न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

Kim Jong Un ने अब जींस और विदेशी फिल्म देखने पर लगाया बैन

उत्तर कोरिया। दुनिया में कई ऐसे मुल्क हैं जहां सत्ता तानाशाही रवैया अख्तियार किए हुए है. ऐसा ही एक मुल्क़ है उत्तर कोरिया. इस मुल्क का क्रूर और सनकी शासक किम जोंग उन अक्सर अपने देश में बनाए गए कानून को लेकर सुर्खियों में रहता है. अब एक बार फिर ऐसा ही हुआ है. हाल ही में किम जोंग उन ने अपने देश के लोगों के हेयर स्टाइल और जींस को लेकर नया आदेश जारी किया है.

नए आदेश के मुताबिक अब उत्तर कोरिया के नागरिक पतली जींस नहीं पहन सकते हैं और न ही मुलेट हेयर स्टाइल रख सकते हैं. विदेशी फिल्म देखने पर भी पूरी तरह बैन लगा दिया गया है. माना जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि तानाशाह किम को अंदेशा है कि उनके देश के युवा पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव में आ जाएंगे.

खबरों की मानें तो उत्तर कोरिया में बाल अलग-अलग रंग से रंगवाने, कान या नाक में किसी भी तरह के छेद करवाने पर अब सख्त सजा दी जाएगी. मुलेट हेयरस्टाइल रखने पर भी पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. बता दें कि मुलेट हेयरस्टाइल में लोग सिर पर आगे के बाल छोटे और पीछे बड़े रखते हैं. अगर कोई भी उत्तर कोरिया का नागरिक इन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे लेबर कैंप भेज दिया जाएगा. उन्हें मौत की सजा भी दी जा सकती है.

इस नए कानून के मुताबिक, अगर कर्मचारी दोषी पाया जाएगा तो फैक्ट्री के मालिक को सजा मिलेगी. अगर कोई बच्चा विदेशी कपड़े पहने या विदेशी हेयर स्टाइल अपनाएगा तो उसके माता-पिता को सजा दी जाएगी.

इस देश में ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब ऐसा अजीबोगरीब कानून बना हो. इससे पहले भी कई बार ऐसे कानून बन चुके हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में

1- इस देश में लोग अपनी मर्जी के चैनल नहीं देख सकते. यहां लोगों के पास टीवी पर देखने के लिए सिर्फ तीन टेलीविजन चैनल हैं, जिनके प्रोग्राम को भी सरकार नियंत्रित करती है.

2- इस देश में 1948 से ही एक परिवार का शासन है, लेकिन यहां हर साल चुनाव कराए जाते हैं.

3- उत्तर कोरिया में बच्चों को स्कूल में दाखिला करवाकर ही माता-पिता चैन की सांस नहीं ले सकते बल्कि उनको अपने बच्चों के लिए डेस्क और कुर्सी खुद ही मुहैया करानी होती है.

4- उत्तर कोरिया की सबसे खतरनाक कानून की बात करें तो वो है तीन पीढ़ी को सजा देना. इस देश में नियम है कि अगर एक व्यक्ति कोई अपराध करे तो सजा उसके माता-पिता, दादा-दादी और बच्चों सहित पूरी ब्लड लाइन को दी जाती है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar