National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

वृश्चिक (Scorpio) का मासिक राशिफल : मई 2020

वृश्चिक का मासिक राशिफल / Vrishchika Masik Rashifal in Hindi

सामान्य
मन में गहन विचार रखने वाले वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मई का महीना मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। जहां कार्यक्षेत्र में स्थितियां बेहतर होंगी और परिवार में भी समरसता का वातावरण रहेगा, वहीं अपने निकटतम लोगों का स्वास्थ्य आपको परेशान कर सकता है। इसके अतिरिक्त छोटे भाई बहनों से प्यार से बात करें, क्योंकि वे मानसिक तौर पर काफी तनाव में हो सकते हैं। अपने मित्रों और पड़ोसियों से झगड़ा बिल्कुल ना करें, क्योंकि ऐसा होने की संभावना बनेगी। अपने धन का निवेश सोच-समझकर करें और व्यर्थ के खर्चों से बच कर रहें ताकि अच्छी आर्थिक स्थिति की ओर बढ़ सकें।

कार्यक्षेत्र
करियर को लेकर इस महीने आपको जहां एक ओर काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे, वहीं दूसरी ओर अपनी टीम मेंबर से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। छठे भाव में उपस्थित उच्च राशि का सूर्य आपको कार्यक्षेत्र में चमका देगा और आपकी पदोन्नति भी हो सकती है तथा आपके अधिकार क्षेत्र में वृद्धि होगी। आपके विरोधी भी आपकी प्रशंसा करने को बाध्य होंगे और इस सबसे आपके आत्मसम्मान की वृद्धि होगी। उसके बाद जब महीने के उत्तरार्ध में सूर्य आपके सप्तम भाव में जाएगा, तब भी नौकरी के लिए स्थितियां काफी अनुकूल रहेंगी और आपकी प्रतिष्ठा और पोजीशन मजबूत रहेगी, लेकिन आपको अपने सहकर्मियों से थोड़ा सावधान रहना होगा। उनमें से कुछ ऐसे होंगे, जो आप के खिलाफ षड्यंत्र रच सकते हैं या आप के खिलाफ वरिष्ठ अधिकारियों को उल्टी सीधी बातें करके भ्रमित कर सकते हैं। ऐसे में अपने काम के लिए स्वयं पर ही विश्वास करें और अधिक लोगों से बातचीत ना करें। यदि आप व्यापार करते हैं तो, आपके लिए समय अनुकूल रहने वाला है और इस दौरान काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे तथा आपका बिज़नेस एक्सपेंशन भी हो सकता है। यानी साफ तौर पर कहा जाए तो महीने के उत्तरार्ध में सूर्य आपके सप्तम भाव में जाएगा, तब भी नौकरी के लिए स्थितियां काफी अनुकूल रहेंगी और आपकी प्रतिष्ठा और पोजीशन मजबूत रहेगी, लेकिन आपको अपने सहकर्मियों से थोड़ा सावधान रहना होगा।

आर्थिक
आर्थिक तौर पर आपका यह महीना सामान्य रहने की संभावना है, लेकिन यह निराश होने वाली बात नहीं है, क्योंकि वास्तव में यह वह महीना है जब आप अपनी योजनाओं को गति देंगे और अपने प्रयासों को नई दिशा में लगाएंगे, जिससे आपकी ऊर्जा विभिन्न क्षेत्रों में लग कर आपको भविष्य के लिए दीर्घकालीन लाभ का मार्ग खोलेगी। अर्थात यह महीना आपको योजनाबद्ध तरीके से आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने का मौका देगा और आपकी कई योजनाएं धीरे-धीरे गति पकड़ने लगेंगी और उनसे आपको अच्छा खासा लाभ होगा। इसके अतिरिक्त जीवनसाथी के ऊपर भी आप कुछ खर्च करेंगे और जो लोग विवाहित नहीं हैं, उन्हें अपने मित्रों पर खर्च करने का मौका मिलेगा और इस वजह से आपके खर्चे थोड़े से बढ़े रहेंगे, लेकिन परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आमदनी भी ठीक-ठाक रहने वाली है। शुक्र की स्थिति बुध के साथ मिलकर आपको अच्छा लाभ दिलवाएगी और व्यापार में लाभ का मार्ग दिखेगा।

स्वास्थ्य
आपकी राशि का स्वामी तीसरे भाव में उच्च अवस्था में रहेगा और फिर महीने की 4 तारीख को चतुर्थ भाव में आ जाएगा, इसकी वजह से स्वास्थ्य संबंधित कोई बड़ी परेशानी होने की संभावना नहीं दिखती, क्योंकि आपका राशि स्वामी मजबूत है, लेकिन शनि के साथ मंगल और बृहस्पति की स्थिति आपको गले अथवा कान से संबंधित कोई समस्या दे सकती है, इसके प्रति आपको सतर्क रहना चाहिए। दूसरे भाव में केतु की उपस्थिति मानसिक तनाव थोड़ा सा बढ़ा सकती है और अपने खान पान पर ध्यान ना देने के कारण आपको कुछ समस्याएं परेशान कर सकती हैं। ऐसे में विशेष रूप से अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए तथा योगाभ्यास अथवा एक्सरसाइज करनी चाहिए।

प्रेम व वैवाहिक
प्रेमी युगल के लिए मई 2020 मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा, क्योंकि पंचम भाव का स्वामी बृहस्पति, मंगल और शनि के साथ तीसरे भाव में स्थित रहेगा, जिसकी वजह से थोड़ी बहुत परेशानी आपके रिश्ते में आ सकती है, लेकिन आप अपनी ओर से पूर्ण प्रयास करेंगे कि आपका प्रियतम आपसे प्रसन्न रहे और आप उसके लिए बहुत सारी छोटी छोटी बातें करेंगे, जिनकी वजह से भी वे आपसे खुश रहेंगे और दोनों मिल कर अपने प्रेम जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। इसके साथ ही आप दोनों के बीच की आपसी समझदारी मजबूत होगी और एक दूसरे के प्रति निकटता का एहसास बढ़ेगा। इस दौरान परिवार के कुछ सदस्यों से मिलना जुलना भी संभव हो सकता है। हालांकि अगर आप ऐसा करने जा रहे हैं तो, थोड़ा सावधान रहें, क्योंकि कुछ परिवार के सदस्य ऐसे भी होंगे, जिन्हें उनका मिलना अच्छा नहीं लगेगा। ऐसे में सोच समझकर ही आगे बढ़ें। कुछ लोगों को प्रेम विवाह की सौगात मिल सकती है और जो लोग अभी तक सिंगल हैं, उनके जीवन में कोई नया व्यक्ति आ सकता है।
यदि आप शादीशुदा हैं तो, सप्तम भाव का शुक्र आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा और पूरे महीने आपके दांपत्य जीवन को प्रेम और अपनेपन के एहसास से भरपूर रखेगा। आप दोनों के बीच आकर्षण बढ़ेगा और जीवन साथी और आपके बीच अंतरंग संबंधों में वृद्धि होगी, जिससे दोनों के बीच रिश्ता भी मजबूत होगा। परिवार में ख़ुशियाँ आएँगी और साथ मिलकर परिवार की भलाई के बारे में सोचेंगे और कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे, जिनसे परिवार की उन्नति हो सके। संतान के लिए भी समय उन्नति दायक रहेगा और आपको काफी अच्छे सुकून दायक परिणाम उनकी ओर से प्राप्त होंगे।

पारिवारिक
महीने की शुरुआत तो आपके पारिवारिक जीवन के लिए अनुकूल रहेगी, लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा, आपको अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा और पूरे महीने छोटे भाई बहनों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है तथा ऐसी संभावना है कि उनके कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में रुकावट भी आ सकती है। ऐसे में उन्हें आपके साथ की और आपकी मदद की आवश्यकता होगी। जिससे आपको पीछे नहीं हटना चाहिए। आपके कुटुंब में कोई तनाव चल रहा है, जो अभी चलता रहेगा, हालांकि व्यर्थ में किसी भी बात को आगे ना बढ़ाएं और जैसी स्थिति चल रही है, उसे वैसे ही चलने दें, ताकि उसका कुछ भी विपरीत परिणाम ना निकले और धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो जाए। आपके पड़ोसियों से संबंध बिगड़ सकते हैं। इस बात का विशेष ध्यान रखें क्योंकि बुरे वक्त में पड़ोसी ही काम आता है, इसलिए अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। सामान्य तौर पर मई का महीना आपके पारिवारिक जीवन के लिए ठीक-ठाक रहेगा।

उपाय
इस महीने आप को विशेष रूप से केसर का तिलक लगाना चाहिए तथा बृहस्पतिवार के दिन देव गुरु बृहस्पति के मंत्र का जाप करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar