National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कुम्भ (Aquarius) का मासिक राशिफल : मई 2020

कुम्भ का मासिक राशिफल / Kumbha Masik Rashifal in Hindi


सामान्य
कुंभ राशि के जातक मानसिक रूप से काफी सशक्त होते हैं और हर बात की तह तक जाते हैं, लेकिन कभी-कभी अधिक विचार करना स्वास्थ्य को परेशानी में डाल देता है और यही आपके साथ इस महीने हो सकता है। इसलिए अधिक सोचने विचारने की आदत से बचें और किसी बात पर ज्यादा दिमाग ना लगाएँ, क्योंकि इससे आपको मानसिक तनाव तो होगा ही होगा, क्योंकि आप साढ़ेसाती के प्रथम दौर से गुज़र रहे हैं। वहीं आपका स्वास्थ्य भी कमजोर पड़ सकता है। आपको काम के बीच में आराम के लिए भी वक्त निकालना होगा, अन्यथा आपको इतनी थकान हो जाएगी, जो आपको शारीरिक समस्या दे सकती है। पारिवारिक जीवन ख़ुशियों से भरा रहने वाला है, जिससे आपका मन कुछ हद तक सुकून प्राप्त करेगा। वहीं संतान काफी तेज होगी और अपनी हाज़िर जवाबी से आपको खुश रखेगी। सही मायनों में मई का महीना चिलचिलाती धूप के बीच आपके लिए ठंडी छांव के समान साबित हो सकता है, लेकिन यह सब तभी सम्भव होगा, जब आप अपने अच्छे स्वास्थ्य को बरकरार रख पाएंगे।

कार्यक्षेत्र
करियर के मामले में आपको सुखद परिणाम मिलेंगे और इस संबंध में कुछ विदेश यात्राओं के योग बनेंगे लेकिन ये यात्राएं काफी चुनौतीपूर्ण रहेंगी। हो सकता है, इन्हीं यात्राओं के दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हों या आप अधिक थकान का अनुभव करें। सही विकल्प तो यही रहेगा कि कोरोना संक्रमण के बीच इन यात्राओं से दूरी बनाना ही आपके लिए अच्छा रहेगा। यदि आप व्यापारी हैं तो, यह समय यात्राओं के द्वारा लाभ प्राप्त करने का है। हालांकि उसमें निवेश तो आपको करना ही पड़ेगा और आपके खर्चे थोड़े बढ़ेंगे। इसके अतिरिक्त यदि आपका जीवन साथी भी कामकाजी है तो, उनके माध्यम से आपको अपने कार्य क्षेत्र में काफी लाभ मिलेगा और वह आपकी पूरी सहायता करेंगे, जिससे आप का मनोबल भी बढ़ा रहेगा। यदि आप जॉब करते हैं तो, मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वालों को बेहतर नतीजे मिलेंगे और इसके अलावा जो लोग सरकारी क्षेत्र से अथवा ऐसे क्षेत्रों में काम करते हैं, जहां कपड़े का काम होता है तो, उनको काफी बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।

आर्थिक
आर्थिक नज़रिए से देखने पर पता चलता है कि इस महीने आपको अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत रखने के लिए हर हाल में अपने खर्चों पर नियंत्रण लगाना ही होगा, अन्यथा आपकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो सकती है। द्वादश भाव में बृहस्पति, मंगल और शनि का गठजोड़ आपके खर्चों में नियमित रूप से गति बनाए रखेगा। हालांकि जैसे ही मंगल का गोचर प्रथम सप्ताह में आपकी राशि में होगा, इन खर्चों में कुछ हद तक कमी आ सकती है, लेकिन इसके बावजूद भी स्वास्थ्य पर भी खर्च होगा और धार्मिक कार्यों पर भी। इसके अतिरिक्त कुछ ऐसे खर्चे होंगे, जो आपके वश में नहीं होंगे और वे आपको करने ही पड़ेंगे। फिर भी आपको ध्यान देकर अपनी आमदनी को संतुलित करने का प्रयास करना चाहिए और खर्चों पर लगाम लगानी चाहिए। तीसरे भाव में उपस्थित सूर्य महीने के पूर्वार्ध में अच्छा लाभ का मार्ग प्रशस्त कर सकता है। उसके अलावा राहु की स्थिति और शुक्र की कृपा आपको मिलती रहेगी, जिससे आमदनी अच्छी रहेगी। फिर भी खर्चे इस हद तक हो सकते हैं, कि आपकी आमदनी को पीछे छोड़ दें। ऐसे में थोड़ा ध्यान से चलें। व्यापार के मामले में भी थोड़ा सा सोच समझ कर चलना चाहिए, यदि आपका व्यापार सरकारी क्षेत्र से संबंधित है तो, अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। बाकी क्षेत्र के लोगों को थोड़ा सी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है और धन का निवेश सोच समझ कर करना चाहिए।

स्वास्थ्य
यदि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखा जाए तो पता चलता है कि मई का यह महीना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत सोच समझकर चलने वाला होगा, क्योंकि इस दौरान स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है। इसलिए आपको सजग और सावधान रहना होगा, क्योंकि जरा सी समस्या भी बड़ा रूप ले सकती है। विशेष रूप से वाहन सावधानीपूर्वक चलाएँ। पैरों में दर्द अथवा एड़ियों में दर्द या फिर पैरों में चोट लगने की संभावना हो सकती है। इसके अतिरिक्त नींद ना आना अत्यधिक नींद आने की समस्या भी हो सकती है और नेत्रों में पीड़ा भी हो सकती है। अपने खाने पीने की वस्तुओं पर नियमित रूप से फोकस करें और संतुलित डाइट लें तथा आवश्यक होने पर ध्यान अथवा मेडिटेशन करें और शारीरिक एक्सरसाइज अवश्य करें, ताकि आप चुस्त-दुरुस्त रह सके और बीमारियों को दूर भगा सकें। वसायुक्त भोजन का प्रयोग करने से बचें क्योंकि इस दौरान आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर में वृद्धि हो सकती है। इसके साथ ही अपने नियमित टेस्ट अवश्य कराएं।

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम के मामले में प्रेमी युगल के लिए पंचम भाव में उपस्थित राहू नई नयुक्तियां सुझाएगा, जिससे आप अपने प्रियतम को खुश भी रखेंगे और उनके मन का ध्यान रखते हुए ऐसे काम करेंगे जो उनको खुशी देंगे। इससे आपका प्रेम जीवन निखर कर आएगा। इसके अतिरिक्त आप छोटी-छोटी ऐसी युक्तियां लगाएंगे, जिनसे उनके चेहरे पर हंसी आ ही जाएगी और यदि आपका प्रियतम प्रसन्न है तो, आपकी लव लाइफ बेहतर तरीके से चलेगी। साथ ही साथ अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं तो, इस महीने को अपने प्रेम जीवन के बेहतर महीनों में से एक बना पाएंगे, लेकिन ध्यान रखें, पंचम भाव का राहु कभी-कभी रिश्ते में ग़लतफहमी भी पैदा कर देता है। ऐसे में अपने रिश्ते में किसी तीसरे को हस्तक्षेप ना करने दें, क्योंकि उसकी वजह से समस्याएं हो सकती हैं और यदि आपने ऐसा करने से रोका तो स्थिति काफी बेहतर होगी और आप अच्छा प्रेम जीवन व्यतीत करेंगे। इसके अतिरिक्त आपकी मित्र मंडली में भी इज़ाफा हो सकता है और कुछ नये लोग आपके मित्र बन सकते हैं। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो, अब डबल होने का समय आ गया है।
यदि आप शादीशुदा हैं तो, यह मान कर चलिए कि इस दौरान आपके जीवनसाथी का भाग्य आपके भाग्य को एक्टिवेट करेगा, जिससे आप दोनों को ही बेहतर परिणाम मिलेंगे, लेकिन उसके साथ साथ दोनों के बीच अहम का टकराव भी हो सकता है और संभवतः यह आपके दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां खड़ी कर सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि आप समय पर ध्यान दें और स्थितियों को हाथ से निकलने ना दें। मंगल की सप्तम भाव पर दृष्टि और प्रथम सप्ताह के बाद आपकी राशि में उपस्थिति होने से आप और आपके जीवनसाथी दोनों के व्यवहार में कुछ बदलाव आएँगे और आप दोनों के स्वभाव में कुछ उग्रता बढ़ सकती है। वहीं तीसरे भाव में उच्च राशि का सूर्य भी थोड़ी गर्मी ज़रुर लेकर आएगा। ऐसे में विवाद ना हो, इसका पूरा ध्यान रखें और परिवार में शांति बनाए रखने के लिए अपने जीवन साथी को भरपूर प्रेम दें। संतान के मामले में आप लकी रहेंगे और वे काफी बेहतर तरीके से अपना जीवन व्यतीत करेंगी।

पारिवारिक
काफी समय के बाद इस महीने आप अपने पारिवारिक जीवन में शांति, प्रेम, सद्भाव और समरसता का भाव महसूस करेंगे। चतुर्थ भाव में स्वराशि का शुक्र आपके जीवन में सुख एवम् समृद्धि लेकर आएगा और परिवार में सभी लोग काफी कंफर्टेबल रहेंगे। माताजी को स्वास्थ्य का लाभ होगा और पिताजी भी अपनी बीमारियों से मुक्ति प्राप्त करेंगे। इस दौरान परिवार में कुछ अच्छा शुभ कार्य संपन्न हो सकता है। इसके अतिरिक्त, इस दौरान आप कोई चल अथवा चल संपत्ति या कोई वाहन आदि खरीद सकते हैं, जो घर में ख़ुशियों को और बढ़ा देगा। आपके भाई बहनों को कोई अच्छी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है, जिस पर आप गर्व कर सकते हैं। बड़े भाई बहनों के साथ मिलकर कुछ खर्चे अवश्य होंगे, लेकिन अपने लोगों के प्रेम से बढ़कर जीवन में कुछ नहीं है। आप परिवार पर अधिक ध्यान देंगे और पारिवारिक अर्थात घरेलू कार्यों पर ध्यान देकर अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वाह करेंगे, जिसकी वजह से सभी लोग आपकी तारीफ करेंगे।

उपाय
इस महीने आपको शनिदेव की नियमित रूप से आराधना करनी चाहिए और शनिवार के दिन महाराज दशरथ कृत शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। साथ ही शुक्रवार के दिन घर में किसी छोटी कन्या के चरण छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपको माता के किसी भी रूप की आराधना अवश्य करनी चाहिए, ताकि आपके जीवन में आ रही परेशानियों से आपको मुक्ति मिल सके।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar