National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

मीन (Pisces) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

मीन (Pisces) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

सामान्य
आपके लिये यह माह कुछ मामलों में बहुत अच्छा रहने की पूरी उम्मीद है। खासकर आपके करियर क्षेत्र और आर्थिक क्षेत्र में इस माह उछाल आ सकता है। इस माह ग्रह सूर्य, मंगल, बृहस्पति और शुक्र अपनी राशि बदलेंगे, जिसकी वजह से आपके प्रथम, तृतीय और एकादश भाव प्रभावित होंगे। प्रथम भाव से हम आपके व्यवहार, शरीर आदि के बारे में विचार करते हैं वहीं तृतीय भाव आपके पराक्रम, साहस और छोटे भाई-बहनों का होता है। एकादश भाव से हम लाभ, जीवन में होने वाली उपलब्धियों, आमदनी और बड़े भाई-बहनों से आपके संबंध के बारे में विचार किया जाता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह माह आपके लिये कैसा रहने वाला है।

कार्यक्षेत्र
इस माह कार्यक्षेत्र में आपको मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। आपने बीते साल जो मेहनत अपने काम में की थी उसका भी अच्छा फल इस माह आपको मिल सकता है। इस राशि के कुछ जातकों को कार्यक्षेत्र में पदोन्नति भी हो सकती है। वहीं कुछ जातकों को इस माह काम के संबंध में स्थान परिवर्तन भी किया जा सकता है। यह परिवर्तन आपके स्वास्थ्य में भले ही कुछ नकारात्मक परिवर्तन करे लेकिन इससे आपका आर्थिक पक्ष सुधरेगा। आपकी पुरानी संस्था का कोई सीनियर आपसे किसी तरह की मदद इस माह मांग सकता है आपको उनकी मदद करनी चाहिये, क्योंकि यदि आप उनकी मदद करते हैं तो आने वाले समय में वो आपके काम भी आ सकते हैं। कारोबारियों की बात की जाए तो इस माह आपके कारोबार में अचानक उछाल आ सकती है। अगर किसी बड़ी डील के लिये आप हाथ पांव मार रहे थे तो वो इस माह आपके हाथ लग सकती है। इसके साथ ही इस राशि के कुछ व्यापारियों को इस समय काम के संबंध में विदेशों के दौरे करने पड़ सकते हैं। अगर आप नया बिजनेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको उसके लिये जरुरी फंडिंग मिल सकती है इसलिये अगर अपनी किस्मत कारोबार के क्षेत्र में आजमाना चाहते हैं तो जरुर आजमाएं।

आर्थिक
अगर पार्टनरशिप में आप कोई बिजनेस कर रहे हैं तो इस माह आपको धन लाभ होने की पूरी संभावना है। हो सकता है कि आपके शेयर्स में इस महीने इजाफा हो जाए। इसके साथ ही आप पैसा कमाने के लिये अन्य क्षेत्रों में भी निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं, इससे आपको मुनाफा भी हो सकता है। हालांकि आपको किसी भी तरह के निवेश को करने से पहले अनुभवी लोगों से सलाह जरुर लेनी चाहिये और किसी को धोखा देकर पैसा कमाने के बारे में नहीं सोचना चाहिये। आपके बड़े भाई-बहन आपको धन कमाने और उसे बचाने के लिये कोई आईडिया आपको दे सकते हैं, यदि आप उनकी बातों पर अमल करते हैं तो आपको आने वाले वक्त में काफी मुनाफा हो सकता है। इस माह पैसे की बचत करने के लिये आपको ऐसा कोई भी प्रोग्राम नहीं बनाना चाहिये जो जरुरी नहीं है और जिसपर काफी पैसा बर्बाद हो सकता है। वहीं इस राशि के जिन जातकों ने बैंक से लोन लिया था वो लोन को चुकाने में कामयाब हो सकते हैं। चूंकि आप लोन की रकम चुका देंगे इसलिये आप काफी पैसों की बचत आने वाले महीनों में कर सकते हैं।

स्वास्थ्य
इस माह आपको नाक, कान और कोहनी से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। आपको ऐसे काम करने से इस माह बचना होगा जिनमें आपको ज्यादा झुकना हो या ज्यादा वजन उठाना हो। अगर आप जिम जाते हैं तो आपको ट्रेनर की देखरेख में ही एक्सरसाइज करनी चाहिये। अगर आप अस्थमा की समस्या से परेशान हैं तो आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह मशवरा करना चाहिये। धूल भरी जगहों में जाने से बचें और अगर जाना जरुरी हो तो अपने मुंह को ढक कर रखें। अगर आपको अपने स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव लाने हैं तो आपको कपालभाती योग का अभ्यास सुबह और शाम के समय करना चाहिये।

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम में पड़े और विवाहित लोगों के लिये यह महीना बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस महीने आपका प्रिय काम के सिलसिले में आपसे दूर जा सकता है। वहीं कुछ लोगों को अपने संगी के बदले हुये व्यवहार से इस माह परेशानियां हो सकती हैं। आपको ऐसा महसूस होगा कि जो बात आप अपने संगी को समझाना चाहते हैं वो बात वो समझने की कोशिश ही नहीं कर रहे। ऐसी स्थिति में आपको बहसबाजी से बचना चाहिये, बहसबाजी आपके रिश्ते को खराब कर सकती है। अगर आप किसी से प्रेम करते हैं तो किसी दोस्त के जरिये आप उन तक अपना प्रेम संदेश पहुंचा सकते हैं। हालांकि आपका यह दाव काम नहीं आएगा, यदि आप सच में किसी से प्रेम करते हैं तो उनके सामने अपने जज्बातों को रखिये। इस राशि के जातकों को इस माह अपने जीवनसाथी की बातों पर गौर करने की जरुरत है, आपका साथी आपकी बेहतरी के लिये आपको कोई सलाह दे सकता है।

पारिवारिक
पारिवारिक जीवन में भी आपको इस माह सुकून की प्राप्ति होगी। यदि पिता के साथ किसी बात को लेकर आपके मतभेद थे तो वो इस माह दूर हो जाएंगे और आपको अपने पिता की अहमियत का अंदाजा होगा। पिता को प्रसन्न करने के लिए आप उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिता सकते हैं और उनके पसंद की खाने की चीजें घर में मंगवा सकते हैं। अगर आपको करियर क्षेत्र में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तो इस माह आपके परिवार के लोग आपका साथ देंगे, अपने वरिष्ठों के द्वारा आपको जरुरी सलाह इस माह मिल सकती है। वहीं जिन लोगों के बच्चे हैं उनके लिये यह माह खास रहने के आसार हैं क्योंकि आपके बच्चे अपने क्षेत्र में कोई उपलब्धि प्राप्त कर सकते हैं जिसकी वजह से आपका मान-सम्मान समाज में बढ़ेगा। अगर आपको लगता है कि आप पढ़ाई या करियर में अच्छा नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिये आपको अपने भाई-बहनों से बात करनी चाहिये, क्योंकि वो आपके सबसे करीब हैं और जानते हैं कि आपकी कमियां क्या हैं और आपमें खूबियां क्या हैं। उनकी सलाह आपके जीवन के लिये बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। अगर आप काफी समय से अपने करीबी रिश्तेदारों से नहीं मिले हैं तो इस महीने उनसे मिलने का प्लान बना सकते हैं और उनके साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। यह मुलाकात आपको मानसिक रुप से शांति देगी और यदि आपके बच्चे हैं तो उन्हें भी अपने करीबियों को जानने का मौका इस दौरान मिलेगा।

उपाय : प्रतिदिन सूर्योदय के समय श्री गुरु बीज मंत्र का जाप 1008 बार करें।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar