National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कुम्भ (Aquarius) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

कुम्भ (Aquarius) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

सामान्य
कुंभ राशि वालों के लिये यह माह अच्छा रहने की पूरी उम्मीद है। आपको करियर के क्षेत्र में इस माह अच्छे फल मिल सकते हैं। पैसों से जुड़े मामलों में भी आप को इस महीने ज्यादा परेशानियां नहीं आएंगी। ग्रहों की स्थिति की बात करें तो इस माह चार ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे, ग्रहों के परिवर्तन के हिसाब से ही आपको फलों की प्राप्ति भी होगी। इस माह आपके द्वितीय, चतुर्थ और द्वादश भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे क्योंकि आपके इन घरों में अलग-अलग ग्रहों का गोचर होगा। आपको बता दें कि इस माह सूर्य, मंगल, बृहस्पति और शुक्र राशि परिवर्तन करेंगे। आपके जो भाव इस माह सक्रिय रहेंगे उनके कारकों की बात करें तो दूसरे भाव धन और आपकी वाणी का कारक होता है। चतुर्थ भाव से हम माता के साथ आपके संबंधों और सुख का विचार करते हैं वहीं बारहवें भाव से हानि और विदेश यात्राओं के बारे में विचार किया जाता है। तो आईये अब विस्तार से जानते हैं कि इस महीने जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में आपको कैसे फल मिलेंगे।

कार्यक्षेत्र
आपने अतीत में जो मेहनत की है उसका अच्छा फल आपको इस माह कार्यक्षेत्र में मिल सकता है। जो लोग विदेशी कंपनियों में कार्यरत हैं उन्हें इस माह विदेश जाने का मौका मिल सकता है। अगर आप अपनी कंपनी में कोई नया प्रोजेक्ट शुरु करने जा रहे हैं तो आपको इसे शुरु करने से पहले कागजी काम बहुत समझदारी के साथ करना चाहिए। अपने प्रोजेक्ट में शामिल उन लोगों से भी आपको बचने की जरुरत है जो आपसे जलते हैं। वैसे तो ऑफिस की राजनीति से आपको दूर रहना चाहिए लेकिन जब आपको लगे कि आपके खिलाफ साजिशें की जा रही हैं तो आपको अपना पक्ष बॉस के सामने अवश्य रखना चाहिए। आपके काम से प्रभावित होकर आपका कोई सीनियर प्रमोशन के लिये आपका नाम आगे भेज सकता है। अगर आप ऑफिस में अच्छी छवि बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी टीम के साथ-साथ ऑफिस के सब लोगों से शालीनता से बात करनी चाहिए। वहीं इस राशि के कुछ नौकरी पेशा लोग काम की वजह से बहुत व्यस्त रह सकते हैं। कारोबारियों की बात की जाए तो इस माह आपको अपने किसी पुराने निवेश से धन लाभ होने की संभावना है।

आर्थिक
धन की आवश्यकता आपको जीवन में हमेशा पड़ती है, इसलिये आपको अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगाने की कोशिश इस माह करनी चाहिए। हालांकि इस माह घर या जमीन से जुड़ी किसी अच्छी डील की वजह से आपके पास खूब पैसा आ सकता है जिसकी वजह से आप अपने रुके कामों को पूरा कर सकते हैं। दवाईयों पर खर्चा होने की संभावना है। अगर आपने अब तक अपना मेडिकल इंश्योरेंस नहीं करवाया है तो आपको करवा लेना चाहिये। अगर आपके बच्चे हैं तो उनकी पढ़ाई पर धन खर्च करना पड़ सकता है। आपके संगी के पक्ष का कोई शख्स आपकी आर्थिक मदद करने के लिये इस माह आगे आ सकता है जिससे आपको काफी खुशी मिलेगी हालांकि आपको यह पैसा जल्द से जल्द उन्हें लौटाना चाहिए, इससे उनका विश्वास आप पर बना रहेगा और भविष्य में जब आपको फिर पैसों की जरुरत पड़ेगी तो वो खुशी-खुशी आपको दे पाएंगे। वहीं जिन शादीशुदा लोगों ने बीते वर्ष कोई निवेश किया था उन्हें इस निवेश से इस दौरान फायदा मिल सकता है। इस धन को अगर आप संचित करके रखते हैं तो भविष्य में यह आपके बहुत काम आ सकता है।

स्वास्थ्य
स्वास्थ्य के प्रति आपका ढुलमुल रवैया आपकी परेशानियों की वजह इस माह बन सकता है। कुंभ राशि वालों को अपनी सेहत के प्रति इस महीने ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है। आपको दिल, दिमाग और पीठ से जुड़ी कोई समस्या होने के आसार हैं। ऐसे पदार्थों का सेवन न करें जिनमें कैलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक हो। अगर आप धुम्रपान या शराब पीते हैं तो अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये इन नशीली चीजों का त्याग कर दें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको कोई बड़ी बीमारी लग सकती है। स्वास्थ्य खराब होने पर स्वयं डॉक्टर बनने की कोशिश न करें बल्कि किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर सलाह मशवरा करें। आपको इस माह योग करना चाहिये, यदि आप सुबह उठकर अनुलोम-विलोम योग का अभ्यास करते हैं तो मानसिक रुप से आप में सकारात्मक परिवर्तन ज़रुरत आएंगे। इसके साथ ही आपकी हड्डियों को भी इससे मज़बूती मिलेगी।

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम को जीवंत बनाये रखने के लिये आपको अपने अहम को पीछे रखना होता है। अगर आप अपने अहम को जरुरी समझते हैं तो आपके रिश्तों में खटास आ सकती है। इस माह लंबे समय से रिलेशनशिप में रहे इस राशि के जातक अपने प्रेमी से ब्रेकअप कर सकते हैं। हालांकि यह फैसला लेने के बाद आपको पछतावा होगा। इसलिये आपको किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले उसके सारे पक्षों के बारे में विचार कर लेना चाहिए। आपकी माता को आपके लव अफेयर के बारे में इस माह पता चल सकता है और इसकी वजह से घर में कलह की स्थिति बन सकती है। आपको सलाह दी जाती है कि ऐसी स्थिति में झूठ बोलने से बचें नहीं तो आप भविष्य में और बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। वहीं इस राशि के शादीशुदा जातक अपने जीवनसाथी के साथ घर बदल सकते हैं। आपके जीवनसाथी का व्यवहार घर के बाकी सदस्यों के साथ अच्छा नहीं होगा जिसकी वजह से आप भी उनके साथ ढ़ग से व्यवहार नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपको बातें छुपाने की बजाये अपने जीवनसाथी से बात करनी चाहिए और उनको समझाना चाहिये। अगर आप कायदे से बात करते हैं तो वो आपकी बात अवश्य सुनेंगे। महीने के अंत में अपने जोड़ीदार के साथ रोमांटिक पल बिताने का आपको मौका मिलेगा।

पारिवारिक
आपका पारिवारिक जीवन इस माह सामान्य रहेगा। परिवार में यदि आप जीवंतता देखना चाहते हैं तो आपको अपने व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाने चाहिये और अपने घरवालों को समय देना चाहिए। आपकी माता का स्वास्थ्य इस माह आपकी चिंता का विषय बन सकता है। आपको उनका सही से इलाज करवाना चाहिए इसके साथ ही आपको यह दर्शाना चाहिये कि आप उनकी चिंता करते हैं। इस राशि के कुछ जातक अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक जगह जाने का विचार इस माह बना सकते हैं। कुछ जातकों के घर में जमीन-जायदाद से जुड़ा कोई मुद्दा कलह का कारण बन सकता है। ऐसे समय में आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की जरुरत होगी। आपके भाई को उदर से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है आपको उनकी देखभाल करनी चाहिये। उन्हें सलाह दें कि बाहर का भोजन खाने से बचें। इस माह का अंतिम हफ्ता आपके लिये बहुत मजेदार रहने वाला है आप किसी रिश्तेदार की शादी में शिरकत कर सकते हैं।

उपाय : प्रतिदिन सूर्योदय के समय श्री शनि बीज मंत्र का 1008 बार जाप करें।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar