न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

मीन (Pisces) राशि : नवंबर 2019 का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह में आपके लिए बेवजह की परेशानियां बढ़ने की संभावना बन रही हैं। किसी भी कार्य को करने के लिए आत्मविश्वास की कमी हो सकती है। आप कनफ्यूजन में रहने के कारण ठोस निर्णय लेने में असफल रह सकते हैं इसलिए आपको स्थिरता और गंभीरता पूर्वक सोच विचार कर किसी कार्य को करना तथा ठोस निर्णय लेने का प्रयत्न करना आपके लिए सबसे कारगर रहेगा और इससे ही आपको कामयाबी अच्छी प्राप्त हो पाएंगी। इस माह में धन अचल संपत्ति प्राप्ति का योग अच्छा बन रहा है तथा सगे-संबंधियों से संबंध भी सामान्यतः अच्छे रहेंगे धन संचय करने का प्रयास सफल हो सकता है। इसलिए समय के अनुसार उसका लाभ लेना आप के लिए अच्छा हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही हैं। आपका प्रयास आपको अच्छी कामयाबी दिला सकता है। माता- पिता से संबंध अच्छे होंगे परंतु माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए माता- पिता के सेहत का ख्याल रखें यदि आप राजनीति में विश्वास रखते हैं तो इस माह में प्रयास कर सकते हैं। आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। भूमि वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। परंतु इस माह के उत्तरार्ध में लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। संतान पक्ष तथा प्यार पक्ष अनुकूल रहने की संभावना बन रही है। यदा-कदा उतार चढ़ाव की स्थितियाँ देखने को मिल सकती हैं। शत्रु पक्ष भी इस माह तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न करेगा। अतः शत्रुओं से सावधान रहें तथा किसी भी तरह के विवादों से दूर रहने का प्रयत्न करें। बाहर की यात्रा इत्यादि का योग बन रहा है, ऐसे में यदि आप बाहर की कोई यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो उसके लिए प्रयास कर सकते हैं परंतु दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति प्रतिकूल रहने वाली है। जीवनसाथी के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। अचानक धन प्राप्ति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इसमें भाग्य आपका साथ देगा। जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त हो सकता है परंतु उसके लिए संबंध मधुर बनाए रखना बेहतर रहेगा। व्यावसायिक दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए यदि आप कार्य व्यवसाय से जुड़े हैं तो उसे बेहतर दिशा देने का प्रयत्न करें। आर्थिक लाभ प्राप्ति का योग बन रहा है। आप जिस किसी कार्य को कर रहे हैं उस कार्य से संबंधित अच्छी कामयाबी प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। यदि आप घर परिवार के साथ किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करते हैं तो वह भी सफल हो सकता है। अतः इस माह में सोची समझी रणनीति के तहत कार्य करना आपके लिए बेहतर फलदायक हो सकता है। अनावश्यक किसी तरह की यात्रा या अनावश्यक किसी गलत संगति में समय व्यतीत न करें। अपने कामकाज से संबंधित समय का सदुपयोग करें। इस माह में 8, 9, 17, 18 तथा 29 तारीख आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती है। इसलिए इस समय में सावधानी रखते हुए किसी भी कार्य करें और अगर मुमकिन हो सके तो इस दिन किसी भी शुभ या मंगल कार्य को करने से परहेज करें।
आर्थिक
इस माह में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहने वाली हैं और धन प्राप्ति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं, इसलिए हर तरह से सजग रहें। कामकाज को लेकर बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करें, ताकि आपकी आर्थिक स्थिति में इज़ाफा हो सके। इस माह में धन अचल संपत्ति इत्यादि को लेकर भी स्थितियाँ अनुकूल रहने वाली हैं। इसलिए धन-धान्य प्राप्ति के उद्देश्यों की पूर्ति इस माह में हो सकती है। अतः कामकाज को लेकर सजग रहें तथा जिस किसी क्षेत्र में है उस क्षेत्र में वृद्धि के लिए आगे बढ़े। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करें। यदि नौकरी करते हैं तो नौकरी में उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस माह में आपको निवेश का भी नज़रिया अपना सकते हैं और निवेश कर आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने में सफल हो सकते हैं परंतु अनावश्यक किसी तरह का आर्थिक लेन देन करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। धन का लेन देन करते समय सावधानी रखें तथा अपने कामकाज में ही संलग्न रहने का प्रयास करें। किसी और पर भरोसा करने की वजह अपने आप पर भरोसा करते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ बनाने की कोशिश करें, ताकि आपको इस माह अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सके।
स्वास्थ्य
इस माह में स्वास्थ्य को लेकर तनाव उत्पन्न होने की संभावना उत्पन्न हो सकती है। किसी भी तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं। खासकर पेट से संबंधित हृदय से संबंधित विकार उत्पन्न हो सकता है। इसलिए ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें।
प्रेम व वैवाहिक
इस माह में प्रेम संबंध बेहतर स्थिति में हो सकता है। प्रेमी/ प्रेमिका के साथ मधुर संबंध होने की संभावना बनेगी। आपसी तालमेल से एक दूसरे के प्यार में प्रगाढ़ता बढ़ेगी तथा हर तरह से ख़ुशियाँ प्राप्त होने की संभावना बन रही हैं। परंतु अनावश्यक अपने सहयोगी पर गुस्सा करना तथा तनाव उत्पन्न करना आपके लिए भारी पड़ सकता है। इसलिए इसका ख्याल रखते हुए अपने प्रेमी/ प्रेमिका के साथ मधुर संबंध बनाए रखते हुए समय व्यतीत करने की कोशिश करें। कहीं घूमने-फिरने के उद्देश्यों से मन बना सकते हैं तथा एक दूसरे के प्रति अच्छी भावना उत्पन्न कर सकते हैं। जिससे आपका प्रेम संबंध और निखार की तरफ आगे बढ़ेगा। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियाँ तनावपूर्ण हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ अलगाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिए जीवन साथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयत्न करें। ताकि आपके लिए ये समय अच्छा रहे और आपको हर तरह से सफलता प्राप्त हो सके। बाहर की यात्रा इत्यादि तथा बाहर के कामकाज में भी जीवनसाथी का सहयोग होता है और ऐसा हो सकता है। परंतु इसके लिए एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाए रखना बहुत आवश्यक होता है। अन्यथा हर तरह की परेशानियां सामने आ खड़ी होती हैं। इसलिए एक दूसरे के ऊपर भरोसा करते हुए एक दूसरे का विश्वास जीतने की कोशिश करें।
पारिवारिक
इस माह में पारिवारिक समस्या देखने को मिलेगी, जिससे अनावश्यक किसी तरह का परिवार में विवाद उत्पन्न हो सकता है। इसलिए पारिवारिक विवादों से बचने का प्रयास रखें और सब के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें, ताकि घर परिवार में सुख शांति समृद्धि की प्राप्ति हो और घरेलू विकास संभव हो सके। माता-पिता से संबंध अच्छे होंगे तथा समय के अनुसार माता-पिता का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। इसलिए माता-पिता का ख्याल रखें। किसी भी तरह की समस्या होने पर उनका ख्याल रखें। घर परिवार में सबके साथ तालमेल बेहतर होने से आपके हर तरह के कार्यों में एक दूसरे का सहयोग प्राप्त होने की संभावना है। अनावश्यक किसी पर शक करना या भरोसा तोड़ना आपके लिए परेशानियों का सबक बन सकता है। किसी अन्य व्यक्ति की वजह से परिवार में तनाव उत्पन्न होने की संभावना हो सकती है तथा परिवार का संतुलन बिगड़ सकता है। इसलिए पारिवारिक स्थितियों को सुदृढ़ बनाना तथा उसके लिए कार्य करना आपकी ज़िम्मेदारी होगी। अतः अपनी जिम्मेदारियों का पालन करते हुए अपने कामकाज को बेहतर दिशा दे।
उपाय
आप गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करें तथा गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें। ब्राह्मण या गाय की सेवा करें। ज़रूरतमंद व्यक्तियों की सहायता करें। अनाथालय इत्यादि में सेवा और सहयोग दें। ऐसा करने से आपकी परेशानियां कम हो सकती है।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar