National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

IND v/s new zealand : पहली बार नए नियमों से खेलेगी टीम इंडिया

मुंबई। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में नए वनडे नियमों के तहत पहली बार मैदान पर उतरेगी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इन नियमों में कुछ को कठिन, तो कुछ को रोचक बताया। कोहली ने मैच से पहले प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘कुछ नियम काफी कठिन हैं। बल्लेबाज के क्रीज पर पहुंचने के बाद अगर बल्ला हवा में उठ जाता है तो भी वह नॉटआउट होगा।

डीआरएस में अंपायर के फैसले का नियम। कुछ नियम हैं जो काफी रोचक हैं। कैच लपकने को लेकर भी नियम हैं। इन नए नियमों के बारे में जानकारी जरूरी है। शुरुआत में कठिनाई होती है, लेकिन हमें इसकी आदत हो जाएगी। यह अच्छी बात है। नए नियमों से खेल और रोमांचक और पेशेवर हो जाएगा।

आपको मैदान पर कई बातों पर ध्यान देना होगा, जिससे खेल के दौरान जरूरी बातों पर फोकस बढ़ेगा।’ नए नियमों के तहत बड़ा बदलाव यह होगा कि टीमें डीआरएस के तहत रिव्यू नहीं गंवाएगी, अगर एलबीडब्ल्यू रेफरल अंपायर के फैसले पर बदल जाएगा।

आइसीसी ने अंपायरों को यह अधिकार भी दिया है कि बदसलूकी की घटना पर वे खिलाड़ियों को बाहर कर सकते हैं। बाकी सभी अपराधों से आइसीसी की आचार संहिता के तहत निपटा जाएगा।

बल्ले के बीच की मोटाई और किनारों की मोटाई को लेकर भी पाबंदियां हैं। इसके अलावा क्रीज पार करने के बाद भी अगर बल्ला हवा में है तो बल्लेबाज को रनआउट नहीं माना जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar