National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

राशिफल: 26 मार्च 2020, गुरुवार

मेष- आज नवरात्रि का दूसरा दिन है स्नान व दैनिक क्रिया करने के ले उसके पश्चात अपने पूजा घर के सभी देवी व देवताओं की मूर्ति और फोटो में रोली, चंदन व भस्म में से कोई भी चीज उपलब्ध हो उसका तिलक लगाएं. उन लोगों से बातचीत करें जिन लोगों से काफी दिनों से बात नहीं हो पाई है. वॉइस कॉल या वीडियो कॉल के द्वारा करीब और मित्रों से बात कर सकते हैं. ऑफिस की सीक्रेट डाटा मिस्प्लेस हो सकता है. ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने के लिए उपयुक्त है. गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. प्रतियोगिता की तैयारी करने वालों को कमजोर विषयों पर ध्यान देना चाहिए.

वृष- आज के दिन माता ब्रह्मचारिणी की पूजा करें. यदि पूजा के दौरान पुष्प उपलब्ध हो तो उससे देवी का श्रृांगर अवश्य करें. वहीं दूसरी ओर अनावश्यक रूप से खर्चों पर अंकुश लगाते हुए अत्यधिक सामान की ख़रीददारी न करें आवश्यकतानुसार थोड़ा-थोड़ा लेते रहें. जो लोग व्यापार करते हैं उनको व्यापार को लेकर चिंता होने के कारण मानसिक दबाव रहेगा. परिवार के लोगों से चर्चा करें साथ ही आपको सकारात्मक माहौल बनाते हुए सबको पॉजिटिव रखना है. ऑनलाइन पुस्तक लेख पढ़नी चाहिए, जिससे समय का सही सदुपयोग हो सकें. संध्या के समय सपरिवार माता की आरती अवश्य करें. खीर का भोग लगाना भी उत्तम रहेगा.

मिथुन- आज के दिन संभव हो तो मां दुर्गा को हरे वस्त्र पहनाएं, घर में अगर किशमिश हो तो दुर्गा मां को किशमिश का भोग लगाएं. इससे घर में आयी आपदा से लड़ने की क्षमता मिलेगी. ऑफिस के काम सुचारू रूप से ऑनलाइन करते चलें. कर्मक्षेत्र में आपको अपने सहकर्मियों के साथ कम्युनिकेशन गैप बिल्कुल नहीं रखना चाहिए, फोन पर कार्य का विवरण लेते रहना होगा. जो व्यापारी विदेशी कंपनियों का माल बेचते हैं वह सचेत हो जाएं. हेल्थ को लेकर उन लोगों को अधिक सजग रहना होगा जो लोग हाल-ही में हॉस्पिटल से लौटे हैं. वहीं दूसरी ओर परिवार में किसी से विवाद न हो यह भी जरूरी है.

कर्क- आज के दिन मां दुर्गा को दूध का भोग लगाना चाहिए और उसको प्रसाद के तौर पर घर के सभी सदस्यों में थोड़ा-थोड़ा विपरीत कर देना चाहिए. मंदिर को स्वच्छ एवं सुंदर रखें. ग्रहों की आपके लिए ज्ञान को अपडेट करने वाली चल रही है. इसके अतिरिक्त बच्चों के साथ स्टर्डी में उनकी मदद करें. स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न करें, साथ ही खान-पान में संतुलन बनाएं रखना होगा जरूरत से अधिक खाना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं. विद्यार्थियों को याद करने से साथ उसकी टेक्निक को भी समझना होगा. जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर रखना होगा क्योंकि उनका मूड किन्ही बातों को लेकर ऑफ हो सकता है.

सिंह- आज के दिन देवी मां को सेब का भोग लगाएं अगर यह उपलब्ध नहीं हो तो बाहर ढूंढने न निकलें. लाला रंग का फूल भी चढ़ा सकते हैं. आपको एक बात का और भी विशेष ध्यान रखना होगा कि घर की महिलाएं नाराज न हों. जो लोग एनिमेशन के क्षेत्र में कार्य करते हैं उनको नये प्रोजेक्ट पर कार्य करना चाहिए. आपका क्रिएटिव दिमाग नये आइडिए को जन्म दे सकता है. हेल्थ में महिलाएं किचन में काम करते वक्त सावधान रहें अग्नि दुर्घटना होने की आशंका है. पारिवारिक स्थितियां ठीक रहेंगे इस ओर ध्यान रखना होगा वहीं दूसरी ओर अनावश्यक रूप से घर के बाहर न जाएं.

कन्या- आज के दिन देवी को श्रृंगार का सामान चढ़ाएं. यदि आपके घर में फूल हैं तो फूलों की माला से मंदिर व मां का श्रृंगार भी करें. जो लोग आपसे आशा करते हैं उनसे प्रेम से बात करनी चाहिए. मेडिकल के क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लिए दिन शुभ रहने वाला है. अपने मेडिकल शॉप में दवाइयों का स्टाक बनाकर रखें. फिसलने वाली जगह पर अलर्ट रहते हुए चले अन्यथा गिर कर सिर में चोट लगने की आशंका है, इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि दवाइयों को सेवन बिना एक्सपाइरी चेक किए न खाएं. संतान को लेकर कुछ चिंता रह सकती है.

तुला- आज के दिन पूजा के दौरान देवी को सुगंधित चीजें अर्पित करें. जैसे – इत्र, चंदन का परफ्यूम लगाएं. इससे आपका मन एकाग्र होगा और बिगड़े स्वास्थ्य में भी सुधार देखने को मिलेगा. यदि आपका काम करने में मन न लगे तो अपनी रूचि के कार्य करने चाहिए लेकिन ध्यान रहें मोबाईल का प्रयोग इसमें शामिल नहीं है. सेहत को लेकर कमर का ध्यान रखना चाहिए अधिक देर तक बैठकर लैपटॉप पर कार्य करते हैं तो आज इससे बचना होगा. पारिवारिक स्थितियां सामान्य रहेगी. सभी लोग अपने-अपने काम में व्यस्त रहेंगे. संतान की ओर से प्रसन्नता और संतोष की प्राप्ति होगी.

वृश्चिक- आज के दिन देवी को फल का भोग अवश्य लगाएं और माता से रोग मुक्ति की प्रार्थना करनी चाहिए. आपको कुछ आर्थिक तौर पर मुनाफा मिलने की संभावना है. किसी को दिया गया उधार भी वापस मिल सकता है. ऑफिशियल काम में बहुत ज्यादा तेजी रखने की आवश्यकता नहीं है कंपनी की ओर से भी कार्य का भार कुछ कम रहेगा. वहीं स्वास्थ्य को लेकर पेट से संबंधित दिक्कत रह सकती हैं, इसलिए खान-पान पर तैलिय भोजन से परहेज करें. परिवार के लोगों के साथ मिलकर सुन्दर कांड का पाठ करना चाहिए अपने से छोटों का मार्गदर्शन करें और यदि वो पढ़ाई करते हैं तो पढ़ाई में मदद करें.

धनु- आज के दिन देवी को फल में केले का भोग लागाएं और पीले चंदन का तिलक लगाएं अगर आपके पास देवी मां के पीले वस्त्र पहले से रखें हो तो उनको आज पहनाएं. प्रसन्नता के साथ दिन को व्यतीत करते हुए घर के पेन्डिंग कार्य को पूरा कर सकते हैं. प्लानिंग के लिए भी आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा. बुद्धि और मन दोनों पर थोड़ा ध्यान देना चाहिए, हो सकता है कि दिमाग ऐसी वस्तु या ऐसा कार्य करने को प्रेरित कर दें जिससे आपको नुकसान हो जाए. भाई व बहन के साथ संबंध मधुर होंगे परिवार में भी वातावरण अच्छा रहेगा.

मकर- आज के दिन अधिक देर तक भगवती की उपासना करें और विश्व के कल्याण की प्रार्थना करनी चाहिए. घर परिवार के साथ बैठकर सकारात्मक बातों पर चर्चा करें साथ ही किसी की सीक्रेट बातों को किसी अन्य से साझा न करें अन्यथा मनमुटाव हो सकता है. वाणी को पवित्र करते हुए धार्मिक पाठ या कोई भी प्रेरक प्रसंग पढ़ें और परिवार के लोगों को सुनाए. घर की साफ-सफाई को लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए खासकर बार्थरूम की जिम्मेदारी लेना चाहिए. विद्यार्थियों को बड़ों के बीच में बैठने के बजाय एकांत में कुछ पढ़ाई करनी चाहिए क्योंकि यह समय उनके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है.

कुंभ- आज के दिन मंदिर की सफाई का बीड़ा आपको लेना चाहिए. देवी को अपने हाथों से भोग लगाएं. आपका यदि व्रत है तो ऑयली भोजन के बजाय फलों का सेवन अधिक करें. ऑफिशियल कार्यों पर फोकस करना होगा, लेकिन आपका मन आपको काम करने नहीं देगा इसलिए मन और मस्तिष्क का अच्छा तालमेल बनाकर चलना होगा. जो लोग बैंकिग सेक्टर पर हैं उनके लिए आज का दिन शुभ है. स्वास्थ्य को लेकर सजग रहना होगा सभी के साथ योग करना चाहिए. आपका यदि वजन अधिक है तो उनको कम करने के लिए भी कदम उठाने होंगे. जो महिलाएं घर से ही कोई काम करती हैं तो अपने कार्य पर अधिक ध्यान देना होगा.

मीन- आज के दिन दुर्गा मां को केशर से बनी खीर का भोग लगाएं, साथ ही रोगों से मुक्ति की प्रार्थना भी करनी चाहिए. मन में नकारात्मकता और अज्ञात भय आपके भीतर के सकारात्मक उर्जा पर हावी हो सकता है इस ओर सजग रहते हुए अपने कार्य पर ध्यान केन्द्रित करना होगा. कलाक्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को टेक्नालजी का सहारा लेना चाहिए, इसके लिए समय उपयुक्त है. हेल्थ की बात करें तो आपका यदि पहले से कोई उपचार चल रहा है तो उसमें लापरवाही न बरतें. बच्चों के लिए इंडोर गेम खेलना लाभकारी रहेगा. माता के साथ समय व्यतीत करें उनका सानिध्य आपको मानसिक तनाव से दूर रखेगा.

Print Friendly, PDF & Email