न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

पंचायत चुनाव: वाराणसी-अयोध्या में BJP को झटका, सपा ने मारी बाजी

लखनऊ। यूपी पंचायत चुनाव में बीजेपी को वाराणसी और अयोध्या से झटका लगा है. अयोध्या जिला पंचायत की कुल 40 सीटों में बीजेपी को महज 8 सीटें ही मिलीं हैं. जबकि यूपी में उसकी सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी (सपा) को 17 सीटों पर कामयाबी मिली है. वाराणसी में भी बीजेपी को महज 7 सीटों से संतोष करना पड़ा.

वाराणसी में बीजेपी को झटका
आपको बता दें कि वाराणसी पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है. लेकिन पंचायत चुनाव में वाराणसी से ही बीजेपी को झटका लगा है. यहां की कुल 40 जिला पंचायत सीटों में से सपा ने सर्वाधिक 12 सीटें झटक लीं, जबकि बीजेपी को 7 सीटें ही मिल सकीं.
इसके अलावा वाराणसी में कांग्रेस को 5, बसपा को 4, अपना दल (एस) को 2, अपना दल (कृष्णा) को 3 और अन्य को 7 सीटें मिलीं हैं.

अयोध्या में सपा ने मारी बाजी
बात अगर अयोध्या की करें तो यहां जिला पंचायत चुनाव में बीजेपी को कुल 40 सीटों में महज 8 सीटें ही मिल सकी. जबकि समाजवादी पार्टी को 17 सीटों पर कामयाबी मिली है. बसपा भी 4 सीट जीतने में सफल रही है. हालांकि सपा 18 सीटों पर जीत का दावा कर रही है, लेकिन जो प्रत्याशियों के समर्थन की चिट्ठी जारी की गई है, उसके अनुसार उनके 17 प्रत्याशी विजयी हुए हैं.

इसके अलावा समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बागी और निर्दलीय प्रत्याशियों की जीत की संख्या 11 है. वहीं अयोध्या में कांग्रेस पार्टी अपना खाता नहीं खोल सकी है.

उधर, सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली की जिला पंचायत सदस्य की ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और सपा समर्थित प्रत्याशियों का दबदबा रहा, जबकि बीजेपी समर्थित प्रत्याशियों की जबरदस्त हार हुई है. जिला पंचायत की 52 सीटों पर कांग्रेस और सपा ने 11 पर कब्जा जमाया है, जबकि बीजेपी के खाते में 9 सीटें आई हैं.

आपको बता दें कि पंचायत चुनाव के नतीजे जारी होने के बाद UP में लगी आचार संहिता समाप्त हो गई. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर 26 मार्च को लगी आचार संहिता समाप्त हो गई है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar