न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

Russia ने किया इस साल 200 से ज्‍यादा मिसाइलों के परीक्षण का ऐलान

मॉस्को. अमेरिका (America) से बढ़ते तनाव के बीच रूस (Russia) ने एक ऐसा ऐलान किया है, जिसने पूरी दुनिया को टेंशन में डाल दिया है. रूस ने कहा है कि वह इस साल 200 से ज्‍यादा मिसाइलों का परीक्षण करेगा. इससे पहले, मॉस्को ने अपनी महाविनाशक नई म‍िसाइल Satan 2 के परीक्षण की बात कही थी. करीब 10 हजार किलोमीटर की मारक क्षमता वाली ये मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है. इसके एक ही वार में पूरे शहर को तबाह किया जा सकता है.

पिछले साल भी उड़ाई थी नींद
रूस (Russia) के रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के नेतृत्‍व में इस साल 200 से ज्यादा मिसाइलों का परीक्षण किया जाएगा. रूस की समाचार एजेंसी तास के मुताबिक, 2021 में स्‍ट्रेटजिक मिसाइल फोर्स विभ‍िन्‍न स्‍तरों पर 200 अभ्‍यास करेगी. इसमें मिसाइल रेजिमेंट और मिसाइल डिविजन के रणनीतिक और विशेष अभ्‍यास भी शामिल हैं. अभ्‍यास के दौरान गति‍विध‍ियों की आक्रामकता में बदलाव देखने को मिलेगा. पिछले साल भी रूस ने कई मिसाइलों का परीक्षण किया था.

NATO देशों में दहशत का माहौल
रूस इस समय अपनी RS-28 Sarmat या Satan 2 अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल को फ्लाइट ट्रायल के लिए तैयार कर रहा है. कहा जाता है कि ये मिसाइल किसी भी एयर डिफेंस सिस्‍टम को तबाह कर सकती है. एक अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक Satan 2 मिसाइल 10 हजार से लेकर 18 हजार किमी तक मार कर सकती है. रूस की इस महाविनाशक मिसाइल को लेकर नाटो देशों में दहशत का माहौल है. क्योंकि पिछले कुछ वक्त में इन देशों के रूस से रिश्तों खराब हुए हैं.

US की चेतावनी से बढ़ी तल्खी
पिछले साल एंटी-सैटलाइट मिसाइल टेस्ट को लेकर रूस और अमेरिका आमने-सामने आ गए थे. यूएस ने कहा था कि रूस ने एंटी-सैटलाइट मिसाइल टेस्ट किया है जो कि समझौते का खुला उल्लंघन है. अमेरिका ने चेतावनी दी थी कि यदि रूस ने ऐसे परीक्षण जारी रखे तो उस पर भी तुर्की की तरह कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. मालूम हो कि अमेरिका ने रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम (S-400 Missile System) खरीदने को लेकर तुर्की पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं. इस चेतावनी के बाद से रूस और अमेरिका के बीच तल्खी और बढ़ गई है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar