न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

बिना चक्‍कर काटे सीधे श्रीलंका पहुंचेगा इमरान खान का प्‍लेन, भारत ने दी एयरस्‍पेस यूज की मंजूरी

पाकिस्तान। लंबे समय बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में पड़ी बर्फ़ कुछ पिघलती नज़र आ रही है. भारत ने पाकिस्तान के उस दर्ख्वास्त को स्वीकार कर लिया है जिसमें पाकिस्तान सरकार ने प्रधानमंत्री इमरान खान के श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय एयर स्पेस इस्तेमाल करने, यानी भारत के ऊपर से उड़ने की इजाज़त मांगी थी. इसे बड़े फैसले के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इससे पहले, कश्मीर से आर्टिकल- 370 हटाए जाने के बाद रिश्तों में आई कड़वाहट के बाद से पाकिस्तान ने दो बार प्रधानमंत्री मोदी को पाकिस्तानी एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाज़त देने से इंकार कर दिया था.
सितंबर 2019 में पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका दौरे के लिए अपना एयर स्पेस इस्तेमाल नहीं करने दिया था और फिर अक्टूबर में प्रधानमंत्री मोदी के साऊदी अराबिया दौरे से पहले भी पाकिस्तान ने तय है किया था जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान सरकार के साथ इस मसले को उठाते हुए इसपे कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी.
हलांकि आपको बता दें कि पुलवामा हमले के बाद प्रधानमंत्री मोदी अपने किर्गिज़स्तान दौरे के लिए पाकिस्तानी एयर स्पेस का इस्तेमाल करने वाले थे मगर फैसला आखरी वक्त पर बदल दिया गया था. आपको बता दें कि कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से अब तक पाकिस्तान ने एक बार राष्ट्रपति कोविन्द और दो बार प्रधानमंत्री मोदी को अपने एयर स्पेस के इस्तेमाल की इजाज़त देने से इंकार कर दिया था.

 

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar