न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

अल्कोहल का प्रजनन क्षमता पर कितना प्रभाव पड़ता है? इस तरह ड्रिंकिंग में लाएं बदलाव

नियमित व्यायाम करना, हाइड्रेटेड रहना, संतुलित आहार खाना, स्मोकिंग और अल्कोहल में कमी लाना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. ठीक वही आपके प्रजनन क्षमता के लिए भी अच्छा है. अल्कोहल का सेवन महत्वपूर्ण मुद्दा है क्योंकि उससे जुड़ी बहुत सारी थ्योरी हैं और उनमें से कुछ पूरी तरह अवैज्ञानिक हैं, जो आमतौर पर हमारी सुविधा के अनुसार हमारे द्वारा ढाला जाता है. अक्सर गर्भ धारण की कोशिश कर रहे जोड़े का शराब से संबंधित कुछ सवाल तय होता है कि क्या ऐसे समय में अल्कोहल का इस्तेमाल ठीक है? अगर हां, तो कितन? और, क्या अतीत में हद से ज्यादा शराब का सेवन वर्तमान में आपके प्रजनन क्षमता के साथ खिलवाड़ करता है?

हद से ज्यादा शराब का इस्तेमाल रोकें
अगर कोई जोड़ा गर्भधारण का मंसूबा बना रहा है, तो उसे जीवनशैली में सबसे बड़ा बदलाव हद से ज्यादा शराब पीने की आदतों को खत्म करने से शुरू करना होगा. इस बात का सबूत है कि हद से ज्यादा शराब का सेवन संक्षिप्त और लंबे समय में जोड़े की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है. जानकारों के मुताबिक शराब का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए. पुरुषों के लिए संतुलित मात्रा की सीमा दो ड्रिंक्स है और महिला के लिए एक दिन में एक ड्रिंक है.

पूर्व के रिसर्च से सबूत मिलता है कि महिलाओं में अल्कोहल ओवेलुशन में बदलाव की वजह बन सकता है. कुछ रिसर्च से ये भी पता चलता है कि पुरानी, हद से ज्यादा पीने की आदत से एग कम हो सकते हैं. उसी तरह हद से ज्यादा शराब का प्रभाव पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर भी समान होता है. रिसर्च में बताया गया है कि अल्कोहल पुरुषों के खास हार्मोन्स में रुकावट का कारण बनता है. अगर आप पूर्व में हद से ज्यादा शराब के आदी रहे हैं, तो हो सकता है कि आपकी प्रजनन क्षमता को कीमत चुकानी पड़े.

मॉडरेट ड्रिंकिंग का प्रजनन क्षमता पर असर
अंत में कुछ अच्छी खबर उन लोगों के लिए है जो ड्रिंक करना पसंद करते हैं! मानव शरीर के क्रिया विज्ञान पर अल्कोहल के शारीरिक प्रभाव का मूल्यांकन करनेवाला बहुत ज्यादा रिसर्च नहीं हुआ है लेकिन लाइट और मॉडेरेट ड्रिंकिंग और प्रजनन क्षमता के बीच मजबूत संबंध नहीं है. आपको बता दें कि मॉडरेट ड्रिंकिंग के तहत वाइन की मात्रा 120 मिलीलीटर, बीयर की मात्रा 330 मिलीलीटर, व्हिस्की, वोदका की मात्रा 45-60 मिलीलीटर होती है. हमेशा अच्छा विचार है कि जब आप गर्भधारण का मंसूबा बना रहे हैं, तो अल्कोहल सेवन में कटौती करें.

गर्भधारण एक पूरी प्रक्रिया है, जब बात गर्भधारण की होती ह, तो डाइट और व्यायाम समान महत्व की भूमिका अदा करते हैं. हालांकि, एक गलतफहमी है कि अगर आप व्यायाम और अत्छा खा रहे हैं, तब आपके बांझ होने की संभावना कम है. प्रजनन विशेषज्ञ अक्सर अपने मरीजों को कहते हैं कि प्रजनन स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य का प्रयाय हमेशा नहीं होता है. लेकिन अगर कोई मॉडरेट ड्रिंकर जोड़ा गर्भ धारण करने में एक साल बाद भी असमर्थ है , तब उसे फौरन प्रजनन विशेषज्ञ से मिलना चाहिए और हो सकता है अल्कोहल सेवन में कटौती की जरूरत पड़े.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar