न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

Railway ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में किया तीन गुना इजाफा

नई दिल्ली. पेट्रोल और डीजल, रसोईगैस के दाम बढाए जाने के बाद अब आम आदमी को रेलवे ने भी जोर का झटका दिया है. दरअसल रेलवे ने भी प्लेटफॉर्म टिकट और लोकल ट्रेन के किराए में काफी बढ़ोतरी कर दी है. जानकारी के मुताबिक रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दामों में तीन गुना बढ़ोतरी की है. गौरतलब है कि पहले एक प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 10 रुपये देने पड़ते थे लेकिन तीन गुना दाम बढ़ाए जाने के बाद 30 रुपये देने होंगे. दरअसल कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री बंद हो गई थी लेकिन आज 12 बजे के बाद से दिल्ली के सभी मुख्य रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट मिलने शुरू हो जाएंगे. वहीं देश के कई अन्य शहरों में प्लेटफॉर्म टिकट का दाम 50 रुपए रखा गया है.

मुंबई में 10 रुपये का टिकट 50 रुपये का किया गया
इससे पहले मुंबई में मध्य रेलवे ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गर्मी के मौसम में प्लेटफॉर्म पर अधिक भीड़ से बचने के लिए मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र (एमएमआर) के कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ा दी थीं.मध्य रेलवे (सीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया था कि मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस तथा पास के ठाणे, कल्याण, पनवेल और भिवंडी में प्लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये के बजाय 50 रुपये का कर दिया गया था. नई दर मुंबई में एक मार्च से ही लागू हो गई थीं जो 15 जून तक प्रभावी रहेंगी.

रेलवे स्टेशन पर ज्यादा भीड़ न हो इस वजह से उठाया गया कदम
वहीं टिकट के दाम में तीन गुना वृद्धि किए जाने पर रेलवे का तर्क है कि कोरोना महामारी के बीच स्टेशनों पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा न हो इस वजह से ये फैसला लिया गया है. रेलवे ने ये भी कहा है कि ये एक अस्थायी कदम है जो यात्रियों के हितों में ध्यान रखते हुए उठाया गया है. गौरतलब है कि प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाने का अधिकार लोकल डीआरएम का होता है. प्लेटफॉर्म पर भीड़ को रोकने के लिए डीआरएम दाम बढ़ाते हैं पर सामान्य स्थिति होने पर दाम घटा दिए जाते हैं.

 

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar