National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत बना एशिया का सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश

नई दिल्ली: दुनिया के 213 देश कोरोना महामारी से जूझ रहे हैं. इनमें से कुछ देशों में कोरोना वायरस का प्रभाव अब कम होता नजर आ रहा है तो कुछ देश में महामारी लगातार विकराल रूप लेती जा रही है. भारत भी इस महामारी की चपेट में बुरी तरह फंस चुका है. एशिया में सबसे ज्यादा कोरोना मामले भारत में ही हैं. वहीं दुनिया में भारत चौथे स्थान पर आ गया है. ये भारत के लिए बेहद चिंता की बात है.
शुक्रवार को भारत में एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 10,956 मामले सामने आए. एक दिन में सबसे ज्यादा 396 मौतें हुई. कुल दो लाख 97 हजार लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं. इनमें से कुल 8,498 की मौत हो गई है. एक लाख 41 हजार का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. वहीं एक लाख 47 हजार इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं.

  • स्पेन, ब्रिटेन को पछाड़ा

स्पेन और ब्रिटेन में हर दिन 500-1000 नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. जबकि भारत औसतन 10 हजार मामले हर दिन आ रहे. स्पेन और ब्रिटेन में क्रमश: कुल 289,787 और 291,409 कोरोना केस हैं. जबकि भारत में कुल 2,97,535 मामले हैं. हालांकि इन दोनों देशों की तुलना में भारत में मौत की संख्या एक चौथाई से भी कम है. भारत में साढ़ें आठ हजार करीब मौतें हुईं. स्पेन और ब्रिटेन में क्रमश: 27,136 और 41,279 मौतें हुईं.

  • अमेरिका और ब्राजील के बाद सबसे तेजी से भारत में बढ़ रहे केस

दुनिया में कोरोना केस बढ़ने की रफ्तार ब्राजील में सबसे ज्यादा है. ब्राजील में हर दिन औसतन 30 हजार नए मामले आ रहे. इसके बाद अमेरिका में औसतन 25 हजार नए केस आ रहे. इसके बाद तीसरे नंबर पर भारत में सबसे ज्यादा केस हर दिन दर्ज किए जा रहे हैं.

एक्टिव केस मामले में भारत का दुनिया में चौथा स्थान है. यानी कि भारत चौथा ऐसा देश है, जहां सबसे ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है. अमेरिका, ब्राजील और रूस में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. चौथे नंबर पर भारत है. इसके बाद पेरू, पाकिस्तान, बांग्लादेश, फ्रांस में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar