National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

तुला (Libra) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह चार ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। 17 नवंबर को कला और सौंदर्य के देव शुक्र राशि परिवर्तन करेंगे और अपने घर यानि तुला राशि में प्रवेश करेंगे जिसके चलते आपका प्रथम भाव सक्रिय हो जाएगा। 20 नवंबर को बृहस्पति देव का मकर राशि में गोचर होगा जिससे आपका चतुर्थ भाव सक्रिय होगा वहीं बुध और सूर्य आपके द्वितीय भाव यानि की वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे। सूर्य देव का गोचर 16 नवंबर को होना है जबकि बुध देव 28 नवंबर को राशि परिवर्तन करके वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। प्रथम, द्वितीय और चतुर्थ भाव के कारकत्वों पर नजर डालें तो प्रथम भाव से स्वास्थ्य और आत्मा के बारे में विचार किया जाता है, द्वितीय भाव वाणी, धन का जबकि चतुर्थ भाव सुख और माता का होता है। इस माह आपको इन भावों के कारकत्वों के अनुसार फलों की प्राप्ति होगी। करियर के क्षेत्र में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति इस माह हो सकती है। आर्थिक पक्ष में भी इस माह मज़बूती आने की पूरी संभावनाएं नजर आ रही हैं। पारिवारिक जीवन में माता का आपको सहयोग प्राप्त होगा। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह माह आपको जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में कैसे फल देगा।
कार्यक्षेत्र
इस राशि के नौकरी पेशा लोगों ने कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने के लगातार प्रयास किए हैं, अपने अपने प्रयासों का अच्छा फल इस माह इस राशि के जातकों को मिल सकता है। इस माह आपको कार्य क्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। सहकर्मियों की नजर में आपकी प्रतिष्ठा इस दौरान बढ़ेगी। आप जिस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे उसकी वजह से कंपनी को अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। वही कारोबारियों की बात की जाए तो आप अपने कारोबार को बढ़ाने के प्रयास स्मार्ट कर सकते हैं। आप किसी अन्य जगह पर अपने कारोबार को ले जाने के बारे में विचार कर सकते हैं । अगर आप अपने जीवन साथी के साथ मिलकर कोई कारोबार कर रहे है तो आपको इसमें भी अच्छा मुनाफ़ा मिल सकता है। वही इस राशि के कुछ कारोबारी अपने कारोबार को दूर-दूर तक फैलाने के लिए विज्ञापन आदि का सहारा ले सकते हैं। आपका यह प्रयास आने वाले वक्त में आपको मुनाफ़ा अवश्य दिलाएगा।
आर्थिक
आपकी आर्थिक पक्ष की बात की जाए तो यह माह आपके लिए सामान्य रहेगा। इस माह आप बचत करने में सक्षम होंगे जिसके चलते आपकी संचित राशि में इज़ाफा हो सकता है। अगर आपने बीते कल में निवेश किया था तो इस माह आपको उस निवेश का अच्छा फल मिल सकता है हालांकि इस माह आपको अपने पैसों को बहुत संभाल कर रखना होगा क्योंकि पैसों की चोरी होने की संभावना है इसके साथ ही कोई धोखा देकर आपसे पैसे हड़प भी सकता है। आपकी माता ने बुरे समय के लिए जो पैसे सब से छिपा कर जमा कर रखे थे उनकी वजह से आपके परिवार पर आने वाली कोई बड़ी आर्थिक परेशानी चल सकती है। वही इस राशि की कुछ जातकों को कार्यक्षेत्र में उन्नति मिल सकती है और आमदनी में भी इज़ाफा हो सकता है। आमदनी में बढ़ोतरी होने के चलते आपके कई आर्थिक संकट दूर हो सकते हैं।
स्वास्थ्य
इस महीने आपको पेट कमर और पीठ के निचले हिस्से में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से खुद को बचाने के लिए आपको योग व्यायाम आदि का सहारा लेना चाहिए। इसके साथ ही जिन लोगों को अस्थमा की प्रॉब्लम है उनके लिए भी यह माह अच्छा नहीं कहा जा सकता। आपको घर से बाहर निकलते वक्त अपने पास अपना इन्हेलर अवश्य रखना चाहिए नहीं तो आपको परेशानी हो सकती है। धूल भरे इलाकों में जाने से पहले अपने मुंह को अच्छे से ढक लें। घर से बाहर भोजन करने से बचें और यदि भोजन करना ज़रूरी हो तो आवश्यकता से अधिक ना करें। आपकी माता के स्वास्थ्य में सकारात्मक सुधार आएँगे और सकता है कि वह किसी लंबी बीमारी से छुटकारा पा लें। उनके स्वास्थ्य में आए सुधार के कारण आपको भी मानसिक शांति का अनुभव होगा।
प्रेम व वैवाहिक
अगर आपके प्रेम जीवन में कुछ दिक्कतें थीं जिनकी वजह से आप परेशान थे तो इस माह वो दूर हो सकती हैं। अगर आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से विवाह करने के बारे में सोच रहे थे और आपके घर वाले आपकी इस बात से सहमत नहीं थे तो इस महीने आप उन्हें मनाने में कामयाब हो सकते हैं। आपके घर वाले आपकी बात को इस माह मान जाएंगे। इसके साथ ही आप अपने होने वाले जीवन साथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं और एक दूसरे को और अच्छे से समझ सकते हैं। हालांकि इस राशि के कुछ जातकों के प्रेम जीवन में किसी तीसरे शख्स की वजह से परेशानी आ सकती है। अपने संगी से ज्यादा यदि आप किसी तीसरे शख्स के साथ वक्त बिताएंगे तो उनका नाराज़ होना स्वाभाविक है इसलिये ऐसा ना ही करें तो आपके लिये बेहतर रहेगा। यदि अभी तक आपकी शादी नहीं हुई है तो इस महीने इंटरनेट के जरिए या किसी सोशल मीडिया के जरिए आपको अपना जीवनसाथी मिल सकता है। हालांकि इस रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले आपको अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में जानकारी अवश्य लेनी चाहिए। वहीं जो जातक कुछ समय पहले ही शादी के बंधन में बंधे हैं वो इस माह फैमिली प्लानिंग कर सकते हैं।
पारिवारिक
पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो इस माह माता के साथ आपके संबंध बहुत मधुर रहेंगे। अपनी माता से आप अपने दिल की बातों को भी शेयर कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर पिता के साथ आप किसी बात को लेकर उलझ सकते हैं और आप दोनों के बीच कहा-सुनी भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको मर्यादा रूपी दहलीज को लांघने से बचना चाहिए। आपके भाई बहनों में से किसी को काम या पढ़ाई के सिलसिले में घर से दूर जाना पड़ सकता है जिसकी वजह से आप भावुक हो सकते हैं। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के घर में इस दौरान पैतृक संपत्ति से जुड़ा कोई मामला बहस की वजह बन सकता है। ऐसे समय में आपको परिवार के लोगों को समझाने की जरूरत पड़ेगी ताकि कोई भी मामला अलगाव की स्थिति पैदा न करे। परिवार की ज़रूरतों को देखते हुए इस राशि के कुछ जातक नवंबर के इस महीने में नया वाहन खरीद सकते हैं। हालांकि वाहन खरीदने से पहले आपको घर के बड़ों से सलाह मशवरा अवश्य करना चाहिए। कुल मिलाकर देखें तो पारिवारिक जीवन में इस माह आपको थोड़ा संभलकर चलना होगा।
उपाय
उपाय- प्रतिदिन सूर्योदय के समय श्री महागौरी वंदना का जाप करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar