National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

JAM 2018: आवेदन में सेल्फी लगाई तो रिजेक्ट होगा फॉर्म

कानपुर। आईआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी (जैम) में शामिल होने की ख्वाहिश रखने वाले छात्रों की जरा-सी चूक उनका फॉर्म रिजेक्ट कर सकती है।
इस परीक्षा में पहली बार छात्र की फोटो को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं। जैम के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में मोबाइल से खिंची अस्पष्ट फोटो व सेल्फी लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
11 फरवरी को होने वाली इस परीक्षा के फॉर्म दस अक्टूबर तक भरे जाने हैं। आवेदन फॉर्म में लगाई जाने वाली फोटो नई होनी चाहिए।
वहीं अगर ऐसी फोटो लगाई जाती है, जिसमें छात्र का चेहरा 50 फीसदी से कम दिख रहा है तो आवेदन खारिज कर दिया जाएगा। यह गाइडलाइन परीक्षा कराने वाले आईआईटी बॉम्बे ने जारी की है।
देश की 15 आईआईटी व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) बेंगलुरु में एमएससी समेत अन्य पीजी कोर्स, दोहरी डिग्री व पीएचडी में प्रवेश के लिए होने वाले परीक्षा के लिए जारी किए गए ब्रोशर में लिखा है कि सेल्फी वाली फोटो लगाई गई तो उसे अमान्य करार दिया जाएगा।
फोटो का बैकग्राउंड सफेद व हल्के रंग का होना चाहिए। काले व दूसरे रंगों के चश्मे के साथ खिंची गई फोटो को भी स्वीकार नहीं किया जाएगा।
आईआईटी कानपुर, बॉम्बे, दिल्ली, मद्रास, गुवाहाटी, खड़गपुर, व रोपड़ के अलावा आईआईएससी बेंगलुरु को इस परीक्षा के लिए क्षेत्रीय कार्यालय बनाया गया है।

महत्वपूर्ण तारीखें
– ऑनलाइन आवेदन व फीस जमा करने की अंतिम तारीख 10 अक्टूबर।
– प्रवेश परीक्षा 11 फरवरी।
– परीक्षा परिणाम 20 मार्च को।
– प्रवेश के लिए जैम की वेबसाइट पर आवेदन तीन से 17 अप्रैल तक।
– कैटेगरी बदलने व प्रपत्र दुरुस्त करने की अंतिम तारीख सात मई।
– प्रवेश की पहली सूची 22 मई को जारी।
– प्रवेश की दूसरी सूची 12 जून को जारी।
– प्रवेश की तीसरी सूची 29 जून को जारी।
– प्रवेश प्रक्रिया पांच जुलाई को समाप्त।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar