National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

ITR Date Extended: 30 सितंबर हुई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख

नई दिल्ली: सरकार ने वित्तवर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख और दो महीने यानी 30 सितंबर तक बढ़ा दी है. आयकर विभाग ने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर आयकर दाताओं को और राहत देते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने वित्तवर्ष 2018-19 (आकलन वर्ष 2019-20) के लिए आय कर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2020 से बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 कर दी है.
बता दें कि वित्तवर्ष 2018-19 का मूल अथवा संशोधित आयकर रिटर्न भरने की तारीख तीसरी बार बढ़ाई गई है.

इनकम टैक्स रिटर्न भरना होगा अब और आसान
मालूम हो कि इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले टैक्सपेयर्स की सहूलियत के लिए आयकर विभाग ने नया 26AS फॉर्म जारी किया है. इससे आयकर रिटर्न भरना और आसान हो जाएगा.

क्या है 26 AS फॉर्म
यह एक सालाना टैक्स स्टेटमेंट होता है. इस फॉर्म मेंआपकी ओर से दिए गए टैक्स और किसी भी संस्था की ओर से काटे गए टैक्स की सारी जानकारी दर्ज होती है. आईटीआर फाइलिंग के वक्त इसकी जरूरत पड़ती है. पैन नंबर की मदद से आप यह फॉर्म इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट से निकाल सकते हैं.

नए 26AS फॉर्म में क्या है?
CBDT ने कहा है कि पहले किसी भी पैन के Form 26AS से उस टैक्सपेयर की TDS कटौती के साथ-साथ उसके टैक्स भुगतान और रिफंड जैसी जानकारी का पता चलता था. लेकिन अब संशोधित फॉर्म 26AS में टैक्सपेयर के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन से जुड़ा हर ब्योरा होगा. इसमें टैक्सपेयर्स के सभी बड़े फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के ब्योरे होंगे. इससे इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय वे अपने हर फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन को याद कर पाएंगे.
नए संशोधित फॉर्म 26AS में प्रॉपर्टी और शेयर ट्रांजेक्शन की जानकारी भी शामिल की गई है. TDS-TCS डिटेल्स के अलावा कुछ और ट्रांजेक्शन, टैक्स पेमेंट आदि की जानकारी होगी. किसी टैक्सपेयर की तरफ से वित्त वर्ष में डिमांड-रिफंड से जुड़ी पूरी हो चुकी या पेंडिंग प्रक्रिया की जानकारी भी शामिल होगी. टैक्सपेयर्स को इसका ब्योरा आईटीआर में देना होगा. नया फॉर्म 26AS एक जून से प्रभाव में आ जाएगा.

ऐसे करें फॉर्म 26AS डाउनलोड
फॉर्म 26AS डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाएं. लॉगिन करें. माई अकाउंट सेक्शन में जाकर व्यू फॉर्म 26AS टैब कर क्लिक करें. क्लिक करते ही आप ट्रेसेज की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. यहां असेसमेंट ईयर डाल कर आप स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं. डाउनलोड हुई फाइल पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगी. आपका जन्म दिन ही पासवर्ड होगा.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar