न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

देश के 26 राज्यों में लॉकडाउन, ‘ग्लोबल स्ट्रिंजन्सी इंडेक्स’ में 74वें पायदान पर पहुंचा भारत

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है. ऐसे में जहां एक तरफ देश भर के 26 राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ 30 अप्रैल तक के एक डाटा में लॉकडाउन के चलते भारत, ‘ग्लोबल स्ट्रिंजन्सी इंडेक्स’ (Global Stringency Index) में 74वें पायदान पर पहुंच गया है. इससे पहले 1 अप्रैल को जारी इस सूची में भारत 58वें पायदान पर था.

ऐसे में यह चिंता का विषय है, क्योंकि इस लिस्ट में लॉकडाउन के आंकड़ों को अभी तक सटीक तरीके से अपडेट नहीं किया गया, लेकिन जब यह डाटा अपडेट होगा तब भारत इस लिस्ट में और भी आगे बढ़ जाएगा. जानकारी के मुताबिक पिछले साल सम्पूर्ण लॉकडाउन के चलते भारत इस लिस्ट में मार्च के अंतिम सप्ताह में 100वें नंबर पर था.

आंकड़ों के मुताबिक भले ही अभी देश के अंदर संपूर्ण लॉकडाउन नहीं लगा है, लेकिन फिर भी 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक लॉकडाउन लागू है. देश की 98 फीसदी आबादी इस लॉकडाउन से प्रभावित हो रही है.
राज्यों में, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में पूर्ण लॉकडाउन है. यहां तक कि अन्य राज्यों जैसे गुजरात, तेलंगाना, असम और हिमाचल प्रदेश में भी प्रतिबंध है, लेकिन वहां पूर्ण लॉकडाउन के रूप में सख्ती नहीं हैं.

जानकारी के मुताबिक ऑक्सफोर्ड कोरोना वायरस गवर्नमेंट रिस्पॉन्स ट्रैकर ने प्राप्त आंकड़ों के आधार पर ये इंडेक्स तैयार किया है. इसे बंद स्कूलों और ऑफिस, पब्लिक इवेंट के रद्द होने, भीड़ के इकट्ठा होने पर पाबंदी, आंतरिक और बाहरी आवाजाही, पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर रोक लगाना इत्यादि प्रतिबंधों को ध्यान में रखकर तैयार जाता है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar