National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कश्‍मीर में आतंकवाद कैसे हुआ कम? आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे ने बताई बड़ी वजह

पाकिस्तान-चीन. पाकिस्तान-चीन. कश्‍मीर में आतंकवाद में कमी के मद्देनजर सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि इसकी बड़ी वजहों में से फाइनेंशियल एक्‍शन टास्‍क फोर्स (FATF) का दबाव शामिल है. उन्‍होंने कहा कि यदि इसी तरह FATF पाकिस्‍तान पर दबाव बनाएगा तो उनको अपनी रणनीति और गतिविधियों पर विचार करना पड़ेगा.
जम्‍मू-कश्‍मीर के हालात के संदर्भ में उन्‍होंने कहा कि आतंकी घटनाओं में कमी आई है और सेना ने आतंकी समूहों पर दबाव बनाया है. इसके साथ ही परोक्ष रूप से पेरिस में FATF की बैठक की तरफ से इशारा करते हुए कहा कि सीमापार आतंकवाद में कमी के बाहरी पहलू भी हैं.
उन्‍होंने ये भी कहा कि पाकिस्‍तान को इस लिए भी अपनी रणनीति पर विचार करना पड़ रहा है क्‍योंकि वह ये भी जानता है कि चीन जैसा उसकी करीबी देश भी हमेशा मदद नहीं कर सकता. चीन को भी ये अहसास हो गया है कि वह हमेशा पाकिस्‍तान का साथ नहीं दे सकता.
कश्‍मीर के मौजूदा हालात के संदर्भ में उन्‍होंने कहा कि पाक अधिकृत कश्‍मीर में अभी भी 15-20 आतंकी कैंप मौजूद हैं और उनमें करीब 250-350 आतंकी मौजूद हैं. उन आतंकियों के पाकिस्‍तानी सेना (BAT) द्वारा भारत में घुसपैठ कराने की कोशिशों के बारे में उन्‍होंने कहा कि सेना को लगातार इस बारे में इनपुट मिलते रहते हैं और उनसे निपटने के लिए पुख्‍ता इंतजाम हैं.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar