न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना पर की ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक, टीकाकरण और टेस्टिंग पर कही ये बात

 नई दिल्ली. भारत में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार द्वारा कोरोना पर बने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की बैठक हुई, जिसके शीर्ष केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने की। हर्षवर्धन ने बताया कि देश कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है, जबकि पिछले 7 दिनों 180 जिलों में एक भी केस नहीं रिपोर्ट हुए हैं। साथ ही देश प्रति दिन 25 लाख सैंपल के कोरोना टेस्ट करने की क्षमता हो गई है।

बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये बदलाव

  • देश में आईसीयू बिस्तर में मरीजों की संख्या 4,88,861 है। जबकि 1,70,841 मरीज वेंटीलेटर और 9,02,291 ऑक्सीजन सपोर्ट हैं।
  • बेंगलुरू अर्बन, गंजाम, पुणे, दिल्ली, नागपुर, मुंबई, एर्नाकुलम, लखनऊ, कोज़ीकोड (कालाकट), तने, विनाशकारी, मलप्पुरम, त्रिशूर, जयपुर, गुड़गांव, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, चंद्रपुर, कोलकाता, पलक्कड़ ज्यादा सक्रिय केस हैं और केस सामने आ रहे हैं।
  • देश प्रति दिन 25 लाख सैंपल टेस्ट करने की क्षमता है। कोरोना की शुरुआत में एनएच पुणे में सिर्फ एक रायपुर था लेकिन अब देश में 2,514 सरकारी और निजी अस्पताल हैं। भारत में अब तक कुल 30,60,18,044 परीक्षण किए गए हैं, जिसमें पिछले 24 घंटों में 18,08,344 सैंपल टेस्ट शामिल हैं।
  • भारत सरकार ने अब तक 17.49 करोड़ ज्यादा वैक्सीन डोज राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में मुफ्त में दी हैं। अब तक राज्यों को 17,49,57,770 वैक्सीन डोज दी गई है। जिसमें से आज सुबह 8 बजे उपलब्ध आंकड़े के मुताबिक कुल 16,65,49,583 वैक्सीन डोज इस्तेमाल किया गया है जिसमें टेजा शामिल हैं। 84,08,187 कोरोना वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं। इसके अलावा, अगले 3 दिनों के अंदर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 53,25,000 वैक्सीन डोज मिल जाएंगे।
  • स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से दूसरी खुराक के प्रशासन के लिए भारत सरकार के माध्यम से प्राप्त 70% टीएसी को अलग रखने का अनुरोध किया।बैठक सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव और nbsp; गिरिधर अराने ने LMO (लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन) का उत्पादन, आवंटन और आपूर्ति के बारें किए गए जानकारी दी। कोरोना रोगियों की मौजूदा मांग को पूरा करने के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) का उत्पादन अधिकतम किया गया है। घरेलू उत्पादन 9400 टन और दिन हो गया है। इसके LMO कोर्ट करने के लिए कदम उठाया गया है। वहीं डीआरडीओ और सीएसआईआर की मदद से पीएम केयर्स फंड के समर्थन के माध्यम से पीएसए ऑक्सीजन स्टोर की स्थापना की स्थिति, टैंकर की उपलब्धता में वृद्धि, एलएमओ टैंकरों के रियल टाइमिंग के लिए वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप जैसे चीज़े की जा रही हैं।

    बैठक में एनसीडीसी के निदेशक और नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ। वी के पॉल ने भारत मे कोरोना के मामले को कम करने, स्वास्थ्य सुरक्षा बढ़ाने और कोरोना क्लीनिकल प्रबंधन के सरकार के पक्ष की कोशिश करों की जानकारी दी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar