न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

बांग्लादेश ने टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला

इंदौर। India vs Bangladesh 1st Test Day 1: बांग्लादेश ने गुरुवार को भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली तीसरे टेस्ट की टीम में एक बदलाव कर शाहबाज नदीम की जगह ईशांत शर्मा को शामिल किया। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होने की वजह से इस सीरीज का महत्व बढ़ गया है। आईसीसी रैंकिंग की नंबर वन टीम भारत के सामने नौवें क्रम की बांग्लादेश चुनौती पेश करने की कोशिश करेगी।

टीम इंडिया इस समय वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 240 अंकों के साथ शीर्ष पर चल रही है। उसने अभी तक खेली दोनों सीरीज में विपक्षी टीमों वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका का सफाया किया है। भारत ने वेस्टइंडीज को 2-0 से और दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया था। दूसरी तरफ बांग्लादेश इस सीरीज के जरिए चैंपियनशिप में अपने अभियान का आगाज करेगी।

होलकर स्टेडियम में कोई मैच नहीं हारा भारत :
टीम इंडिया को इस मैच में अतिरिक्त मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा क्योंकि इंदौर के होलकर स्टेडियम में वह कभी कोई मैच नहीं हारी है। भारतीय टीम ने इस स्टेडियम में एक टेस्ट समेत कुल सात मैच खेले और उसे सातों मैचों में जीत मिली है। उसने इससे पहले इस मैदान पर हुए एकमात्र टेस्ट मैच में अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड को 321 रनों से हराया था। भारत ने इसके अलावा इस मैदान पर 5 इंटरनेशनल वनडे और 1 टी20 मैच जीता है।

India vs Bangladesh 1st Test Day 1: बांग्लादेश ने गुरुवार को भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया

मजबूत प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगा भारत :
भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले ही कह चुके है कि इस सीरीज में बांग्लादेश टीम को कमजोर नहीं आंकेंगे। भारतीय शीर्षक्रम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में जबर्दस्त लय में था और टीम प्रबंधन चाहेगा कि रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे इस मैच में भी रनों का अंबार लगाए। विराट ने यहां पिछले मैच में दोहरा शतक लगाया था जबकि रहाणे ने भी बड़ी शतकीय पारी खेली थी। टीम के इस मैच में दो नियमित स्पिनरों और तीन गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरने की उम्मीद है। ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी आक्रमण और रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा स्पिन गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे।

बांग्लादेश को खलेगी प्रमुख खिलाड़ियों की कमी :
बांग्लादेश को मजबूत भारत के खिलाफ अपने दो प्रमुख खिलाड़ियों शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल की कमी खलेगी। शाकिब निलंबन की वजह से जबकि तमीम निजी कारणों से इस सीरीज में नहीं खेल पा रहे हैं। मेहमान टीम को शीर्षक्रम में अनुभवी इमरुल कायस और सैफ हसन के बीच में से कायस को चुनना होगा। सैफ अभी डेब्यू नहीं कर पाए हैं। इसके अलावा टीम गेंदबाजों अबु जायेद, मुस्ताफिजुर रहमान और एबादत हुसैन में से दो को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया और मुस्ताफिजुर को बाहर बैठना पड़ा।

स्पोर्टिंग पिच रहेगी :
होलकर स्टेडियम में टेस्ट के लिए स्पोर्टिंग पिच रहेगी। इस पर हरी घास मौजूद है। पिच से गेंदबाजों को उछाल भी मिलेगा, इसके चलते शुरू में तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। बल्लेबाज यदि टिक जाए तो इस पिच पर बड़ा स्कोर खड़ा करने में कोई परेशानी नहीं होती है।

टीमें
भारत : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।
बांग्लादेश : शादमान इस्लाम, इमरुल कायस, मोहम्मद मिथुन, मोमिनुल हक (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम, महमदुल्लाह, लिटन दास, मेहदी हसन, ताइजुल इस्लाम, अबु जायद, इबादत हुसैन

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar