न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

जो बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह, FBI ने सभी राज्यों को किया अलर्ट

वॉशिंगटन. कैपिटल हिल हिंसा को लेकर आलोचना के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भले ही अभी खामोश हैं, लेकिन उनके नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के शपथ ग्रहण समारोह से पहले कोई नया हंगामा खड़ा करने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. इसी को ध्यान में रखते हुए वॉशिंगटन डीसी सहित कई शहरों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. वहीं, फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) का कहना है कि ट्रंप समर्थक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हिंसा फैला सकते हैं. FBI ने राजधानी सहित सभी राज्यों को अलर्ट रहने को कहा है.

विशेष इकाइयाँ तैनात
डोनाल्ड ट्रंप के रुख और FBI से मिले इनपुट को देखते हुए वॉशिंगटन में मिलिट्री के नेशनल गार्ड्स और स्पेशल सिक्योरिटी एजेंसी के दस्ते तैनात कर दिए गए हैं. जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण करने वाले हैं. कैपिटल हिल हिंसा के बाद आशंका बढ़ गई है कि ट्रंप समर्थक शपथ ग्रहण समारोह में बाधा उत्पन्न करने के लिए हिंसा फैला सकते हैं. इसलिए सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गईं हैं. बता दें कि आमतौर पर समारोह में लाखों लोग जुटते हैं, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते यह संख्या बेहद कम रहेगी.

कुछ भागों को सील किया जाएगा
जॉर्जिया में दंगाइयों से निपटने में सक्षम विशेष दस्ते को तैनात किया गया है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, कुछ दिन पहले FBI को हिंसा के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी. इसके बाद उसने राजधानी वॉशिंगटन DC के अलावा सभी राज्य सरकारों को अलर्ट करते हुए सुरक्षा के लिहाज से आवश्यक कदम उठाने को कहा है. जांच एजेंसिया वॉशिंगटन के कुछ उन हिस्सों को 17 से 20 जनवरी तक सील करने की भी तैयारी कर रही हैं, जहां हिंसा की आशंका ज्यादा है.

कमला हैरिस को भी खतरा
मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप को कार्यकाल के आखिरी दौर में महाभियोग से हटाने के प्रस्ताव को लेकर उनके समर्थकों में जबरदस्त गुस्सा है. 8 जनवरी को FBI को जानकारी मिली था कि ट्रंप समर्थकों का एक गुट हिंसा फैला सकता है. इसके मद्देनजर जो बाइडेन की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है. वहीं, यह आशंका भी है कि गुस्साए समर्थक निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, FBI कुछ संदिग्ध लोगों पर नजर रख रही है. 20 जनवरी से पहले कुछ को गिरफ्तार भी किया जा सकता है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar