National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

बढ़ा गोल्ड ETF का आकर्षण, 6 माह में 3500 करोड़ का निवेश

नई दिल्लीः गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में चालू साल 2020 की पहली छमाही में शुद्ध रूप से 3,500 करोड़ रुपये का निवेश आया है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.
कोविड-19 संकट के बीच निवेशक जोखिम वाली संपत्तियों में अपना निवेश घटाकर सुरक्षित निवेश विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं जिसके चलते गोल्ड ईटीएफ का आकर्षण बढ़ा है. इससे पिछले साल की समान छमाही यानी जनवरी-जून, 2018 के दौरान निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ से 160 करोड़ रुपये की निकासी की थी.
पिछले करीब एक साल से यह इस सेगमेंट का प्रदर्शन अच्छा रहा है. आंकड़ों के अनुसार, अगस्त, 2019 से गोल्ड ईटीएफ में शुद्ध रूप से 3,723 करोड़ रुपये का निवेश आया है. इस साल 30 जून को समाप्त छमाही में गोल्ड ईटीएफ को शुद्ध रूप से 3,530 करोड़ रुपये का निवेश मिला. मासिक आंकडों को देखा जाए, तो जनवरी में इसमें 202 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश आया. फरवरी में इस श्रेणी में 1,483 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. वहीं मार्च में निवेशकों ने गोल्ड ईटीएफ से 195 करोड़ रुपये की निकासी की. अप्रैल में फिर गोल्ड ईटीएफ में 731 करोड़ रुपये का निवेश आया. उसके बाद मई में 815 करोड़ और जून में 494 करोड़ रुपये का निवेश आया.
मॉर्निंगस्टार इन्वेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया के वरिष्ठ शोध विश्लेषक (प्रबंधक शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार की उम्मीदें कमजोर पड़ी हैं. ऐसे में निवेशक जोखिम वाली अपनी संपत्तियों के लिए ‘हेजिंग’ कर रहे हैं और वे अपनी संपत्तियों के एक हिस्से का निवेश सोने में कर रहे हैं.’’

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar