National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

केवल स्वाद ही नहीं बल्कि आपके फिटनेस और खूबसूरती का भी राज हो सकता है तेज पत्ता

नई दिल्ली। भारतीय लोग खाने में कई तरह के हर्ब्स और मसाले का इस्तेमाल करते हैं, जिससे खाने का स्वाद भी बढ़ता है और इनसे सबसे ज्यादा हमारे स्वास्थ्य को फायदा होता है. जैसे हल्दी कई बीमारियों को दूर करती हैं, वहीं लौंग कफ ( Cough) और कोल्ड को दूर करती है और अजवाइन पेट की हर मर्ज की दवा है. वहीं एक मसाला पत्ते की तरह होता है, जिसे हम तेज पत्ता के नाम से जानते हैं. आमतौर पर इसका इस्‍तेमाल बिरयानी, पुलाव और अधिकांश भारतीय व्यंजनों में किया जाता है. तेज पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा, यह सदियों से पारंपरिक दवा के रूप में भी प्रयोग किया जा रहा है. तेज पत्ता ( Bay Leaf) एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, बी 6, आयरन, पोटेशियम और बहुत सारे पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है. इस मसाले में पाए जाने वाले यौगिक गुण डाइजेशन में सुधार, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) को शांत करने और पूरे पेट की हेल्‍थ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. साथ ही तेज पत्ता भी तनाव बढॉाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करता है और आपको शांत और रिलैक्‍स करने में मदद करता है. इसके अलावा, मसाले में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हमारे शरीर को सूजन से बचाता है. लेकिन इससे बनी चाय आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

तेज पत्ता से बनी चाय के फायदे
तेज पत्ता की चाय पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण डाइजेशन में सुधार करती है. इसमें दालचीनी की अच्छाई भी शामिल है जो मेटाबॉलिज्‍म और डाइजेशन को तेज करने में मदद करती है. साथ ही यह ऑल-इन-वन मसाला है, जो वेट लॉस में भी आपकी मदद करता है. इसके अलावा इसे रोजाना पीने से आपके चेहरे पर ग्‍लो आता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
तेज पत्ता विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक बेहतर जरिया है. इसकी चाय हमारे बालों, त्वचा और हेल्‍थ को अच्छा पोषक तत्व देती है. तेज पत्ता की चाय से डाइजेशन अचछा बना रहता है. भोजन करने के आधे घंटे बाद इसका चाय के रूप में सेवन करने पर ज्यादा फायदेमंद रहता है. अगर इस चाय को रोजाना पिया जाए तो इसमें लिनालूल यौगिक की उपस्थिति तनाव को अच्‍छी तरह से कम करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा अगर आप हाई ब्‍लडप्रेशर (High Blood Pressure) से परेशान हैं तो इसे दिन में एक बार लेना बहुत ही प्रभावी हो सकता है और यह ब्‍लड प्रेशर के स्‍तर को कम करने में मदद करती हैं.

चाय बनाने का तरीका
सामग्री
तेज पत्ता- 1 बड़ी या 2 छोटी
दालचीनी पाउडर- 1/2 चम्‍मच
पानी- 2 कप

ऐसे बनाएं चाय
चाय बनाने के लिए तेज पत्ता और दालचीनी को पानी में डालकर 5 मिनट के लिए उबालें. इसके बाद गैस बंद कर दें और 3-4 मिनट के लिए इसे ढककर रख दें. अब इसे कप में छानकर पी लें. आप चाहे तो इसमें नींबू या शहद भी मिला सकते हैं, लेकिन यह दोनों चीजें उबलते पानी में डालने से बचें.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar