National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मिथुन (Gemini) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

मिथुन (Gemini) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

सामान्य
इस महीने चार ग्रहों (सूर्य, मंगल, शुक्र और गुरु) के गोचर होने से आपकी कुंडली का बारहवाँ, आठवाँ और दसवाँ भाव सक्रिय अवस्था में रहेगा। कुंडली में जहाँ 12वाँ भाव ख़र्च, हानि, विदेश यात्रा को दर्शाता है तो वहीं अष्टम भाव आयुर्भाव होता है। जबकि दसवें भाव से आपके करियर क्षेत्र को देखा जाता है। करियर के लिहाज़ से यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। लेकिन इसके बावजूद भी आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा। वहीं आर्थिक जीवन के लिए यह महीना आपके लिए समस्याकारक हो सकता है। क्योंकि इस महीने आमदनी से ज्यादा ख़र्चे अधिक होने वाले हैं। घर-परिवार में ख़ुशियों का आगमन होगा। इस महीने घर तथा रिश्तेदारों का साथ आपको आनंद देगा। उनके साथ किसी ट्रिप पर भी जाना हो सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में जातकों को सफलता पाने के लिए मेहनत करनी होगी। हालाँकि विद्यार्थियों को कई सुनहरे अवसर भी प्राप्त होंगे। प्रेम जीवन के लिए मार्च का महीना शानदार रहेगा। लेकिन वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने सेहत को लेकर आपको सावधान रहने की आवश्यकता होगी। वाहन इत्यादि संभाल कर चलाएँ। आइए अब मासिक फलादेश के ज़रिए विस्तार से डालते हैं आपके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर एक नज़र…

 

कार्यक्षेत्र
करियर के लिए मार्च का महीना सामान्य से बेहतर रहने वाला है। किसी सहकर्मी या फिर कार्य स्थल पर किसी ख़ास व्यक्ति से आपको किसी प्रकार की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप ऑफिस में किसी के साथ कोई ख़ास लगाव न रखें और अपने विरोधियों से भी सावधान रहें। कार्य के सिलसिले में यदि कहीं जाना है तो उसमें किसी प्रकार की समस्या आ सकती है। आपकी जगह इस ऑफिशियल टूर पर कोई और जा सकता है। ऑफ़िस में अपने सीनियर्स के साथ किसी तरह का मिस कम्युनिकेशन न रखें या फिर किसी तरह की ग़लतफहमी न रहें। जहाँ तक व्यापार का सवाल है तो इसमें लाभ होगा। यदि आप किसी के साथ में बिज़नेस करते हैं तो बिज़नेस पार्टनर से आपके मतभेद हो सकते हैं। ये मतभेद किसी योजना या फिर विचार को लेकर हो सकता है। ध्यान रहे, व्यापार या करियर में आपके छिपे हुए विरोधी आपको हानि पहुँचा सकते हैं। यहां तक कि वे आपके शब्दों का आपके विरुद्ध इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए बोलते समय सावधानी बरतें।

आर्थिक
इस महीने आपकी जेब से पैसा अधिक ख़र्च होगा। यह ख़र्च आपकी जरुरत की चीज़ों में तो होगा ही। साथ ही अकारण भी आपका धन ख़र्च हो सकता है। बेवजह के ख़र्च को आप आर्थिक प्रबंधन से रोक सकते हैं। अपनी सेहत को लेकर आपको पैसा ख़र्च करना पड़ सकता है। इस महीने आपका 12वाँ सक्रिय रहेगा इसलिए आपका विदेश यात्रा पर धन ख़र्च हो सकता है। इसके अलावा शान-शौकत की चीज़ों में आप अपना रुपया-पैसा ख़र्च कर सकते हैं। जहाँ तक आमदनी का सवाल है तो आमदनी ख़र्च के मुकाबले कम रहेगी। करियर-व्यापार में चुनौतियाँ आने से आपकी आय में स्थिरता देखने को मिल सकती है। यानि आपको अपने दैनिक ख़र्चों को पूरा करने के लिए किसी से पैसे उधार भी लेने पड़ सकते हैं। संतान की शिक्षा पर आपका पैसा ख़र्च होगा। छात्र अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए ट्यूशन क्लास ले सकते हैं।

स्वास्थ्य
मार्च का महीना मिथुन राशि वालों की सेहत के लिए सामान्य रहने वाला है। इस माह आपको घुटने, पेट या फिर सर दर्द की शिकायत रह सकती है। किसी यात्रा पर जाते समय अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखें। दर्द से संबंधित दवाइयों को भी अपने पास रखें। ध्यान रखें, यदि आप पहले से ही किसी रोग से पीड़ित हैं तो आपको अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ सकता है। यदि दर्द की शिकायत रहती है तो जिम या स्ट्रेचिंग अथवा खेलते समय उसका ध्यान अवश्य रखें। पेट से संबंधित रोग से बचें। इसके लिए अपने ख़ान-पान पर विशेष ध्यान दें। वहीं तनाव से बचें। क्योंकि इससे आपका सर दर्द बढ़ेगा। एक बात का हमेशा ध्यान रखें, सेहत आपकी सबसे बड़ी पूँजी है और इस पूँजी को संभाल रखें। क्योंकि अगर सेहत ख़राब हुई तो इसका असर आपके संपूर्ण जीवन पर नकारात्मक रूप से पड़ेगा। मन को एकाग्रचित करने के लिए ध्यान क्रिया अवश्य करेंगे। इस महीने वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतें अन्यथा आप दुर्घटना के कारण चोटिल हो सकते हैं। नशे में या तेज गति में वाहन न चलाएँ।

प्रेम व वैवाहिक
इस महीने आपका प्रेम जीवन शानदार गति से दौड़ेगा। यदि प्रियतम और आपके बीच किसी तरह का विवाद है तो वह दूर हो जाएगा। वहीं जो जातक अभी तक सिंगल हैं उन्हें प्यार करने वाला साथी मिल सकता है। लेकिन रिश्ते को परिपक्व बनाएँ। जल्दबाज़ी न करें। इस माह प्रियतम के साथ नज़दीकियाँ बढ़ेंगी और इसके लिए आपको कई अवसर भी प्राप्त होंगे। प्रेम जीवन को और मधुर बनाने के लिए लव पार्टनर के साथ किसी ट्रिप पर भी जा सकते हैं। आप दोनों एक-दूसरे का ख़्याल रखेंगे। छोटी-मोटी समस्याएँ भी आएंगी। लेकिन परेशान होने की ज़रुरत नहीं है। जहाँ तक वैवाहिक जीवन का सवाल है तो उसमें आपको मिलेजुले परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। जीवनसाथी आपके किसी बात को लेकर नाराज़ हो सकता है। लेकिन आप उनकी नाराज़गी को दूर करने में भी सफल होंगे। जीवनसाथी आपके प्यार को समझेगा। वह आपकी भावनाओं की कद्र करेगा। संतान के भविष्य को लेकर आप दोनों थोड़े चिंतित रह सकते हैं।

पारिवारिक
अगर आप घर से दूर रहते हैं तो मार्च के महीने में परिवार वालों तथा अपने रिश्तेदारों के साथ समय बिताने का मौक़ा मिलेगा। आप अचानक से घर वालों के साथ समय बिताने के लिए छुट्टियों का प्लान बना सकते हैं या फिर उनके साथ फैमिली ट्रिप पर जा सकते हैं। इस अवसर पर आपको बेहद ख़ुशी महसूस होगी। मार्च में आप अपने घर वालों के साथ किसी तीर्थ स्थल या फिर किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। यह यात्रा आपके लिए मजेदार रहेगी। घर पर किसी क़रीबी रिश्तेदार का अचानक से आ जाने से आपकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आप उनकी ख़ातिरदारी में मशगूल हो सकते हैं। यदि घर पर कोई परिवार का सदस्य बीमार है तो इस महीने उसकी सेहत में सुधार देखने को मिल सकता है। यह देखकर आपको प्रसन्नता होगी। परिवार में भी ख़ुशी का माहौल बनेगा। परिवार में किसी नए सदस्य का भी आगमन हो सकता है। घर पर महिलाओं के बीच मतभेद हो सकते हैं। लेकिन पुरुषों के बीच आत्मीयता बनी रह सकती है।

उपाय : किसी निर्धारित समय में नित्य श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्र का जाप करें।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar