न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

भारत में लिंक्डइन की शीर्ष कंपनियों की सूची में एल एंड टी ने हासिल किया चैथा स्थान

भारत में कॅरियर बनाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में शामिल एकमात्र इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी, 23 वीं से चैथी रैंकिंग में महत्वपूर्ण उछाल

मुंबई। प्रतिभाओं के पोषण और उन्हें संवारने के अपने निरंतर प्रयास के लिए प्रतिष्ठित मान्यता में एलएंडटी को भारत में लिंक्डइन की 2021 शीर्ष कंपनियों की सूची में चैथे स्थान पर रखा गया है। दो साल पहले कंपनी 23 वें स्थान पर थी और अब इसने 19 स्थान की छलांग लगाते हुए चैथी रेंकिंग हासिल की है।

इस तरह एलएंडटी भारत में कॅरियर बनाने के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ कार्यस्थलों में शामिल एकमात्र इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी बन गई है। इस सूची में आईटी, ई-कॉमर्स और कंसल्टिंग कंपनियां भी हैं। यह सूची दुनिया भर में लिंक्डइन के 740 मिलियन सदस्यों के डेटा का उपयोग करके विशेष रूप से तैयार की गई है।

एलएंडटी ने यह प्रतिष्ठित मान्यता प्रगति के सात मानकों को पार करते हुए हासिल की है। ये हैं- आगे बढ़ने की क्षमता, कौशल विकास, कंपनी की स्थिरता, बाहरी अवसर, कंपनी का आकर्षण, लिंग विविधता और शैक्षिक पृष्ठभूमि। लेकिन जो सर्वाधिक महत्वपूर्ण था, वह कोविड-19 की स्थिति से निपटने से संबंधित था। एलएंडटी ने अगस्त 2020 में प्रमुख तकनीकी संस्थानों से 1000 से अधिक ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरों को अपनी टीम में शामिल किया और इस तरह अपनी प्रतिबद्धता को पूरा किया।

महामारी के शुरुआती दिनों के दौरान एलएंडटी ने अपने कर्मचारियों से संबंधित जो नीतियां अपनाईं, उनकी सभी हितधारकों ने तारीफ की। कंपनी ने अपने यहां छंटनी जैसा कोई कदम नहीं उठाया, बल्कि उनके स्वास्थ्य बीमा को दोगुना किया। साथ ही कंपनी ने मध्य पूर्व में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए भी प्रभावी कदम उठाए। प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित करने की एलएंडटी की नीतियों का ही नतीजा है कि बोर्ड के अधिकांश निदेशकों ने इन-हाउस ही अपने कॅरियर को आगे बढ़ाया और इस तरह एलएंडटी के लिए यह मान्यता अर्जित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस बारे में अपने विचारों को साझा करते हुए, श्री एस एन सुब्रह्मण्यन, सीईओ और एमडी, लार्सन एंड टुब्रो, ने कहा- ‘‘यह मान्यता दरअसल हमारी उस संस्कृति को प्रमाणित करती है, जिसमें हम अपने कर्मचारियों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण नजरिया अपनाते हैं और प्रदर्शन, पारदर्शिता और निष्पक्षता के आधार पर उन्हें अपना कॅरियर बनाने का अवसर प्रदान करते हैं। अपने कर्मचारियों को उनकी प्रतिभा को निखारने का इन-हाउस मौका देना हमारे लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है, हमारे इस कदम से उन्हें अपने पेशेवर कॅरियर में आगे बढ़ने और इस परिवर्तनकारी युग में सफल होने में मदद मिलेगी। सक्सेशन प्लानिंग, महत्वपूर्ण असाइनमेंट प्रदान करने और तकनीकी उपलब्धियों को मान्यता देने के साथ, हम भविष्य के कार्यस्थल के रूप में उच्चतम मानकों को निर्धारित करना चाहते हैं।’’

लिंक्डइन के इस मूल्यांकन में भारत की ऐसी कंपनियों को शामिल किया गया, जिनके यहां 31 दिसंबर 2021 तक कम से कम 500 कर्मचारी कार्यरत हैं और जिनमें कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत से अधिक कटौती नहीं की गई हो। यह रैंकिंग कर्मचारियों को उच्च विकास क्षमता वाले शीर्ष संगठनों की पहचान करने में मदद करती है और ऐसी कंपनियों को मान्यता देती है, जहां ‘एम्प्लाई-फस्र्ट’ के एप्रोच को अपनाया जाता है।

लार्सन एंड टूब्रो एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो 21 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक के राजस्व के साथ प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी, निर्माण, विनिर्माण व वित्तीय सेवायें मुहैया कराती है। यह 30 से अधिक देशों में कार्यरत है। एक मजबूत, ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण व उच्चस्तरीय गुणवत्ता की लगातार खोज ने एलएंडटी को आठ दशकों से अधिक वक्त से व्यवसाय के मुख्य क्षेत्रों में अगुआई पाने व उसे बरकरार रखने में सहायता की है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar