National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

नर्सरी एडमिशन आज से, जान लें ये महत्वपूर्ण तारीखें

दिल्ली के निजी स्कूलों की प्रारंभिक कक्षाओं में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिला के लिए प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके तहत नर्सरी, केजी व पहली कक्षाओं में शुक्रवार से आवेदन किए जा सकेंगे। स्कूल गुरुवार शाम तक दाखिला के मानदंड अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।
राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों की प्रारंभिक कक्षाओं में दाखिला शिक्षा निदेशालय के निर्देशों पर होता है। निदेशालय प्रत्येक वर्ष दाखिला प्रक्रिया कार्यक्रम जारी करने के साथ ही स्कूलों व अभिभावकों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी करता है।
पिछले साल की तरह इस वर्ष भी निदेशालय ने ऊपरी आयु सीमा निर्धारित की है। नर्सरी के लिए 3 से 4 साल, केजी के लिए 4 से 5 साल और क्लास 1 के लिए 5 से 6 साल उम्र (31 मार्च 2020) की आयु सीमा तय की है।
नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 दिसंबर है। 10 जनवरी को छात्रों के आवेदन का आंकड़ा स्कूल जारी करेंगे। 16 मार्च को नर्सरी की दाखिला प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।
विभाग, सभी निजी अनएडेड मान्यता प्राप्त स्कूलों में ईडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के छात्रों का कम्प्यूटर के माध्यम से ड्रॉ आयोजित करेगा। वहीं डीओई ने यह भी कहा है कि स्कूल दाखिले के वक्त अभिभावकों से कैपिटेशन फीस और डोनेशन फीस के तौर पर एक भी पैसा नहीं लिया जाएगा।

दाखिले के समय इनमें से एक डॉक्यूमेंट्स साथ रखें
– बच्चे के अभिभावक के नाम जारी राशन कार्ड या स्मार्ट कार्ड
– बच्चे या माता-पिता के नाम जारी मूल निवास प्रमाणपत्र
– अभिभावकों के नाम जारी मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड
– अभिभावकों के नाम वाला बिजली-पानी-टेलीफोन का बिल या पासपोर्ट

दिल्ली के निजी स्कूलों की प्रारंभिक कक्षाओं में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिला के लिए प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके तहत नर्सरी, केजी व पहली कक्षाओं में शुक्रवार से आवेदन किए जा सकेंगे। आपको बता दें कि शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के तहत स्कूल अभिभावकों से एक आवेदन फॉर्म के लिए 25 रुपये तक ही वसूल सकेंगे। इससे अधिक वसूलने पर स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई होंगे। यह आवेदन फॉर्म स्कूल से खरीदकर वहीं जमा कराने होंगे। हालांकि कई स्कूल ऑनलाइन आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के साथ ही पूरी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन भी संचालित करते हैं।
स्कूल इससे अधिक रुपये नहीं ले सकते हैं। यही नहीं निदेशालय द्वारा निर्धारित तिथि ही मान्य होगी। इसमें स्कूल अपनी तरफ से फेरबदल नहीं कर सकते हैं।

ये हैं तिथियां
28 नवंबर : स्कूल प्रक्रिया की जानकारी अपलोड करेंगे।
29 नंवबर : दाखिला प्रक्रिया शुरू। आवेदन फॉर्म उपलब्ध।
27 दिसंबर : नर्सरी में आवेदन की अंतिम तिथि।
10 जनवरी : छात्रों के आवेदन का आंकड़ा स्कूल जारी करेंगे।
17 जनवरी : स्कूल प्वाइंट सिस्टम के तहत किसे कितना प्वाइंट मिला जानकारी देंगे।
24 जनवरी : स्कूल नर्सरी दाखिले के लिये पहली सूची जारी करेंगे।
27 जनवरी से 3 फरवरी : स्कूल अभिभावकों की समस्याओं का सामाधान करेंगे।
12 फरवरी : स्कूल दूसरी सूची जारी करेंगे। इसे साथ उनके प्वाइंट भी घोषित करेंगे और प्रतीक्षा सूची भी जारी करेंगे।
13 से 19 फरवरी : अभिभावकों की समस्याओं का समाधान स्कूल करेंगे।
6 मार्च : बची हुई सीटें हैं तो उस पर दाखिला।
16 मार्च : नर्सरी की दाखिला प्रक्रिया समाप्त।

Print Friendly, PDF & Email
Translate »