न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

सेहतमंद आदतें भी शरीर में बन सकती हैं सूजन की वजह

सूजन दिखाई नहीं देती है लेकिन आपके शरीर के अंदर ये मौजूद रहती है और समस्या में बदलने का इंतजार कर रही होती है. सूजन सेहत की आम समस्याएं जैसे ब्लोटिंग, पेट दर्द, जोड़ों का दर्द और मांसपेशियों में छाले की शक्ल ले सकता है. शरीर में बहुत ज्यादा सूजन आपको कई तरह की बीमारियों के जोखिम में डालता है.
ब्रिटेन के एक रिसर्च में कहा गया है कि आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि सूजन आपके मृत्यु जोखिम का एक चौथाई जिम्मेदार हो सकता है. इसके मद्देनजर सूजन को काबू करना अहम विषय हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम सूजन रोधी डाइट का इस्तेमाल करें और सूजन बढ़ानेवाले जैसे प्रोसेस्ड फूड्स से परहेज करें. कुछ अन्य ‘सेहतमंद’ आदतें वास्तव में आपके स्वास्थ्य उद्देश्य को खराब कर सकती हैं और सूजन बढ़ा सकती हैं.

सप्ताह की छुट्टियों पर सुबह में देर तक सोना
सप्ताह की छुट्टियों पर सुबह देर तक सोना वास्तव में अच्छा लग सकता है, लेकिन सोने की जरूरत एक संकेत है कि आप सोने के समय में थोड़ा बदलाव ला रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि नींद की कमी सबसे बड़े फैक्टर में से एक निम्न दर्जे के सूजन का जिम्मेदार है. नींद हार्मोन के उत्पादन समेत आपके शरीर की सभी प्रक्रियाओं को बढ़ानेवाली है. आपका लक्ष्य निरंतर नींद शेड्यूल का होना चाहिए और ये सात से 9 घंटे के बीच है.

पौष्टिक भोजन नहीं खाने पर सप्लीमेंट्स का लेना
आप विटामिन गोली से अपने सभी जरूरी पोषण को हासिल नहीं कर सकते हैं. इसलिए उन्हें सप्लीमेंट्स कहा जाता है. मल्टीविटामिन्स सिर्फ पोषण की कमी को पूरा करने में मदद करती है और भोजन और संपूर्ण फूड्स छोड़ने की जगह नहीं ले सकती.

व्यायाम के जरिए बहुत ज्यादा कैलोरी की खपत
व्यायाम शरीर पर दबाव की तरह है. लेकिन ये एक अच्छा दबाव उसी वक्त हो सकता है जब आप अपने शरीर को सही ईंधन और आराम मुहैया कराते हैं. हद से ज्यादा व्यायाम, शरीर को उचित ईंधन दिए बिना रोजाना सख्त वर्कआउट सूजन का कारण बन सकता है. इसके विपरीत, मात्र 20 मिनट का संयमित व्यायाम संपूर्ण सूजन को कम कर सकता है.

मिठास का आनंद लेना पूरी तरह छोड़ देना
अगर आप ‘मिठाई खानेवाले शख्स’ हैं, तो कुछ मीठा खाने से खुद को महरूम करने की कोई वजह नहीं है. 2018 में एक रिसर्च के मुताबिक, 70 फीसद कोकोआ सामग्री वाला डार्क चॉकलेट तनाव पर मुफीद प्रभाव डाल सकता है. डार्क चॉकलेट में सूजन रोधी गुण होने के चलते आपको इसका जरूर सेवन करना चाहिए.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar