न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

डोनाल्ड ट्रंप के ख‍िलाफ अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में महाभियोग सत्र शुरू

वॉशिंगटन. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर किए गए हमले को लेकरऐतिहासिक दूसरे महाभियोग पर बहस शुरू कर दी. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि निचले सदन में सांसद दोपहर 3:00 बजे (2000 GMT) महाभियोग के लिए मतदान करें. जो कि ट्रंप के खिलाफ कार्यवाही की औपचारिक शुरुआत होगी. इससे पहले डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक प्रस्ताव पारित कर देश के निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस से अपील की कि वह निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए 25वां संशोधन लागू करें.
इस प्रस्ताव को मंगलवार को 205 के मुकाबले 223 मतों से पारित किया गया. प्रस्ताव में पेंस से अपील की गई कि वह कैबिनेट से 25वां संधोशन लागू करने को कहें. महाभियोग के पक्ष में 215+ हाउस डेमोक्रेट्स के साथ ही 5 रिपब्लिकन सांसदों ने इसका समर्थन किया. ट्रंप पर महाभियोग चलाने के लिए 218 वोटों की जरूरत थी. एनबीसी न्यूज के मुताबिक, हाउस मैजरिटी लीडर होयर ने कहा कि वे फौरन महाभियोग को यूएस सीनेट में भेजेंगे.
महाभियोग प्रस्ताव प्रतिनिधि सभा में पारित होने के बाद अब यह सुनवाई के लिए सीनेट जाएगा. सीनेट में सदस्य जूरी की तरह काम करेंगे और ट्रंप को बरी करने या दोषी ठहराने के लिए मतदान करेंगे. अगर ट्रंप को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें पद से हटा दिया जाएगा और उनका स्थान उपराष्ट्रपति लेंगे जो फिलहाल माइक पेंस हैं.
गौरतलब है कि डेमोक्रेट्स ने यूएस कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप को उकसाने के लिए कसूरवार ठहराया था. इस हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई थी. ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों ने कहा कि ट्रंप के खिलाफ लाए जा रहे देशद्रोह के लिए उकसान के आरोप में महाभियोग में वे भी बुधवार को जुड़ेंगे.
हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप ने हिंसा में किसी तरह की भूमिका होने से इनकार कर दिया है. हिंसा वाशिंगटन डीसी में ट्रंप की तरफ से समर्थकों की एक रैली में नवंबर चुनाव के नतीजों के खिलाफ फाइट विद हेल कहा था. जिसके बाद यूएस कैपिटर में बुधवार को हिंसा भड़की थी.
गौरतलब है कि सदन में महाभियोग का ट्रंप के खिलाफ प्रस्ताव सोमवार को लाया गया है. इसमें डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ यह आरोप लगाया गया है कि उन्होंने कैपिटल हिल यानी संसद परिसर पर हमले के लिए अपने समर्थकों को उकसाया था. इसके जरिये ट्रंप पर महाभियोग के लिए आरोप तय किए जाएंगे. डेमोक्रेट सांसदों ने यह प्रस्ताव पेश किया था. डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल को पूरा होने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं. अमेरिका के भावी राष्ट्रपति जो बाइडन की डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने ट्रंप को 20 जनवरी से पहले पद से हटाने के लिए कमर कसी है. बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar