National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

वृष (Taurus) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

वृष (Taurus) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

सामान्य
मासिक राशिफल के अनुसार, मार्च के महीने में चार ग्रहों का गोचर होने के कारण वृषभ राशि के जातकों के पहले, नौवें और ग्यारहवें भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। पहला भाव स्वयं का भाव होता है। वहीं नवम भाव धर्म भाव कहलाता है जबकि ग्यारहवाँ भाव लाभ होता है। मार्च का महीना आपके करियर के लिए बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है। इस वर्ष नौकरी-व्यापार में बाधाएँ आएंगी। इसलिए आपको संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। वहीं आर्थिक पक्ष भी सामान्य रहेगा। हालाँकि सेहत पर धन ख़र्च हो सकता है। इस महीने परिवार वालों के साथ आपको समय बिताने का मौक़ा मिलेगा। हालाँकि अपने पारिवारिक जीवन से आप ज्यादा संतुष्ट नहीं दिखाई देंगे। माता जी को आपकी सेहत की चिंता सता सकती है। शिक्षा के क्षेत्र में वृषभ राशि के छात्र-छात्राएँ इस महीने अच्छा कर सकते हैं। आप अध्ययन में उपलब्धि हासिल करेंगे। प्रेम जीवन के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल बनेंगी। वहीं वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे। हालाँकि प्रेम और वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव के पल भी आएंगे। सेहत को लेकर आपको इस महीने ध्यान रखने की ज़रुरत होगी। आइए अब मासिक फलादेश के ज़रिए विस्तार से डालते हैं आपके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर एक नज़र…

कार्यक्षेत्र
इस महीने करियर के क्षेत्र में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपके कार्य में अचानक बाधाएँ आएंगी। ऐसी स्थिति में आपको तैयार रहना होगा। वहीं जो जातक नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें नई नौकरी मिलने की संभावना है। लेकिन नई नौकरी के साथ मनचाहा पैकेज पाना मुश्किल लग रहा है। नई जॉब में आपको कम सैलरी में संतुष्ट होना पड़ सकता है। यदि आप किसी प्रोजेक्ट में काम कर रहे हैं तो वह प्रोजेक्ट अचानक से उच्च स्तर पर नामंज़ूर हो सकता है। ऐसा होने पर आपका मन उदास हो सकता है। परंतु उदास होने की बजाय अपने काम पर फोकस करेंगे तो बेहतर रहेगा। यदि आप व्यापार से संबंध रखते हैं तो ऐसी भी संभावना है कि क्लाइंट से आपके मतभेद हो सकते हैं। नए व्यापार को लेकर भी विवाद संभव है। नौकरी-व्यापार में आने वाली चुनौतियाँ आपको परेशान कर सकती हैं, लेकिन इन्हें आप परेशानी न समझकर अवसर समझें, जिन्हें हराकर आप अपने सफलता के मार्ग को प्रशस्त करने में कामयाब होंगे।

आर्थिक
आर्थिक दृष्टि से देखें तो इस महीने आपके ख़र्चे पिछले माह की अपेक्षा बढने वाले हैं। आर्थिक प्रबंधन से आप इन ख़र्चों पर काबू पा सकते हैं। आपके ख़र्चे का अधिकांश हिस्सा आपकी सेहत पर ख़र्च हो सकता है। इसलिए अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रखें। इस महीने आपका आर्थिक पक्ष भी ऊपर नीचे होता रहेगा। एक ओर धन आएगा तो दूसरी ओर से धन ख़र्च भी होता रहेगा। वहीं करियर क्षेत्र या व्यापार क्षेत्र से इतनी आमदनी नहीं होगी, जिसके बारे में आपने पहले से ही सोच रखा हैं। नौकरी में वेतन वृद्धि की संभावना कम है। वहीं दूसरी ओर, यदि आपने अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए किसी बैंक या निजी संस्था से लोन लेने के आवेदन किया है तो उसमें भी आपको निराशा हाथ लग सकती है, इससे आपका आर्थिक बोध कम होने की बजाय और भी बढ़ सकता है। वहीं यदि आप शेयर बाज़ार में निवेशक हैं तो इसमें आपको रिटर्न्स तो मिलेंगे लेकिन ये रिटर्न्स लघु रूप में हो सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस महीने आर्थिक दृष्टिकोण से आपको बहुत ही संभलकर चलने की आवश्यकता होगी।

स्वास्थ्य
सेहत के नज़रिए से इस महीने वृषभ राशि के जातकों को थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। इस माह आपको ऐढ़ियों, प्राइवेट पार्ट या फिर टाँग में किसी प्रकार की शिकायत हो सकती है। रोड में चलते समय ध्यान से चलें। इसके साथ ही खेलते समय भी अपनी ऐढ़ियों का ध्यान रखें। क्योंकि यदि आपने इस संबंध कोई भी लापरवाही बरती तो समस्या बड़ी हो सकती है। इस महीने ऐसी संभावना है कि आपके प्राइवेट पार्ट में किसी तरह की एलर्जी हो। ऐसा होने पर डॉक्टर से तुरंत इसकी सलाह लें और लापरवाही बिल्कुल भी न बरतें। एलर्जी होने पर अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें। ज्यादा मसालेदार और अधिक तैलीय भोजन से परहेज करें। नहाते समय अपने गुप्तांगों की अच्छी तरह से सफाई करें। इस महीने किसी समस्या के कारण आपको तनाव भी रह सकता है। इससे बचने के लिए स्वयं को किसी न किसी कार्य में व्यस्त रखें। मनोरंजन का भी सहारा ले सकते हैं। परिवार में किसी सदस्य के बीमार होने की संभावना है।

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम संबंधों के लिए यह महीना अनुकूल है। हालाँकि प्रेम के रिश्ते में अचानक से किसी प्रकार की समस्या आ सकती है। लेकिन आपके प्यार के रिश्ते पर उस समस्या का बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। किंतु ध्यान रखें कि रिश्ते में अहंकार अपनी जगह न बना पाए। प्रियतम से कड़वी बात न कहें। आपका अपने लव पार्टनर के साथ इस महीने किसी यात्रा पर अचानक से जाने का प्लान भी बन सकता है। इस महीने साथी आपके ऊपर बिना बात पर गुस्सा भी हो सकता है। लेकिन उनकी बात का बुरा न मानें। वहीं वैवाहिक जीवन की बात करें तो इस महीने ससुराल पक्ष के रिश्तेदारों से किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। ऐसी स्थिति में शांत रहें और विवाद को दूर करने का प्रयास करें। जीवनसाथी या अपने लव पार्टनर के साथ अपनी भावनाओं को साझा करनें में न हिचकिचाएँ, क्योंकि इससे आप एक-दूसरे को और भी बेहतर तरीके से समझेंगे। जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जाने से आपका दांपत्य रिश्ता और भी मधुर होगा।

पारिवारिक
आपके पारिवारिक जीवन के लिए मार्च का महीना सामान्य रहने वाला है। घर-परिवार वालों के साथ आपको समय बिताने का अवसर मिलेगा। लेकिन ये समय नाकाफी हो सकता है। आपके मन में यह भाव आ सकता है कि आप अपने परिवार के साथ कम समय बिता पा रहे हैं। इस महीने आप किसी निमित्त अपने रिश्तेदारों के यहाँ जा सकते हैं अथवा आपके रिश्तेदार आपके घर पर आगमन कर सकते हैं। उनके साथ समय बिताने से आपको अच्छा लगेगा। इससे आपके पारिवारिक जीवन में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। इस महीने माता जी आपका विशेष ख़्याल रखेंगी। अगर आप घर से दूर हैं तो उन्हें आपकी चिंता भी सता सकती है। ऐसे में उन्हें रोज़ाना फोन करें और अपना हालचाल भी बताएँ। इस महीने परिवार के किसी सदस्य की सेहत में कमी आ सकती है। उनके स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़े चिंतित रहेंगे। लेकिन उनके स्वस्थ होने पर आपकी यह चिंता जल्द ही दूर होगी।

उपाय : किसी निर्धारित समय में नित्य श्री अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का जाप करें।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar