National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

राशिफल: 20 मार्च 2020, शुक्रवार

मेष- आज के दिन समाज के प्रति अपने दायित्वों को निभाने का प्रयास करना होगा, जिससे आपकी समाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी. ऑफिस में किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से परेशान करना मंहगा पड़ सकता है इसलिए अपनी टीम को भी प्रसन्न रखते हुए अपने लक्ष्य तक पहुँचना होगा. थोक का व्यापार करने वालों को भरोसे पर बड़े सौदे करने से बचना होगा आर्थिक नुकसान हो सकता है. हेल्थ की बात करें तो नेत्र रोगों के प्रति सचेत रहें, जिन लोगों का हाल ही में आंखों का ऑपरेशन हुआ है उनको अधिक सचेत रहने की जरूरत है. माँगलिक कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं. यात्रा करने से बचना होगा.

वृष- आज के दिन जो आपने पहले से प्लानिंग कर रखी थी उसके पूरा न होने पर निराशा हो सकती है. जिसको लेकर आप कुछ परेशान भी हो सकते हैं, हो सकें तो महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना होगा. ऑफिस में कार्य अधिक हो तो समय की मांग को देखते हुए घर से ही कार्य करना चाहिए. पार्टनर के साथ सही ताल-मेल रखना है थोड़ा सा खुले दिमाग से काम करें, दोनों के बीच कोई भी चीजें छिपी नहीं रहनी चाहिए. पारदर्शिता के साथ काम हो इस बात का ध्यान रखें. स्वास्थ्य की बात करें तो पैरों में दर्द हो सकता है. घर के लोगों के साथ समय व्यतीत करें.

मिथुन- आज के दिन महत्वपूर्ण कागजातों पर हस्ताक्षर करने से पूर्व अवश्य पढ़ लें. नौकरी से जुड़े लोगों को चुनौतियों को स्वीकार करते हुए, कसौटियों में खरा उतरना होगा. लेखन से जुड़े हुए लोगों के लिए समय अनुकूल रहेगा. खाने-पीने का काम करने वालों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. स्वास्थ्य में मीठी चीजों का सेवन करने से बचना होगा खासकर जो शुगर से संबंधित बीमारी से ग्रस्त हैं. वाहन चलाने में सावधानी रखें, दुर्घटना होने की आशंका है. भरोसेमंद मित्रों का साथ मिलेगा, अपनी दिल की बातों को उनसे साझा कर सकते हैं. यदि पिता स्वास्थ्य ठीक न हो तो उनका विशेष ध्यान दें.

कर्क- आज के दिन ग्रहों कि स्थिति आपको रिलेक्स करना चाहती है इसके लिए इधर उधर घूमने के बजाय घर पर ही आराम करें. छोटो के साथ मौज मस्ती करनी चाहिए. लेकिन शत्रुओं पर अपनी पैनी निगाह बना कर रखनी होगी. नौकरी में ऑफिस में एक अच्छे लीडर साबित होगें. सहकर्मियों का पूरा सहयोग प्राप्त होगा. बिज़नेस की बात करें तो जमे जमाएं व्यापार को और अधिक विस्तार करने की प्लानिंग करनी चाहिए. कान से संबंधित परेशानी को अनदेखा न करें, कोई समस्या पहले से चल रही है तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें. दैनिक दिनचर्या व्यवस्थित रहेगी. ननिहाल पक्ष से कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकती है.

सिंह- आज के दिन अत्यधिक तनाव लेने से बचें, जिन लोगों पर भरोसा करेंगे उनसे किन्हीं कारणों के चलते पर्याप्त सहयोग मिल पाने में संशय है. ऑफिस में ईमानदारी से जिम्मेदारियों को निभाए, आज दूसरे कार्यों कि जिम्मेदारी भी आपके कंधों पर आ सकती है. तेल का व्यापार करने वालों को सचेत रहना होगा, आज आपकी ओर से कि गयी छोटी सी भूल बड़ी हो सकती है. हेल्थ की बात करें तो दमें के रोगियों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. सम्पत्ति को लेकर यदि कोई विवाद चल रहा है तो उस दिशा में कोई शुभ सामाचर मिल सकता है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती हैं.

कन्या- आज के दिन जॉब और बिज़नेस दोनों में ही लाभ दिख रहा है. समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. पेंडिंग कार्य भी पूरे होंगे. ऑफिस में बॉस की ओर से आपको सराहना मिलेगी, वहीं दूसरी ओर सभी के सामने आपका रूतबा भी बढ़ेगा. व्यापार की बात करें तो अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए समय उपयुक्त है अच्छे ऑफर दे कर आप लाइम-लाईट में आ सकते हैं. महिलाएं अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें हार्मोंश संबंधित समस्या को लेकर अलर्ट रहें. घर के छोटे बच्चे पर पैनी निगाह रखें, क्योंकि ऊँचे स्थान से गिर कर चोट लगने की आशंका है. पैतृक संपत्ति से आपको लाभ मिलने की संभावना है.

तुला- आज के दिन मन में असन्तुष्टि का भाव न पनपने दें, नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव छल सकता है, जिसकी वजह से आप सही होते हुए भी गलत को चुन सकते हैं. नौकरी के सिलसिले में जो लोग विदेश जाने के इच्छुक हैं उन्हें कुछ समय के लिए रुकना बेहतर रहेगा. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ मैनेज करने में मुश्किलें हो सकती है. व्यापारी वर्ग धन का व्यय बहुत ही सोच-समझ कर करें. स्वास्थ्य में कमर दर्द को लेकर परेशान होना पड़ सकता है. यदि कुल में कोई बुजुर्ग बीमार है तो उसके स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहना चाहिए. धार्मिक यात्रा का आयोजन कुछ समय के लिए न करें.

वृश्चिक- आज के दिन जिम्मेदारियां अधिक मिलेगी. कार्यक्षेत्र में प्रयास कर रहें लोगों को सफलता मिलने की पूर्ण संभावना है. बैंक में कार्यरत लोगों के टार्गेट पूरे हो सकते हैं. ट्रांसपोर्ट से जुड़े व्यापारियों के लिये दिन विशेष रूप से लाभकारी होने वाला है. महिलाओं को परिवार की तरफ से स्नेह और सम्मान प्राप्त होगा जिनका आज जन्मदिन है उनको मन पसंदीदा उपहार भी प्राप्त हो सकता है. विद्यार्थियों को शिक्षा और प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होगी. सेहत में हृदय रोगियों को अलर्ट रहना होगा साथ ही मौसमी बीमारियों के प्रति भी सचेत रहें. घर में माता का सानिध्य प्राप्त होगा, महत्वपूर्ण विषयों पर उनकी राय मिल सकती है.

धनु- आज के दिन मन में विचारों का आना जाना लगा रहेगा. अच्छे विचारों को रख कर नकारात्मक विचारों को दूर ढ़केलना होगा. भविष्य की कल्पनाओं में व्यस्त हो सकते हैं. ऑफिस में सहकर्मियों से जोरदार झगड़ा होने की आशंका है. विदेशी कंपनियों से संबंधित व्यापार करने वाले व्यापारियों को नुकसान हाथ लग सकता है. हेल्थ में गर्भवती महिलाओं को सचेत रहना चाहिए, स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है. परिवार से जुड़े कार्यों को आज प्राथमिकता दें यदि कोई कार्य पेंडिग चल रहा है तो उसे आज निपटा लें. घर की पर्सनल बातों को किसी से साझा न करें.वरिष्ठ लोगों से महत्वपूर्ण विषयों पर विमर्श होगा.

मकर- आज के दिन आपके रुके हुए कार्यों में गति आयेगी. किसी भी प्रकार की शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्लानिंग करना अच्छा रहेगा. प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए भी यह समय उपयुक्त है. ऑफिस में आपके कार्य की सराहना होगी, जिससे कार्य करने की ऊर्जा प्राप्त होगी. कारोबार में यदि कोई विवाद चल रहा है तो आज हो सकता है दूसरी तरफ से समझौते का प्रस्ताव आ जाएं. सेहत की बात करें तो यदि आप बीमारी के चलते परहेज करते हैं तो उसमें कोई लापरवाही करना आपको मुश्किलों में डाल सकता है. जीवनसाथी की सलाह को महत्व देना आपके लिए शुभ होगा.

कुंभ- आज के दिन आपको मान-सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है जो बैंक-बैलेंस में बढ़ोत्तरी कराने वाला होगा. नौकरी से जुड़े लोगों को प्रमोशन मिलने कि प्रबल संभावनाएं बन रही है. कॉस्मेटिक्स का व्यापार करने वालों को निराशा हाथ लग सकती है. जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा में जाने के लिए प्रयासरत हैं उनको आने वाली परीक्षा के लिए तैयारी करके रखनी होगी, इसलिए धैर्य के साथ पढ़ाई में लगे रहना होगा. एलर्जी को लेकर सतर्क रहें, आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. जीवनसाथी के साथ वाद-विवाद टालने का प्रयास करें. संतान की ओर से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है.

मीन- आज के दिन क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा. हनुमान जी के दर्शन करें, साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करने से मानसिक शांति मिलेगी. आकस्मिक धन खर्च करना पड़ सकता है. ऑफिस में न चाहते हुए भी आपको जिम्मेदारियों का भार उठाना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग अपने अधीनस्थों पर क्रोध न करें अन्यथा वाद-विवाद होने की आशंका है. महिलाओं को शॉपिंग आदि मार्केट से संबंधित कार्य करने से बचना होगा. यदि कोई महत्वपूर्ण फैसले लेना चाहती है तो दिन उपयुक्त है. सेहत में आज सिर के दर्द को लेकर सचेत रहें खासकर माईग्रेन के रोगी. परिवार के साथ यदि कोई धार्मिक अनुष्ठान कराना चाहते हैं तो अभी रुक जाएं.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar