National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मकर (Capricorn) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

मकर (Capricorn) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

सामान्य
मकर राशि के जातकों का प्रथम, तृतीय और पंचम भाव इस महीने सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस माह सूर्य, मंगल, शुक्र और बृहस्पति ग्रह अपनी राशि परिवर्तन करेंगे जिसका असर आपके जीवन पर पड़ेगा। काल पुरुष की कुंडली में प्रथम भाव मेष राशि का होता है जिससे हम आपके स्वभाव, शरीर आदि के बारे में विचार करते हैं। तृतीय भाव से आपके पराक्रम और साहस का पता चलता है जबकि पंचम भाव से आपके प्रेम संबंधों और विद्या का विचार किया जाता है। चूंकि इस माह आपके यह तीनों ही भाव सक्रिय हैं इसलिये आपको इनके गुणों के अनुसार ही फल प्राप्त होंगे। इस माह आपके करियर जीवन में कुछ परिवर्तन आ सकते हैं और आप जॉब छोड़ने या नयी जॉब पाने की कोशिश कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा हालांकि स्वास्थ्य को लेकर आपको थोड़ी बहुत परेशानियां हो सकती हैं। तो आईये अब विस्तार से जानते हैं मार्च का महीना आपके जीवन के लिये कैसा रहने वाला है।

कार्यक्षेत्र
मकर राशि वालों को अपने कार्यक्षेत्र में इस माह कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। बीते दिनों में काम के प्रति जो लापरवाही आपने की है उसकी वजह से कंपनी के अंदर ही आपको अपने डिपार्टमेंट से किसी और डिपार्टमेंट में भेजा जा सकता है। इस राशि के कुछ जातको नयी नौकरी के लिये भी इस माह एप्लाई कर सकते हैं, यह फैसला आप निजी कारणों से भी ले सकते हैं और ऑफिस में होने वाली राजनीति से परेशान होकर भी। वहीं कुछ जातकों को अपनी पोजीशन से इस साल हाथ धोना पड़ सकता है और आपकी जगह आपके किसी विरोधी को उस जगह पर बिठाया जा सकता है। आपके विरोधी कार्यक्षेत्र में आपके पीठ पीछे आपके खिलाफ साजिशें कर सकते हैं, जिसकी वजह से ऑफिस के लोगों के बीच आपकी छवि खराब हो सकती है।

आर्थिक
मकर राशि के जातकों का आर्थिक जीवन इस माह अच्छा रहने वाला है। नयी जॉब मिलने की वजह से आपकी सैलरी में इजाफा हो सकता है जिसकी वजह से आपकी कई आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं। आपके बच्चे इस दौरान घर की हालात को देखते हुए अपने खर्चों पर लगाम लगा सकते हैं जिसकी वजह से आप काफी बचत कर पाने में कामयाब होंगे। अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो इस समय आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। जिस संस्था में आप काम करते हैं वहां से भी इस दौरान आपको धन लाभ हो सकता है। जो लोग घर से बाहर रहते हैं उनको इस महीने अपने खर्चों पर नजर बनाए रखनी होगी, ऐसा हो सकता है कि दोस्तों के साथ आप घूमने फिरने जाएं और आवश्यकता से अधिक धन खर्च कर दें और उसके बाद आपके आर्थिक हालात खराब हो जाएं।

स्वास्थ्य
स्वास्थ्य को नजरअंदाज करके आप जीवन के कई क्षेत्रों का आनंद लेने से चूक सकते हैं। इसलिये जितना हो सके अपने स्वास्थ्य को दुरुस्त करने की कोशिश करें। सही खान-पान पर ध्यान दें। इस माह आपके स्वास्थ्य जीवन की बात की जाए तो आपको छोटी आंत से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। इस समस्या के कारण आपको हॉस्पिटल के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं। आपको सलाह दी जाती है कि ऑफिस में उतना ही काम करें जितना आपका सामर्थ्य है। अगर आप आवश्यकता से अधिक काम करते हैं तो इससे आपको मानसिक और शारीरिक तनाव हो सकता है। इसके साथ ही शादीशुदा लोगों को अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य का भी इस माह ध्यान रखना होगा। आपके जीवनसाथी की खराब सेहत घर के माहौल को गंभीर कर सकती है। अगर आप बड़े शहरों में रहते हैं तो आपको नियमित रुप से योग ध्यान का अभ्यास करना चाहिये। जो लोग कार से ऑफिस आते जाते हैं उन्हें अपनी पीठ का विशेष ध्यान रखना चाहिये। अगर आप एक जैसी जिंदगी जी कर परेशान हो गये हैं तो आपको पहाड़ों पर घूमने का प्लान इस माह बनाना चाहिये, इससे आपके मन को शांति मिलेगी और आप वापस जब अपनी सामान्य जिंदगी में आएंगे तो ऊर्जा के साथ काम कर पाएंगे।

प्रेम व वैवाहिक
जीवन को अच्छी तरह से जीने के लिये आपको उन मामलों को समझदारी से सुलझाने की जरुरत होती है जिनकी वजह से आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं। इस माह आप भी इस बात को समझेंगे और आपके और आपके जीवनसाथी के बीच जो मतभेद चल रहे थे उन्हें दूर करने की कोशिश करेंगे। वहीं प्रेमी जातकों के बीच उनका कोई कॉमन दोस्त सारी गलतफहमियों को दूर करने का काम कर सकता है। इस राशि के कुछ जातक अपने प्रेमी जा जीवनसंगी के साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने जा सकते हैं। इस दौरान आप लोगों के बीच जो थोड़ी बहुत ग़लतफ़हमियाँ थीं वो भी दूर हो सकती हैं। इस समय का आपको भरपूर आनंद उठाना चाहिए। जो जातक अभी तक प्रेम के अहसास से अछूते थे उन्हें कोई खास इस माह मिल सकता है। ऐसा हो सकता है कि आपके घर के पास रहने वाला कोई शख्स आपके प्यार में गिरफ्तार हो जाए और आपके सामने प्रेम प्रस्ताव रखे। शादीशुदा जातकों का जीवनसंगी इस माह थोड़ा गुस्से में रहेगा और इसका कारण होगा आपके द्वारा उनको पर्याप्त समय न दिया जाना।

पारिवारिक
आपके बच्चे मार्च के इस महीने को आपके लिये यादगार बना सकते हैं। आपकी जरुरतों को पूरा करने के लिये आपके बच्चे हर संभव कोशिश करेंगे और इसके साथ ही वो आपकी आज्ञाओं का भी पालन करेंगे। अगर आपकी शादी हाल ही में हुई है तो फैमिली प्लानिंग करने के लिये यह महीना अति उत्तम है। कुछ जातकों की माता किसी धार्मिक यात्रा पर इस दौरान जा सकती है जिसकी वजह से आपको घर में सूनापन लगेगा इसके साथ ही आपको उनकी सेहत की चिंता भी सता सकती है। अगर आपके भाई-बहन हैं तो उनके साथ आपके कुछ मतभेद इस माह हो सकते हैं, हालांकि आपको इस समय ऐसी कोई भी बात नहीं कहनी चाहिए जिससे रिश्ते में और दूरी आ जाए। अगर आप रिश्तों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो अपने अहम को दूर रखकर बात करने की पहल करें। अगर आपके पिता किसी लंबी बीमारी से ग्रस्त थे तो इस माह वो ठीक हो सकते हैं जिसकी वजह से आपके घर के माहौल में सकारात्मकता आएगी।

उपाय : प्रतिदिन सूर्योदय के समय उठकर श्री शनि गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar