National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

राशिफल: 29 मार्च 2020, रविवार

ग्रहों की चाल आज के दिन कह रही है कि जो मेहनत करते हैं उन्हें सफलता जरुर मिलती है. इस बात को मिथुन राशि के जातकों को समझना होगा. कन्या राशि वालों को आज के दिन भयभीत होने की जरुरत नहीं है. समस्याएं आती हैं और जाती हैं. इतना गंभीर होने की जरुरत नहीं है. मकर राशि के जातक सावधान रहें आज आपकी राशि में गुरु का प्रवेश होने जा रहा है. इसलिए उनका स्वागत करें, कुछ परेशानियों के बाद सब अच्छा होगा.

मेष- आज के दिन मन आनंदित और प्रसन्नता से रहने वाला है वहीं दूसरी ओर मित्रों के साथ पॉजिटिव बातचीत के साथ दिन व्यतीत होगा. ऑफिशियल कार्य के लिए बॉस का सहयोग अनिवार्य है. कॉल पर संपर्क बनाएं रखें. सेहत की बात करें तो दांतो की देखभाल करनी होगी इसके लिए दो से तीन बार ब्रश करें. यदि आपको दांतो से संबंधित पहले से कोई दिक्कत है तो डेंटिस्ट से फोन करके सलाह ले सकते हैं. छोटे भाई बहनों को पढ़ाई में आपके सहयोग की आवश्यकता पड़ सकती है इसलिए आपको उनका भरपूर सहयोग करना होगा. किसी से मनमुटाव चल रहा है तो बात-चीत को पुनः स्टार्ट करें.

वृष- आज का दिन आपके लिए आराम करने का है इसलिए भरपूर नींद लीजिए जिससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे. ऑफिस की बात करें तो अगर आप घर से कार्य कर रहें है तो फोन ऑफ न करें अन्यथा बॉस आपसे नाराज हो सकते है. स्वास्थ्य की दृष्टि से मधुमेह रोगियों को शुगर टेस्ट कराना चाहिए क्योंकि शुगर बढ़ने की प्रबल आशंका है. जो महिलाएं ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना का विचार बना रही है उन्हें घर पर ही रहते हुए अपना ट्रीटमेंट स्वयं ही कर सकती है तो अवश्य करें. जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे घर का वातावरण प्रफुल्लित बनाएं रखना आपकी जिम्मेदारी है.

मिथुन- आज का दिन नए ज्ञान को सीखने के लिए उत्तम है. वह ज्ञान किसी भी चीज में हो सकता है वह पढ़ाई-लिखाई या कुकिंग से संबंधित हो सकता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें यह सभी चीजें ऑनलाइन या कॉल पर सीखना होगा. सेहत में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए फलों का सेवन अधिकतर करें, वहीं दूसरी ओर अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थितियां आपको इंफेक्शन करा सकती है जिससे आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. परिवार के लोगों के साथ कुछ तनातनी हो सकती है लेकिन आप अपने सूझबूझ से प्रेम पूर्वक वातावरण पुनः स्थापित करने में सक्षम रहेंगें.

कर्क- आज के दिन कुछ चिंता रहेगी खासकर रुके हुए कामों को लेकर. जिन कार्यों में विलंब हो रहा है उसको लेकर मन खिन्न रहेगा, लेकिन चिंता करने की आवश्यकता नहीं है समय आने पर कार्य स्वतः ही पूर्ण हो जाएंगे. बड़े भाई के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी यदि बड़े भाई को यूरीन से संबंधित कोई रोग है तो उन्हें सेहत का ध्यान रखने की सलाह दें. वहीं दूसरी ओर एक बात का भी ध्यान रखना है कि घर से बिल्कुल बाहर नहीं निकलना चाहिए यदि आप एसेंशियल सर्विस में नहीं है तो घर में ही रहें थोड़ी सी भी लापरवाही दुर्घटना करा सकती है.

सिंह- आज के दिन ऑफिशियल कामों को करते हुए पेंडिंग वर्क को समाप्त करना ही आज का प्रमुख लक्ष्य है. वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगों को काम पर बहुत ज्यादा फोकस करना है, बिल्कुल भी आलस्य न करें अन्य़था कार्य का भार बढ़ता दिखाई दे रहा है. विद्यार्थी वर्गों को कोशिश करना है कि जब तक लॉकडाउन चल रहा है तब तक याद करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से जिन लोगों को हृदय से संबंधित दिक्कत है उन्हें ह्रदय का बहुत ध्यान रखना चाहिए अगर कोई दिक्कत महसूस हो रही है तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें इसमें लापरवाही करना नुकसान पहुंचा सकता है. परिवार का सहयोग प्राप्त होगा.

कन्या- आज के दिन मन कुछ डरा सा रहेगा क्योंकि अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति ऐसी चल रही है जिससे आप भयभीत होते दिखाई देगें, धैर्य बनाएं रखें. सुरक्षा का ध्यान रखते हुए घर में ही रहें और नियमों का पालन करें. पूरे परिवार को ऐसा करने की सलाह दें. स्वास्थ्य की बात करें तो जिन लोगों के पैरों में दर्द रहता है, आज उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. वहीं दूसरी ओर खाने-पीने में पौष्टिक आहार लें, जिससे आपको स्वास्थ्य में लाभ होगा. ससुराल पक्ष से कुछ तनाव हो सकता है यदि ससुराल पक्ष में कोई अस्वस्थ्य है तो फोन पर उनका हाल-चाल अवश्य लें.

तुला- आज के दिन मन में कुछ नकारात्मक विचार आएंगे आपको एक बात ध्यान रखना है कि दूसरों की बुराई करने से बचें खासकर बच्चों के सामने ऐसा नहीं करना है, बच्चों के साथ सकारात्मक बातें करना ही उचित रहेंगा. ऑफिशियल कार्य को पूरा करने में सक्षम रहेगें. विद्यार्थी समय को बर्बाद न करें क्योंकि अंतरिक्ष में राहु की स्थिति निरर्थक कामों में समय व्यर्थ करा सकती है. हेल्थ की बात करें तो यदि कान से संबंधित कोई दिक्कत रहती है तो आज दिक्कत बढ़ सकती है. नहाते समय कान में पानी न जाए क्योंकि ग्रहों की स्थिति आपके कान में कोई इंफेक्शन की दिक्कत देने वाली है.

वृश्चिक- आज का दिन आनंद से परिपूर्ण रहने वाला है साथ ही दांपत्यजीवन को सुखद बनाने के लिए भी आपको प्रयास करना चाहिए, जीवनसाथी प्रसन्न रहें इस बात पर गौर दें. घर का माहौल प्रफुल्लित रखना है. विद्यार्थियों को अपने मित्रों के साथ टेलिफोनिक कॉन्फ्रेंस से पढ़ाई के विषय में चर्चा करनी चाहिए और एक दूसरे से अपने डाउट्स भी क्लियर कर सकते है. सेहत में यदि आप बहुत जल्दी जल्दी भोजन करते हैं तो आराम से भोजन करना होगा क्योंकि ग्रहों का कुप्रभाव आपके मुंह में चल रहा है जिससे भोजन करते समय जीभ कटने की आशंका बढ़ जाती है. सोशल मीडिया में सकारात्मक चीजों को महत्व दें.

धनु- आज के दिन बहुत रिलैक्स रहना होगा कोई भी पुराने तनाव व ऑफिशियल कार्य का भार मन में मत रखें. प्रसन्नता के साथ दिन को व्यतीत करें. घर पर बोर हो रहें है तो ऑनलाइन मूवी, टेलीविजन देखें. बच्चों के साथ इनडोर गेम भी खेल सकते हैं. जिससे की आप प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. आंखों का विशेष ध्यान रखें आंखों में जलन आदि की समस्या हो सकती है. पारिवारिक वातावरण अच्छा रहेगा सबके साथ मिल- जुलकर स्वादिष्ट भोजन का आनंद लें. आपके यहां यदि कोई पालतू जानवर है तो उसकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें. पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

मकर- आज के दिन मानसिक रूप से बहुत कूल रहना चाहिए क्योंकि अंतरिक्ष में ग्रहों की स्थिति बहुत एक्टिव है जिससे आप छोटी-छोटी बात को लेकर क्रोधित हो सकते हैं. अनावश्यक रूप से क्रोध रक्तचाप बढ़ा सकता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर हाई की समस्या पहले से है तो बहुत सजग रहने की आवश्यकता है. यदि जीवनसाथी अपने स्वास्थ संबंधित कोई समस्या बताएं तो उसको लेकर चिड़चिड़ाना नहीं है बल्कि उनके सेहत का ख्याल रखें फिर भी आराम न मिले तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. जीवनसाथी को पेट से संबंधित कोई दिक्कत हो सकती है. डेटा सेविंग को लेकर अलर्ट रहें मोबाईल और लैपटॉप का बैकअप लें.

कुंभ- आज के दिन तकनीकी का पूरा उपयोग करना है. ऑनलाइन प्लानिंग के साथ-साथ आपको डिज़ाइनिंग पर भी फोकस करना होगा. वहीं दूसरी ओर जो लोग डिज़ाइनिंग से संबंधित पहले से ही कार्य करते हैं उनको आज अधिक कार्य करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग को फाइनेंस से संबंधित प्लानिंग अभी से शुरू कर देनी चाहिए. स्वास्थ्य सामान्य रहेगा लेकिन धारदार व अग्नि से संबंधित कार्य करते समय सचेत रहना चाहिए क्योंकि नकारात्मक ग्रह चोट पहुंचा सकते हैं. पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा. परिवार के सभी लोग सायंकाल में कुछ समय निकालकर पितरों को प्रणाम करें व पूर्वजों के चित्रों के आगे धूपबत्ती जलाएं.

मीन- आज के दिन टैलेंट को तराशने की जरूरत है. जो लोग कला से संबंधित कोई प्रतिभा रखते हैं उनके लिए समय उचित चल रहा है कलात्मकता को समय देना चाहिए. जो लोग खाना बनाने के शौकीन हैं उनको परिवार के लोगों के लिए पसंदीदा पौष्टिक भोजन बनाएं और एक साथ बैठकर भोजन का आनंद लें. लेकिन एक बात पर ध्यान रखें की यदि भोजन ग्रहण करने के उपरान्त बैठे रहते हैं तो ऑयली फूड खाने से बचना चाहिए अन्यथा एसिडिटी की समस्या आपको परेशान कर सकती है. माता-पिता के चरण दबाने का यदि अवसर प्राप्त हो तो निसंकोच दबाएं इससे उनका स्नेह व आशीर्वाद आपको प्राप्त होगा.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar