National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

रोजगार के अवसर वर्ष 2020 में और उसके आगे भी आपके दरवाजे पर देंगे दस्तक

रोजगार के अवसर वर्ष 2020 में और उसके आगे भी आपके दरवाजे पर देंगे दस्तक
डॉ. नरेन्द्र श्यामसुखा, संस्थापक एवं चेयरमैन, आईसीए एड्यू स्किल्स

विजय न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली। भारत में नौकरी का परिदृश्य भारत में एक बड़े बदलाव से गुजरा है। हम चौथी तकनीकी क्रांति के बीच में हैंए जहां प्रौद्योगिकी का बहुत संघटन हो रहा है। 2020 तक, रोजगार सृजन और कौशल वृद्धि के लिए भारत सरकार की प्रमुख पहल, “मेक इन इंडिया” 2020 तक 10 करोड़ नई नौकरियां भी बनाएगी। दोनों ही पहल मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया निवेश के अवसरों को बढ़ाने के लिए देख रही है। जहां अगले कुछ वर्षों में नौकरी के परिदृश्य में आमूल चूल परिवर्तन किए जाने की उम्मीद है, वहीं वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ ऐसे व्यवसाय होंगे जो मांग में अधिक हैं। यहां उन कुछ नौकरी श्रेणियों पर एक नज़र डाली गई है, जो 2020 और उससे आगे की वृद्धि को देखने की उम्मीद कर रही हैं:

अकाउंटेंट
प्लेसमेंट डाट काम के अनुसार, चार्टर्ड एकाउंटेंट नहीं होने के कारण, अधिकतम एकाउंटेंट के लिए शीर्ष वेतन, 487,303 वार्षिक तक होंगे। कैरियर की प्रगति पर एकाउंटेंट के लिए स्थिर और सुनिश्चित विकास होने वाला है। लेखाकार क्षेत्र में आज, व्यवसाय के हर क्षेत्र में डिजिटलीकरण के विस्तार के कारण अतिरिक्त दक्षताओं की आवश्यकता हो सकती है। उद्योग में उपयोग किए जाने वाले सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले एंटरप्राइज एप्लिकेशन प्रोग्रामों में से एक है एसएएपी और प्रशिक्षण की सत्यता और वास्तविकता प्राप्त करने के लिए, इस सॉफ्टवेयर में अपना प्रमाणन पूरा करने के लिए एसएपी अधिकृत प्रशिक्षण वितरण भागीदार, जैसे आईसीए एड्यू स्किल्स को चुनना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, एक विशेष डिप्लोमा प्रेक्टिस में एक अतिरिक्त डिप्लोमा या प्रमाणन के साथ वाणिज्य स्नातक एकाउंटेंट के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। समय के साथ, एक लेखाकार वित्त प्रबंधक, खाता प्रबंधक, वित्तीय नियंत्रक, चार्टर्ड एकाउंटेंट, मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) या एक वित्त निदेशक की भूमिकाओं में विकसित हो सकता है।

डेटा साइन्टिस्ट्स
मल्टीनेशनल आईटी दिग्गज आईबीएम के अनुसार, सभी डेटा विज्ञान और विश्लेषिकी (डीएसए) की 59 प्रतिशत नौकरी की मांग वित्त और बीमा, व्यावसायिक सेवाओं और आईटी में है। डेटा साइंटिस्ट, डेटा डेवलपर्स और डेटा इंजीनियरों की तेजी से बढ़ती नई भूमिकाओं के लिए वार्षिक मांग 2020 तक लगभग 700,000 ओपनिंग तक पहुंचने की सम्भावना है, उन्होंने लिंक्डइन वर्कफोर्स रिपोर्ट में कहा है कि, संयुक्त राज्य अमेरिका में, इन व्यावसायिक आंकड़ों की मांग छह गुना बढ़ गई है। पांच साल पहले, और डेटा साइंटिस्ट अगले पांच वर्षों में सबसे अधिक मांग वाले प्रोफाइल बने रहेंगे।

इंजीनियरिंग
ऑटोमेशन और मशीनें दुनिया भर में ले जा रही हैं जैसे कि हम सी-फाई थ्रिलर्स में देखते हैं। अगले चार वर्षों के दौरान, उन कुशल इंजीनियरों की मांग में वृद्धि जारी रहेगी। सैटेलाइट इंजीनियरों, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरों और रोबोटिक इंजीनियरों की भारी मांग होगी। विशेष रूप से, जैव रासायनिक, नैनोटेक्नोलॉजी, रोबोटिक्स और सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने वाले इंजीनियरों का विकास होगा। 2020 तक, कम्प्यूटर, गणितीय, वास्तुकला और इंजीनियरिंग से सम्बन्धित क्षेत्रों के लिए दुनिया भर में 2 मिलियन नौकरियां सृजित की जाएंगी।

द ग्रीन वारियर्स
स्वच्छ और हरित ऊर्जा सरकार का मोटो है क्योंकि सरकार हमें पवन और सौर सहित बिजली और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। और, इसका मतलब है कि ऐसे विशेषज्ञों की भारी मांग बढ़ेगी जो इनोवेशन कर सकते हैं, ग्रीन स्टरटेजी पर सरकारों को सलाह दे सकते हैं, और उद्योगों में अनुपालन सुनिश्चित कर सकते हैं। यदि सरकार 2022 तक 20 गीगावॉट से 100 गीगावॉट तक ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा के लिए अपने लक्ष्य को पूरा करती है, तो भारत अपने सौर ऊर्जा लक्ष्य तक पहुंच सकता है और एक 1,83,500 अन्य पवन परियोजनाओं के साथ आ सकता है।

ड्रोन ऑपरेटर्स
ड्रोन ऑपरेटर नौकरियों के लिए बाजार का विकास एवं विस्तार होने जा रहा है क्योंकि यह साल-दर-साल बढ़ते जा रहे हैं और यूएवी तकनीक अधिक उन्नत होती जा रही है। 1990 के दशक की शुरुआत में निगरानी और टोह लेने के लिए ड्रोन का आविष्कार किया गया था। कैमरा, लाइट, ऑडियो सेंसर या यहां तक कि एक रोबोटिक आर्म जोड़कर, ड्रोन की उपयोगिता तेजी से बढ़ाई गई है। भारत में, ड्रोन अभी भी मुख्य रूप से रक्षा और कानून विजीलेंस के लिए उपयोग किए जाते हैं, लेकिन वह समय नहीं है जब इसे ड्रोन के व्यावसायिक उपयोग की अनुमति दी जाएगी, जो इस क्षेत्र में रोजगार के दरवाजे खोल देगा।

स्पेशलाइज्ड सेल्स पीपुल्स
स्पेशलाइज्ड सेल्स पीपुल्स की बढ़ती आवश्यकता होगी जो व्यवसायों, सरकारों, उपभोक्ताओं, साथ ही नए ग्राहकों के लिए कम्पनी की पेशकशों की एक विस्तृत श्रृंखला को समझा सकते हैं जो कम्पनी ने पहले कभी काम नहीं किया है। कई नौकरी की संभावनाओं के साथ, यह समझने की बढ़ती आवश्यकता है कि किन क्षेत्रों में नौकरियां सृजित होने जा रही हैं, ऐसे कौन से कौशल हैं जो उद्योगों और नियोक्ताओं द्वारा आवश्यक हैं, और लोगों को कुशल और कुशल बनाने के साथ ही उत्पादकता को कैसे बढ़ाया जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
Translate »