National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मोदी सरकार आपके खाते में डालेगी 2000 रुपये, यहां जानें बैलेंस चेक करने का तरीका

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान मोदी सरकार (Modi Govt) ने आर्थिक मदद का ऐलान किया है. इसी के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये डालने वाली है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PKSY) के तहत अगले महीने किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर होने वाला है. हम दे रहे हैं इससे जुड़ी जानकारी…

ऐसे पता करें स्टेट्स
इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किश्त में 6000 रुपये दिए जा रहे हैं. अब तक इस स्कीम के जरिए 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा जा चुका है. 1 अगस्त से सरकार आखिरी किस्त ट्रांसफर करना शुरू करेगी. नए वित्त वर्ष में आपने भी आवेदन किया है तो यह जानना जरूरी है कि आपके आवेदन का स्टेटस क्या है. इसकी पूरी जानकारी सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड की जा चुकी है. यहां जाकर आप अपना स्टेटस पता कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें अपना नाम
सबसे पहले आपको देखना चाहिए कि कहीं कोई जानकारी तो गलत नहीं दे दी है. फार्मर कार्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करने के बाद Beneficiary status पर क्लिक करें. जिसके बाद वहां आधार नंबर (Aadhaar Number), अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा. यहां आप देख सकते हैं कि आपकी दी हुई जानकारी सही है या नहीं. अगर गलत है तो इसे सही करा सकते हैं. अगर आपका आवेदन किसी डॉक्युमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह डॉक्युमेंट भी ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं.

pmkisan.gov.in: चेक करें स्टेटस
अगर आपने योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं. योजना का फायदा सिर्फ उन किसानों को मिलता है, जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया हुआ है. अगर आपने भी आवेदन किया था तो लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. अब ऑनलाइन भी आप लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं. अगर आपने अभी तक ये चेक नहीं किया है कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं तो अब आप इसको आसानी से चेक कर सकते हैं.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar