National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

सिंह (Leo) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
सिंह राशि वाले जातकों के तृतीय, चतुर्थ और षष्ठम भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। काल पुरुष की कुंडली में तीसरा भाव मिथुन राशि का होता है और इससे हम आपके साहस, पराक्रम और छोटे भाई बहनों से आपके संबंधों के बारे में विचार करते हैं। चतुर्थ भाव कर्क राशि का होता है और इस भाव से माता से आपके संबंध और जीवन में मिलने वाले सुखों के बारे में विचार किया जाता है। काल पुरुष की कुंडली में षष्ठम भाव कन्या राशि का होता है और इस भाव से रोग के बारे में विचार किया जाता है। इस माह सूर्य, बृहस्पति, बुध और शुक्र ग्रह भी राशि परिवर्तन करेंगे इसलिये इन ग्रहों के गुणों और तृतीय, चतुर्थ और षष्ठम भाव के गुणों के आधार पर ही आपको फलों की प्राप्ति होगी। करियर की बात की जाए तो ग्रहों की चाल बताती है कि इस माह आपको अपने कार्यक्षेत्र में थोड़ा संभलकर चलना होगा। आर्थिक पक्ष अच्छा रहने की उम्मीद है वहीं पारिवारिक जीवन में भी आपको अच्छे फल मिलेंगे। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि आपको इस माह किन क्षेत्रों में अच्छे फल मिलेंगे और किन क्षेत्रों में आपको थोड़ा सावधानी के साथ चलना होगा।
कार्यक्षेत्र
आपके करियर क्षेत्र में इस माह कुछ परिवर्तन आ सकते हैं, हो सकता है कि आपको ऑफ़िस की किसी दूसरी ब्रांच में भेज दिया जाये। स्थान परिवर्तन से आपको परेशानियां तो होंगी लेकिन वहां काम का ज्यादा दबाव नहीं होगा जिसकी वजह से आपको सुकून मिलेगा। इस माह आपको ऑफ़िस में किसी विपरीत लिंगी से बहस करने से बचना चाहिये। अगर आप बहसबाजी में पड़ते हैं तो आपकी मानहानि हो सकती है। बहसबाजी करने के बाद भले ही आपको अहसास हो कि यह करना गलत था लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होगी। इस राशि के कारोबारियों को इस माह काम के सिलसिले में यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। कारोबार की बेहतरी के लिये आपके द्वारा की जा रही मेहनत आपको आने वाले समय में अच्छे फल अवश्य दिलाएगी। वहीं इस राशि के कुछ जातक अपने भाई-बहनों के साथ किसी नये काम की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आप अपना बिज़नेस खोलने के लिये लोन लेना चाह रहे थे तो इस माह आपको मिल सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि बिज़नेस में बाहरी लोगों को शामिल न करें नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।
आर्थिक
अगर आप ज्वाइंट फैमिली में रहते हैं तो इस माह आपकी फैमिली इनकम में इज़ाफा हो सकता है जिससे आने वाले समय के लिये आप पैसों की बचत कर पाने में कामयाब होंगे। अगर आप घर के बड़े हैं तो आपको अपने छोटों को पैसों की बचत के बारे में समझना चाहिये। वहीं जिन जातकों ने लोन लेने के लिये एप्लाई किया था इस समय उनका लोन अप्रूव हो सकता है जिसकी वजह से आपकी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी। हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि सोच-समझकर पैसा खर्च करें। ऐसी चीजों पर धन खर्च न करें जिनकी आपके जीवन में कोई आवश्यकता नहीं है। आपको दिखावा करने से बचने की जरुरत है। जिन जातकों ने मुनाफ़े की चाह में निवेश किया था उन्हें इस माह मुनाफ़ा मिलने की पूरी संभावना है। निवेश से हुए मुनाफ़े को देखकर आप फिर से निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं। आपको हर बार मुनाफ़ा ही हो यह ज़रूरी नहीं है इसलिये आपको किसी भी तरह के निवेश से पहले अनुभवी लोगों से सलाह अवश्य लेनी चाहिये। अगर आपके पास वाहन है और आप उसे बेचने का प्लान बना रहे हैं तो इस माह आपको अच्छी डील मिल सकती है।
स्वास्थ्य
इस महीने आपको कंधे और कमर से संबंधी कुछ परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है। वहीं यदि आप कंप्यूटर पर काम करते हैं तो आपको आँखो से जुड़ी कोई समस्या भी हो सकती है। आपको इस माह अपनी प्रोफेशनल जिंदगी के बारे में ज्यादा सोच-विचार करने से बचना चाहिये नहीं तो आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। अगर आप अपने शरीर को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करनी चाहिये वहीं मानसिक परेशानियों से निजात पाने के लिये ध्यान योग करें। इस राशि के कुछ लोगों द्वारा अपने पूरे शरीर का चेक-अप इस दौरान कराया जा सकता है, ऐसा करना आपके लिये अच्छा रहेगा इससे आपको अपने शरीर की परेशानियों के बारे में पता चल पाएगा।
प्रेम व वैवाहिक
अपने लवमेट के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे लेकिन आपके भाई-बहनों को आपके पार्टनर से कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। अगर आपके भाई-बहनों के मन में आपके पार्टनर को लेकर कोई ग़लतफहमी है तो उसे आपको दूर करना चाहिये। आप अपने लवमेट को इस समय शादी का प्रस्ताव भी दे सकते हैं। शादीशुदा लोगों की जिंदगी में काम की व्यस्तता और एक दूसरे को पर्याप्त समय न देने के कारण ग़लतफ़हमियाँ बन सकती हैं। आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि शादीशुदा जीवन में आने वाली किसी भी परेशानी को विनम्रता से सुलझाने की कोशिश करें। अगर आप सिंगल हैं तो आपको किसी से संबंध बनाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिये। जब सही समय आएगा तब आपको अपना लवमेट ज़रूर मिल जायेगा। इस माह आपके माता पिता आपके दिल की बातों को समझ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका लवमेट आपकी बातों को सही तरीके से नहीं समझ पा रहा तो आपको खुलकर उनसे बात करने की जरुरत है।
पारिवारिक
पारिवारिक जीवन में खुशहाली रहेगी। माता-पिता से आपके संबंध सुधरेंगे और उनके साथ इस माह आप काफी समय भी बिता पाएंगे। इस माह आपके क़रीबी रिश्तेदार भी आपके घर आ सकते हैं जिसकी वजह से घर में चहल-पहल रहेगी। रिश्तेदारों से मिलकर आपको काफी अच्छा महसूस होगा। अगर आपके पिता जॉब करते हैं और उनके कार्यक्षेत्र में किसी तरह का वाद-विवाद चल रहा था तो उसके भी इस माह सुलझने की संभावना है। आपके पिता एक दोस्त की तरह अपनी बातें आप से शेयर कर सकते हैं। वहीं शादीशुदा लोगों के भाई-बहनों के द्वारा इस माह पैतृक संपत्ति के बँटवारे की बातें की जा सकती हैं। घर के लोगों के साथ आपका व्यवहार कई परेशानियों को घर से दूर कर सकता है। इस महीने आपको खुद से ज्यादा अपने बच्चों पर ध्यान देने की जरुरत होगी, उनका स्वास्थ्य इस माह बिगड़ सकता है। आपको अपने बच्चों को टीवी और मोबाईल से दूर रखना चाहिये। बच्चों के लिये समय निकालें और उनके साथ पार्क में घूमने जायें और उनके साथ खेलें।
उपाय
उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय ‘श्री सूर्य बीज मंत्र’ का जाप करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar