटा हुआ पत्ता गोभी (75 ग्राम) में होते हैं:

  • 17 कैलोरी
  • 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट (1 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम चीनी सहित)
  • 1 ग्राम प्रोटीन

पकी हुई गोभी का आधा कप खाने से दैनिक विटामिन सी की 30-35 प्रतिशत आवश्यकता होती है। यह भी प्रदान करता है:

  • 81.5 माइक्रोग्राम विटामिन के
  • 11 मिलीग्राम मैग्नीशियम
  • फोलेट के 22 माइक्रोग्राम

साथ ही, विटामिन बी -6, कैल्शियम, पोटेशियम और थियामिन की कम मात्रा।

अपने आहार में कितना सेवन करें:
गोभी को कच्चा, उबला हुआ, भुना हुआ, सौंठ, या भरवां खाया जा सकता है। गोभी से जुड़ी गंधक गंध केवल तभी विकसित होती है जब पत्तागोभी ओवरकुक हो जाती है। जितनी देर तक गोभी पकती है, गंध उतनी ही मजबूत होती जाती है।

गोभी खाने के लिए त्वरित सुझाव:
इसे सरल रखें और जैतून का तेल, काली मिर्च और लहसुन के साथ भुना / कटा हुआ गोभी डालें।
ताजा सलाद में कटा हुआ गोभी डाल सकते हैं।
सूप और ग्रेवी के ऊपर दाल के सर्व क्र सकते हैं इससे रंग के साथ स्वाद दोनों अच्छा लगता है।

डॉ. शालिनी गार्विन ब्लिस, आहार विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया अस्पताल, गुड़गांव

Print Friendly, PDF & Email
Translate »