न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

IPL 2019 RR Vs KXIP: किंग्स XI पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 14 रनों से हराया

नई दिल्ली । आइपीएल किंग क्रिस गेल का बल्ला राजस्थान रॉयल्स के किले सवाई मानसिंह स्टेडियम में जमकर गरजा। 47 गेंद में 79 रनों की उनकी तेजतर्रार पारी और फिर गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने 14 रनों से यह मुकाबला जीत लिया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए थे। जवाब में रॉयल्स की टीम 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 176 रन ही बना सकी और मुकाबला गंवा बैठी।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी रॉयल्स की टीम की शुरुआत शानदार रही। सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (27) और और जोस बटलर (69) ने रॉयल्स को ठोस शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी की, लेकिन इसी स्कोर पर पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने विपक्षी कप्तान रहाणे को बोल्ड करके रॉयल्स को पहला झटका दिया। 12.1 ओवर तक रॉयल्स ने एक विकेट के नुकसान पर 108 रन बना लिए थे, लेकिन इसके बाद मैच पूरी तरह से रॉयल्स के हाथों से निकलता चला गया। मैच का सबसे बड़ा टर्निग प्वाइंट अश्विन का बटलर को किया गया पकौआ (मांकड़ स्टाइल) रन आउट रहा। इस विवादित रन आउट पर अश्विन और बटलर के बीच बहस भी हुई, लेकिन तीसरे अंपायर के रन आउट के फैसले को माना गया। इसके बाद रॉयल्स ने संजू सैमसन (30), स्टीव स्मिथ (20), बेन स्टोक्स (06), राहुल त्रिपाठी (01), कृष्णप्पा गौतम (03), जोफ्रा आर्चर (02), जयदेव उनादकट (01) के विकेट गंवा दिए। रॉयल्स ने अपने आखिरी आठ विकेट 56 रनों पर गंवाए। पंजाब की ओर से सैम कुर्रन, मुजीब-उर-रहमान और अंकित राजपूत ने दो-दो विकेट लिए।
इससे पहले, टॉस जीतकर रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। खराब फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल (04) ने मैच की चौथी गेंद पर ही अपना विकेट गंवा दिया। धवल कुलकर्णी की बाहर जाती गेंद को राहुल छेड़ गए और विकेट के पीछे जोस बटलर ने उनका कैच लपक लिया। इसके बाद मयंक अग्रवाल (22) ने गेल का कुछ देर तक साथ दिया। दोनों ने स्कोर को 50 के पार पहुंचाया, लेकिन 60 रनों के स्कोर पर अग्रवाल को कृष्णप्पा गौतम ने कुलकर्णी के हाथों कैच करा दिया। यहां से गेल का साथ सरफराज खान (46 नाबाद) ने दिया। सरफराज के चयन पर सवाल भी उठे, क्योंकि पिछले साल आइपीएल खेलने के बाद पूरे वर्ष वह क्रिकेट से दूर रहे थे जबकि पिछले वर्ष आइपीएल की सात पारियों में वह कुछ कमाल नहीं कर सके थे, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 22 रन ही था।

रॉयल्स की कसी गेंदबाजी ने दोनों ही बल्लेबाजों को 11 ओवरों तक हाथ खोलने का मौका नहीं दिया। यही वजह रही कि गेल पहली 29 गेंदों में सिर्फ 34 रन ही बना सके। 11 ओवर के बाद गेल ने अपने हाथ खोलने शुरू कर दिए। 8.4 करोड़ में बिके जयदेव उनादकट 12वां ओवर फेंकने आए जिन्हें गेल ने बुरी तरह धो दिया। उनके इस ओवर में गेल ने तीन चौके और एक छक्के की मदद से 19 रन बनाए। 16वें ओवर में बेन स्टोक्स गेंदबाजी के लिए आए तो गेल ने उन्हें भी निशाना बनाया।
पहली चार गेंद में गेल ने 16 रन बनाए, लेकिन पांचवीं गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर से छक्का लगाने के चक्कर में गेल रेखा सीमा पर राहुल त्रिपाठी के द्वारा लपके गए। गेल ने आखिरी 18 गेंदों में 45 रन बनाए। गेल ने 37 गेंदों की कुल पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाए। गेल के आउट होने के बाद सरफराज का साथ देने निकोलस पूरन (12) पहुंचे। दोनों ही बल्लेबाजों ने पारी के अंत तक बल्लेबाजी की, लेकिन रॉयल्स के गेंदबाजों ने उन्हें हाथ खोलने का मौका नहीं दिया।

19वें ओवर में दोनों बल्लेबाजों ने 12 रन निकाले लेकिन रनों की रफ्तार फिर भी तेज नहीं हुई। आखिरी ओवर में स्टोक्स ने पूरन को रहाणे के हाथों कैच कराकर वापस भेजा। इसके बाद सरफराज ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर पंजाब के स्कोर को 184 तक पहुंचाया। रॉयल्स की ओर से बेन स्टोक्स ने चार ओवर में 38 रन देकर सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar