न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

PAN-Aadhaar Link : पैन-आधार लिंकिंग की समय सीमा 31 दिसंबर

क्‍या आपने PAN को Aadhaar के साथ लिंक कर लिया है? अगर आप अभी तक यह नहीं कर पाए हैं तो आपके पास अब 31 दिसंबर तक का समय है। साल के अंत तक आप पैन और आधार नंबर को लिंक करवा सकते हैं। गत 30 सितंबर को वित्‍त मंत्रालय ने इसकी आखिरी समय सीमा जो 30 सितंबर थी, को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया था। अब यह पूरी होने आई है। PAN-Aadhaar Link से जुड़ी इन महत्‍वपूर्ण जानकारियों को यहां पढ़ें और अमल करें।

१ अप्रैल, 2019 से आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करते समय आधार नंबर को बताना और लिंक करना अनिवार्य हो गया है। यह नियम सभी के लिए लागू है, जब तक कि किसी मामले में कोई विशेष रूप से छूट नहीं दी गई हो। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के अनुसार अब कोई भी व्‍यक्ति इन दोनों को लिंक किए बिना अपना आईटीआर दाखिल नहीं कर सकता है। एक और बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि अगर आपके पैन को बढ़ी हुई समय सीमा तक आधार के साथ लिंक नहीं किया गया है तो, मौजूदा कानूनों के अनुसार आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

बजट के दौरान सरकार ने किया था यह प्रावधान
गत जुलाई 2019 के बजट में, सरकार ने पैन के बदले जहां भी पैन अनिवार्य है, उसके आधार पर आधार संख्या को बताने की अनुमति दी थी। इसके अलावा यदि आप पैन के बदले में अपने आधार की जानकारी देने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों आपस में LINK हुए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आपने दोनों को LINK नहीं किया है और आप अपने आधार को पैन के बदले में बताते हैं, तो आपको एक और पैन जारी किया जाएगा।

CBDT की अधिसूचना में यह कहा गया था
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने गत 30 अगस्त को एक अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया था कि अगर कोई पैन कार्ड के बिना वित्तीय लेनदेन करने के लिए अपने आधार नंबर को यूज करता है, तो आयकर विभाग इस पर विचार करेगा।

ऐसे करें पैन को आधार से लिंक
यदि आप पहले से ही आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट के रजिस्‍टर्ड यूजर हैं और पहले से ही ITR दाखिल कर रहे हैं तो संभावना है कि आपका पैन पहले से ही आधार से जुड़ा हुआ हो। आप यहां www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका आधार पहले से ही आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट आपके पैन से जुड़ा हुआ है या नहीं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar