न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

के. माधवन को द वॉल्‍ट डिज्‍नी कंपनी इंडिया और स्‍टार इंडिया का प्रेसिडेंट नामित किया गया

बरबैंक/कैलिफोर्निया। के. माधवन को तुरंत प्रभाव से द वॉल्‍ट डिज्‍नी इंडिया और स्‍टार इंडिया का प्रेसिडेंट नामित किया गया है। द वॉल्‍ट डिज्‍नी कंपनी के चेयरमैन, इंटरनेशनल ऑपरेशंस एंड डाइरेक्‍ट-टू-कंज्‍यूमर, रेबेका कैम्‍पबेल ने आज यह घोषणा की है।

अपनी इस भूमिका में, श्री माधवन, मनोरंजन, खेल-कूद, और क्षेत्रीय चैनल्‍स के लिए डिज्‍नी, स्‍टार और हॉटस्‍टार के व्‍यावसायिक परिचालन की व्‍यापक जिम्‍मेदारी संभालेंगे और भारत में कंपनी की रणनीति एवं विकास को बढ़ावा देंगे। इसमें चैनल वितरण और विज्ञापन बिक्री के साथ-साथ एवं संपन्न स्थानीय सामग्री निर्माण व्यवसाय की देखरेख शामिल है। उक्‍त स्‍थानीय सामग्री निर्माण व्‍यवसाय (लोकल कंटेंट प्रोडक्‍शन बिजनेस) अभी आठ भाषाओं में फिक्‍शन, नॉन-फिक्‍शन, स्‍पोर्ट्स एवं मूवीज में 18,000 घंटे का ओरिजनल कंटेंट तैयार करता है।

मिस कैम्‍पबेल ने बताया, “पिछले कई महीनों से केएम (के. माधवन) के साथ सीधे तौर जुड़कर काम करने का मेरा अनुभव खुशियों भरा है और मैंने यह देखा है कि उन्होंने कितनी निपुणता के साथ हमारे भारत के व्यापार को प्रबंधित किया है, जो कि हमारी वैश्विक एवं क्षेत्रीय रणनीति के लिए महत्वपूर्ण है और बना रहेगा। मीडिया में व्यापक पृष्ठभूमि वाले एक कुशल नेतृत्वकर्ता के तौर पर, केएम ने उद्योग के विकास से जुड़ी और महामारी के कारण पैदा हुई गंभीर चुनौतियों के बावजूद हमारे विशाल स्टार नेटवर्क और स्थानीय सामग्री उत्पादन व्यवसायों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।”

श्री माधवन ने कहा, “मुझे बेहद गर्व है कि मुझे भारत में मौजूद हमारे अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली और जुनूनी टीम का नेतृत्व संभालने और चैनलों के हमारे मजबूत पोर्टफोलियो एवं उच्‍च गुणवत्‍ता युक्‍त प्रोग्रामिंग, जो कि ग्राहकों के बीच बेहद लोकप्रिय है, को और अधिक मजबूत बनाने की जिम्‍मेदारी सौंपी गयी है। हमारे आगे की यात्रा रोमांचक है। मैं अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने, डिज़्नी के सहयोगियों के साथ मिलकर काम करते हुए हमारे वैश्विक और क्षेत्रीय पेशकशों के संवर्द्धन के लिए प्रतिबद्ध हूं।”

2019 के बाद से, श्री माधवन ने भारत में कंपनी के टेलीविजन और स्टूडियो व्यवसाय की देखरेख करते हुए स्टार एंड डिज्‍नी इंडिया के कंट्री मैनेजर के रूप में कार्य किया। उन पर व्यवसाय को आगे बढ़ाने, नवाचार पर जोर देने और उपभोक्ताओं के लिए रोचक सामग्री तैयार करने की जिम्‍मेदारी रही है।

श्री माधवन 2009 में स्टार इंडिया के साउथ हेड के रूप में इससे जुड़े। उनके नेतृत्व में, कंपनी ने संपन्न क्षेत्रीय मनोरंजन पोर्टफोलियो बनाया। इससे पहले, वह 2000-2008 में एशियानेट के प्रबंध निदेशक एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी के रूप में मलयालम में इसकी 50% से अधिक बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के साथ इसे निर्विवाद रूप से अग्रणी बनाने के पीछे प्रेरक शक्ति थे। क्षेत्रीय भाषा नेटवर्क के लिए श्री माधवन के दृष्टिकोण ने कंपनी को दक्षिण भारत में गुणवत्ता प्रोग्रामिंग में मानक स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। अपने मीडिया कैरियर से पूर्व, श्री माधवन बैंकिंग और कॉर्पोरेट वित्त क्षेत्र में थे। श्री माधवन वर्तमान में इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) के अध्यक्ष और नेशनल कमिटी ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट सीआईआई (कॉन्‍फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्‍ट्री) के अध्यक्ष हैं।

 

वॉल्ट डिज्नी कंपनी के बारे में

वॉल्ट डिज्‍नी कंपनी, अपनी सहायक और सहयोगी कंपनियों का सम्मिलित, अग्रणी विविध अंतरराष्ट्रीय पारिवारिक मनोरंजन और मीडिया उद्यम है जिसमें पार्क्स, अनुभव और उत्पाद; मीडिया और मनोरंजन वितरण; और तीन सामग्री समूह- स्टूडियो, जनरल एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स शामिल हैं- और यह डीटीसी, नाट्य और रैखिक प्लेटफार्मों के लिए सामग्री के विकास और उत्पादन पर केंद्रित है। डिज्‍नी, एक डॉउ 30 कंपनी है और इसके वित्‍त वर्ष 2020 का सालाना राजस्‍व 65.4 बिलियन डॉलर था।

 

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar