National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मैजेन्‍टा पावर ने  महाराष्‍ट्र के नवी मुंबई में खोला अपना पहला आरएंडडी सेंटर

विजय न्यूज़ ब्यूरो
मुंबई। स्थित मैजेन्‍टा पावर (चार्जग्रिड), जोकि ईवीचार्जिंग सॉल्‍यूशन्‍स में अग्रणी है, ने आज भारत में अपने पहले आरएंडडी सेंटर का शुभारंभ किया। यह भारत  में मैजेन्‍टा की फैसिलिटीज के लिये एक नेशनल सेंटर है। इस नई फैसिलिटी से उत्‍पादन दरों को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही यह 2W, 3W और 4-व्‍हीलर वाहनों के लिये एसी एवं डीसी चार्जर (जो गुलाबी चार्जर के रूप में मशहूर है) को ज्‍यादा तेजीसे बाजार में लाने में सक्षम  बनायेगा।

आरएंडडी सेंटर यह सुनिश्चित करता है कि क्‍वॉलिटी एवं सुरक्षा से जुड़े सभी अंतरराष्‍ट्रीय मानकों का पालन हो रहा है। मैजेन्‍टा के मेक इन इंडिया विजन  के अनुरूप यह फैसिलिटी इलेक्ट्रिक वाहनों, चार्जिंग सप्‍लाई इक्विपमेंट और स्‍मार्ट डेटा एनालिटिक्‍स के क्षेत्र में भविष्‍यवादी तकनीकों  की जरूरतों को पूरा करेगी। नई फैसिलिटी में 3 ऑटोमेशन लैब्‍स होंगे, जो सेल क्‍वालिटी, बैटरी पैक डिजाइन, रैपिड प्रोटोटाइपिंग को डिजाइन एवं डेवलप करेंगे और अपने नवीनतम एवं परिष्‍कृत टेस्‍ट इंस्‍ट्रुमेंटेशन एवं ऐडवांस्‍ड डिजाइन टूल्‍स के साथ विश्‍वसनीयता और  पर्यावरण संबंधित परीक्षण करेंगे।

श्री मैक्‍सॉन लुईस- डायरेक्‍टर मैजेन्‍टा पावर ने कहा, ”स्‍थायित्‍वपूर्ण गतिशीलता  की बात करें, तो इस नये आरएंडडी सेंटर में निवेश तकनीकी नेतृत्‍व और मानक स्‍थापित करने में मैजेन्‍टा की प्रतिबद्धता को दर्शाता  है। यह सेंटर विशिष्‍ट रूप से मुंबई के केन्‍द्र में स्थित  है, जो  यह सुनिश्चित करता है कि हम नये इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास को बढ़ावा देने और चार्जिंग इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर की अगली लहर निर्मित करने के लिये इंडस्‍ट्री के साथ काम कर  सकते हैं, जो भारत के भविष्‍य को पावर देने के लिये जरूरी है।

श्री कुशल बनर्जी, जनरल मैनेजर और बिजनेस डेवलपमेंट-एचपीसीएल ने आगे कहा, हमें एकसाथ मिलकर यह कदम उठाते हुये खुशी हो रही है। मैजेन्‍टा का आरएंडडी सेंटर ईवी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के क्षेत्र में इसके योगदान को प्रमाणित करता है और बाजार में इसकी नेतृत्‍वकारी स्थिति को और भी मजबूत बनाता है। एचसीपीएल ने हमेशा ही मैजेन्‍टा का समर्थन किया है, क्‍योंकि हमें भारत के लिये इलेक्ट्रिक वाहनों को एक मजबूत इकोसिस्‍टम निर्मित करने के क्षेत्र में जबरदस्‍त सामर्थ्‍य और वृद्धि के अवसर दिखाई देते हैं।

बाजार में 2017  में स्‍थापना के समय से ही यह ब्रांड ईवी स्‍पेस को परिवर्तित कर रहा है। ब्रांड ने भारत में कई गतिविधियों को पहली बार शुरू किया है, जैसे कि ऑफिस एवं घरों के लिये भारत  के पहले ईवी पोर्टेबल चार्जिंग स्‍टेशन की स्‍थापना, ईवी चार्जिंग के लिये चार्जिंग स्‍टेशन्‍स के नेटवर्क के लिये चार्जग्रिड  एप्‍प,महाराष्‍ट्र में पहले सौर आधारित इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन इत्‍यादि। मैजेन्‍टा पावर (चार्जग्रिड) वर्तमान  में समूचे भारत  के 53 स्‍थानों पर मौजूद है। इसका लक्ष्‍य प्रत्‍येक राज्‍य में अपनी उपस्थिति को बढ़ाना  और वर्ष 2020 के आखिर तक 500 ईवी  चार्जिंग स्‍टेशन को स्‍थापित करना  है।

Print Friendly, PDF & Email
Translate »